Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election Result 2023: मतगणना की उल्टी गिनती शुरू, पार्टी प्रतिनधियों ने बढ़ाया पहरा; वाहनों पर रख भी रखी जा रही नजर

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना तीन दिसंबर को की जाएगी। वहीं मतगणना स्थल पर पुलिस -प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं लेकिन पार्टी प्रतिनिधियों द्वारा भी पहरा दिया जा रहा है। वह एक मिनट के लिए भी जिले जेल में बने स्ट्रांग रूम से अपनी नजर नहीं हटा रहे हैं। तो वहीं जेल के बाहर आने वाले लोगों वाहनों की भी निगरानी कर रहे हैं।

By Madanmohan malviyaEdited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 28 Nov 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
मतगणना की उल्टी गिनती शुरू, पार्टी प्रतिनधियों ने बढ़ाया पहरा

जेएनएन, भोपाल। जिले में सात विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना पांच दिन बाद जिला जेल में की जाएगी। यहां पर पुलिस -प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं लेकिन पार्टी प्रतिनिधियों द्वारा भी पहरा दिया जा रहा है।वह एक मिनट के लिए भी जिले जेल में बने स्ट्रांग रूम से अपनी नजर नहीं हटा रहे हैं। तो वहीं जेल के बाहर आने वाले लोगों, वाहनों की भी निगरानी कर रहे हैं।

इसके अलावा पार्टी के प्रत्याशी भी चक्कर लगा रहे हैं।बता दें कि तीन दिसंबर को सात विधानसभा क्षेत्रों के बुजुर्ग, दिव्यांग और शासकीय कर्मचारियों के डाक मतपत्र की गिनती सुबह आठ बजे से की जाएगी। इसके बाद साढ़े आठ बजे से स्ट्रांग रूम में रखी दो हजार 49 ईवीएम के मतों की गिनती की जाएगी।

इस बार जेल के अंदर ही ठहरे हैं प्रतिनिधि

हर बार विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के ठहरने की व्यवस्था जिला जेल के मुख्य द्वार पर ही की जाती थी और यहां एलईडी में ही वह स्ट्रांग रूम देख सकते थे।इस बार ऐसा नहीं हैं किसी तरह की कोई शंका न हो विरोध उत्पन्न न हो। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर आशीष सिंह ने जेल के अंदर स्ट्रांग रूम के समीप ही उनके ठहरने की व्यवस्था की है।यहां पर बड़ी एलईडी लगाई गई है जिसमें सातों विधानसभा क्षेत्रों के स्ट्रांग रूम दिखाई दे रहे हैं।सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जो चौबीस घंटे चालू हैं।

स्वयं भी देख सकते हैं स्ट्रांग रूम

प्रशासन ने राजनीतिक दलों के लिए अंदर व्यवस्था की है। जिससे यहां पर दलों के दो दर्जन प्रतिनिधि रातभर रूक कर एलईडी पर तो देखते ही हैं साथ ही स्ट्रांग रूम पर भी स्वयं नजर बनाए हुए हैं। एक प्रतिनिधि ने बताया कि अंदर ही नहीं बाहर भी जेल के मुख्य द्वार सहित अन्य जगहों पर भी उनके राजनीतिक दलों के करीब दो दर्जन प्रतिनिध निगरानी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में 17 जिलों के परिणाम पर सबकी नजर, पिछले चुनाव में नतीजे रहे थे एकतरफा

मौसम बदलते ही शुरू किए इंतजाम

अभी तक मतगणना स्थल पर कपड़े का टेंट लगाया गया था लेकिन सोमवार से अचानक माैसम बदलते ही नगर निगम द्वारा यहां पर वर्षा से बचाव के इंतजाम भी किए जा रहे हैं।टेंट पर तिरपाल बिछाई गई है साथ ही मैैदान में जीरो गिट्टी डालकर मार्ग बनाए जा रहे हैं।