Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election 2023: चुनाव में 35 हजार मतदान केंद्रों की होगी वेबकास्टिंग, 464 पोलिंग बूथ पर नेटवर्क की समस्या

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में 15 हजार आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं तो पांच हजार का संचालन महिलाओं द्वारा किया जाएगा। 1150 मतदान केंद्रों का संचालन युवाओं से करवाया जाएगा। 464 मतदान केंद्र ऐसे हैं जहां कोई मोबाइल नेटवर्क काम नहीं करता है। यहां से मतदान संबंधी जानकारी हो या फिर कोई अन्य सूचना देनी हो तो कुछ दूर निकलकर आना होता है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Wed, 15 Nov 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
चुनाव में 35 हजार मतदान केंद्रों की होगी वेबकास्टिंग।

राज्य ब्यूरो, भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा। इसके लिए 64 हजार 523 मतदान केंद्र और 103 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 464 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां कोई मोबाइल नेटवर्क काम नहीं करता है। यहां से मतदान संबंधी जानकारी हो या फिर कोई अन्य सूचना देनी हो तो कुछ दूर निकलकर आना होता है। इसके लिए संदेशवाहक तैनात किए जाएंगे, जो प्रति दो घंटे पर मतदान प्रतिशत की जानकारी देंगे।

68 मतदाताओं के लिए बना केंद्र 

मांधाता विधानसभा के भानखेड़ा में 68 मतदाताओं के लिए केंद्र बनाया गया है। सुदूर क्षेत्रों में मतदान दल एक दिन पहले ही पहुंच जाएगा ताकि समय पर मतदान प्रारंभ कराया जा सके। 35 हजार मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग कराई जाएगी। यहां होने वाली गतिविधियों पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय और जिला निर्वाचन अधिकारी के स्तर से नजर रखी जाएगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक मतदाता को मताधिकार का उपयोग करने का अवसर मिले, इसके लिए सभी संभव प्रयास किए गए हैं। मंडला जिले के बिछिया विधानसभा में कान्हा टाइगर रिर्जव के कोर वन क्षेत्र में आने वाले ग्राम के 811 मतदाता हों या फिर पेंच सेंचुरी के पास छत्तीसगढ़ की सीमा से लगा सौ प्रतिशत आदिवासी क्षेत्र देगांव के 350 मतदाता या नर्मदापुरम जिले का नादिया स्थित मतदान केंद्र के 649 मतदाता, इनके लिए कहीं मतदान दल पैदल तो कहीं नदी पार करके पहुंचेगा।

15 हजार आदर्श मतदान केंद्र

पिछले चुनाव में भी इसी तरह की व्यवस्था बनाई गई थी। 15 हजार आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं तो पांच हजार का संचालन महिलाओं द्वारा किया जाएगा। एक हजार 150 मतदान केंद्रों का संचालन युवाओं से करवाया जाएगा। दमोह, बैहर, लांजी, बालाघाट, भैंसदेही, सोहागपुर विधानसभा क्षेत्र में कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जहां मतदाताओं की संख्या 100 से भी कम है लेकिन ये अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें, इसके लिए मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: इजरायली सेना गाजा शहर पर पूरी तरह कब्जा करने के लिए बढ़ी आगे, आतंकी दक्षिण की ओर भागने को हुए मजबूर