Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election 2023: विधानसभा चुनावों से पहले मध्य प्रदेश में शराब की ताबड़तोड़ बिक्री, 3 दिन में बिकीं 26 लाख से ज्यादा बोतलें

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले सोमवार से लेकर बुधवार शाम के बीच शराब की बिक्री में लगभग 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। एक उत्पाद शुल्क अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि कदाचार रोकने के लिए शराब की बिक्री बंद होने से पहले प्रदेश में काफी शराब बेची गई। उन्होंने कहा चुनावों के मद्देनजर हमने पिछले तीन महीनों से शराब की बिक्री पर नजर रखी है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Fri, 17 Nov 2023 01:50 PM (IST)
Hero Image
चुनाव से पहले सोमवार से लेकर बुधवार शाम के बीच शराब की बिक्री में लगभग 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

पीटीआई, भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले सोमवार से लेकर बुधवार शाम के बीच शराब की बिक्री में लगभग 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। एक उत्पाद शुल्क अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि कदाचार रोकने के लिए शराब की बिक्री बंद होने से पहले प्रदेश में काफी शराब बेची गई।

अधिकारी ने आंकड़ों का जिक्र करते हुए कहा कि13 नवंबर को देशी और भारतीय निर्मित विदेशी शराब (आईएमएफएल) सहित सभी प्रकार की 8,67,282 लीटर शराब बेची गई। अगले दो दिनों में प्रदेश में 9,17,823 और 8,81,550 लीटर शराब बेची गई है।

उन्होंने कहा कि पिछले साल शराब की बिक्री 13 नवंबर को 7,42,092 लीटर, 14 नवंबर को 7,71,331 लीटर और 15 नवंबर को 7,67,273 लीटर थी। शराब की बिक्री में बढ़ोतरी को कमतर आंकने की कोशिश करते हुए अधिकारी ने कहा कि हर साल इसमें करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी होती है।

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने डाला अपना वोट, कहा- हम मध्य प्रदेश में अपनी सरकार बनाएंगे

उन्होंने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में मध्य प्रदेश में शराब की दुकानों की नीलामी 11,700 करोड़ रुपये में की गई थी, जो चालू वित्त वर्ष में 12,800 रुपये में की गई, क्योंकि उन्हें मांग में 10 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है। उन्होंने कहा, चूंकि दिवाली 12 नवंबर को थी, इसलिए त्योहारी सीजन के कारण शराब की बिक्री बढ़ गई।

उन्होंने कहा, "चुनावों के मद्देनजर हमने पिछले तीन महीनों से शराब की बिक्री पर नजर रखी। उत्पाद शुल्क अधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार, "अगर किसी दुकान से शराब की बिक्री 30 प्रतिशत बढ़ जाती है तो हम कठोर कदम उठाते हैं।"

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पूरे प्रदेश में 15 नवंबर शाम 6 बजे अधिकारियों द्वारा 48 घंटे के लिए शराब की दुकानें सील कर दी गई थीं, जो शुक्रवार शाम को राज्य की 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान समाप्त होने के बाद फिर से खुलेंगी।

यह भी पढ़ें: Madhya Pradesh Election: छतरपुर की राजनगर विधानसभा में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थक की कार से कुचलने से मौत, गर्माया सियासी माहौल