Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election Result 2023: EVM लाने-ले जाने के लिए 400 से अधिक पुलिसकर्मी रहेंगे मुस्तैद, चप्पे-चप्पे पर रहेगा जवानों का पहरा

मतगणना को लेकर पुलिस की भी चाक-चौबंद व्यवस्था है। ईवीएम मशीनों को लाने ले जाने से लेकर गेटों की सुरक्षा पार्किंग स्थल पैट्रोलिंग व विजयी जुलूसों तक के लिए करीब 400 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। पूरे दिन हर हरकत पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। मतगणना के एक दिन पहले एसपी धर्मराज मीना द्वारा पुलिसबल को जरूरी निर्देश प्रदान किए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sun, 03 Dec 2023 03:00 AM (IST)
Hero Image
मतगणना को लेकर पुलिस की भी चाक-चौबंद व्यवस्था है। ईवीएम मशीनों को लाने ले जाने से लेकर गेटों की सुरक्षा

जेएनएन, राजगढ़। मतगणना को लेकर पुलिस की भी चाक-चौबंद व्यवस्था है। ईवीएम मशीनों को लाने ले जाने से लेकर गेटों की सुरक्षा, पार्किंग स्थल, पैट्रोलिंग व विजयी जुलूसों तक के लिए करीब 400 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। पूरे दिन हर हरकत पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। मतगणना के एक दिन पहले एसपी धर्मराज मीना द्वारा पुलिसबल को जरूरी निर्देश प्रदान किए हैं।

रविवार को होने वाली मतगणना को लेकर पुलिस के पुख्ता इंतजाम किए हैं। अलग-अलग स्थानों पर पुलिस की डयूटी लगाई है। जिसके तहत मतगणना स्थल, स्ट्रांग रूम, स्टेडियम ग्राउंड, पार्किंग स्थल, बैरीगेटस स्थल, पेट्रोलिंग व जुलूस आदि में मिलाकर करीब 400 पुलिसकर्मियों को लगाया गया है।

जिसमें सीमा सुरक्षा बल की एक टुकड़ी के करीब 80 जवान व एसएएफ की टुकड़ी के करीब 60 जवान पहले से मुस्तैद हैं। पूरी व्यवस्था पर एसपी स्वयं धर्मराज मीना व एएसपी आलोक शर्मा नजर रखेंगे। मतगणना स्थल पर करीब 75 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

जिसमें ईवीएम को स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ले जाने व फिर मतगणना होने के बाद ईवीएम मशीनों को सीलिंग के लिए दो अलग-अलग टीमें विधानसभावार रहेगी। जिसमें एक-एक अधिकारी सहित 5-5 पुलिसकर्मी रहेंगे। पांचों विधानसभा के लिए करीब 50 पुलिसकर्मी रहेंगे।

इसके अलावा पांचों विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना कक्षों के बाहर एक-एक अधिकारी सहित 5-5 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे, जिससे की गेट पर किसी तरह की अव्यवस्था न हो।स्टेडियम ग्राउंड में 230 जवान, तीनों गेटों पर 30 पुलिसकर्मी मतगणना के बाहर स्टेडियम ग्राउंड में करीब 20 पुलिसकर्मी पूरे समय तैनात रहेंगे, जो हर हरकत पर नजर रखेंगे। 

इसके अलावा स्टेडियम गेट, कालेज गेट, व स्टेडियम के पीछे वाले गेट आदि पर मिलाकर 30 से अधिक जवान पूरे समय तैनात रहेंगे। इनके अलावा जो खिलचीपुर नाके से स्टेडियम के बीच में करीब 25 पुलिसकर्मी रिजर्व में मौजूद रहेंगे, जो जरूरत पड़ने पर संबंधित स्थान पर पहुंच सके। खिलचीपुर नाके से उत्कृष्ट स्कूल के आगे तक पांच जगह बैरीगेटस लगाए हैं। जिसमें जिला पंचायत के सामने, आरटीओ कार्यालय के समीप, इंग्ले कालोनी के गेट, कालेज के समीप।

इन स्थान पर प्रत्येक बैरीगेटस पर 5-6 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा, जो पूरे समय वहां पर मौजूद रहकर सुरक्षा पर निगरानी रखेंगे। इसके अलावा जो पांच स्थानों पर वाहन पार्किंग बनाई है वहां भी 7-7 पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे। सुरक्षा को देखते हुए राजगढ़ के आसपास चारो रोडों पर पुलिस की टीमें मौजूद रहेंगी। पैट्रोलिंग टीमें खिलचीपुर रोड, खुजनेर रोड, कालीपीठ रोड व ब्यावरा रोड पर मौजूद रहेंगी। पूरे समय यह टीमें इन रोडों पर भ्रमण करेंगी।

जरूरत के मुताबिक यह टीमें संबंधित स्थानों पर पहुंचेंगी। इसके अलावा 20 पुलिसकर्मियों को रिजर्व में रखा है, जो जरूरत वाले स्थान पर तत्काल पहुंचकर कानून व्यवस्था को देखेंगे।जीतने वाले उम्मीदवार के साथ जाएंगे 12-12 पुलिसकर्मी जो उम्मीदवार जितेंगे उनके जुलूस के साथ करीब 10 से 12 पुलिसकर्मियों की टीमें संबंधित शहरों तक साथ जाएंगी। जुलूस के दौरान किसी तरह की लोगों को दिक्कत न हो इसको देखा जाएगा। इसके लिए आधा बल संबंधित थाने का रहेगा व आधा बल पुलिस लाइन से दिया जाएगा। जो ब्यावरा, नरसिंहगढ़, खिलचीपुर व सारंगपुर में जुलूसों के पहुंचने के बाद लौटेगा।