Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election 2023: इंदौर में बना स्मार्ट मतदान केंद्र, सेल्फी और ऑनलाइन टोकन सिस्टम के लिए लगे AI कैमरे

इंदौर के मतदान केंद्र पर एक डिजिटल सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है। जहां AI से लैस कैमरे लगाये गए हैं। वोटिंग के बाद अगर कोई व्यक्ति इस स्थान पर खड़ा होता है और कैमरे को अपनी स्याही लगी उंगली को दिखाता है तो तुरंत सेल्फी क्लिक की जाएगी। इस तस्वीर को मतदाता अपने सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Fri, 17 Nov 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
इंदौर में बना स्मार्ट मतदान केंद्र। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एजेंसी, भोपाल। मध्य प्रदेश के इंदौर के नंदानगर में मां कनकेश्वरी देवी राजकीय महाविद्यालय में एक स्मार्ट मतदान केंद्र स्थापित किया गया है, जहां लोग कतार में खड़े हुए बिना मतदान कर सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कैमरे से वोट देने के बाद सेल्फी ले सकते हैं।

मतदान केंद्र में कर सकते है आराम

एक अधिकारी ने बताया कि इस स्मार्ट केंद्र में लोग कतार में खड़े हुए बिना मतदान कर सकते हैं और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कैमरे की मदद से सेल्फी ले सकते हैं। एजेंसी के खबर के अनुसार, सहायक योजनाकार रूपल चोपड़ा ने बताया कि स्मार्ट मतदान केंद्र को लाइन न लगे इसलिए एक ऑनलाइन टोकन प्रणाली शुरू की गई है। मतदान के लिए आने वाले लोगों को टोकन नंबर दिए जाएंगे और वे अपनी बारी आने तक मतदान केंद्र में आराम से बैठ भी सकते हैं।

सेल्फी को कर सकेंगे सोशल मीडिया पर साझा

उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र पर एक डिजिटल सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है। जहां AI से लैस कैमरे लगाये गए हैं। वोटिंग के बाद अगर कोई व्यक्ति इस स्थान पर खड़ा होता है और कैमरे को अपनी स्याही लगी उंगली को दिखाता है, तो तुरंत सेल्फी क्लिक की जाएगी। इस तस्वीर को मतदाता अपने सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं, जो उन्हें सेल्फी पॉइंट स्क्रीन पर बने बार कोड को स्कैन करने पर उनकी सेल्फी उनके मोबाइल फोन पर पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें: SBI Clerk Bharti 2023: एसबीआई बैंक में क्लर्क बनने का सुनहरा मौका! 8283 पदों पर निकली वैकेंसी; ऐसे करें आवेदन