Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Politics: सेंधमारी से भाजपा व कांग्रेस सतर्क, चार्टर्ड प्लेन और हेलीकॉप्टर तैयार; विधायकों को बाहर भेजने की तैयारी

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में किसी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है या आंकड़ा बहुमत के आसपास रहता है तो उस स्थिति में अपने निर्वाचित सदस्यों को सेंधमारी से बचाने के लिए भाजपा और कांग्रेस ने तैयारी करके रखी है। दोनों ही दलों ने चार्टर्ड प्लेन और हेलीकॉप्टर तैयार रखे हैं। 230 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए 116 विधायकों की आवश्यकता है।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 02 Dec 2023 11:12 PM (IST)
Hero Image
विधायकों को बाहर भेजने के लिए भजपा और कांग्रेस ने चार्टर्ड प्लेन और हेलीकॉप्टर रखे हैं तैयार।

राज्य ब्यूरो, भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में किसी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है या आंकड़ा बहुमत के आसपास रहता है तो उस स्थिति में अपने निर्वाचित सदस्यों को सेंधमारी से बचाने के लिए भाजपा और कांग्रेस ने तैयारी करके रखी है। दोनों ही दलों ने चार्टर्ड प्लेन और हेलीकॉप्टर तैयार रखे हैं।

दोनों पार्टियों ने अपने-अपने वरिष्ठ नेताओं को सौंपी जिम्मदारी

इधर, कांग्रेस आवश्यकता पड़ने पर अपने निर्वाचित प्रतिनिधियों को प्रदेश से बाहर भी भेजने की रणनीति बना सकती है। दोनों ही दलों ने अपने-अपने बड़े नेताओं को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है।

विधानसभा में बहुमत के लिए 116 विधायकों की जरूरत 

230 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए 116 विधायकों की आवश्यकता है। भाजपा या कांग्रेस यदि 2018 के विधानसभा चुनाव की तरह इस आंकड़े तक नहीं पहुंच पाती हैं तो फिर निर्दलीय और छोटे दलों को साधा जाएगा। साथ ही अपने सदस्यों को सुरक्षित रखने के प्रयास भी होंगे। इसके लिए चर्चाएं भी शुरू हो चुकी हैं।

यह भी पढ़ेंः MP Election Results 2023 LIVE: मध्य प्रदेश में 'शिव का राज' होगा या चमकेंगे कमलनाथ? कल सुबह आठ बजे शुरू होगी काउंटिंग

अपने बागी नेताओं के संपर्क में हैं भाजपा और कांग्रेस

भाजपा और कांग्रेस अपने बागी नेताओं के संपर्क में हैं। दोनों दलों से 22 नेताओं ने टिकट नहीं मिलने के कारण दूसरे दल या निर्दलीय चुनाव लड़ा है। इनकी उपस्थिति से मुकाबला त्रिकोणीय हुआ है। ऐसे में यदि परिणाम भाजपा या कांग्रेस के पक्ष में नहीं आते हैं तो फिर इनकी भूमिका महत्वपूर्ण हो जाएगी। सूत्रों के अनुसार इसके लिए दोनों ही दलों ने तैयारी कर ली है। चार्टर प्लेन और हेलिकाप्टर की व्यवस्था करके रखी गई है।

मतगणना के रुझान के बाद पार्टी पदाधिकारी होंगे सक्रिय

कांग्रेस ने जिलों में भेजे पर्यवेक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे मतगणना के समय उम्मीदवारों के साथ रहें और उनके साथ निर्वाचन प्रमाण -पत्र लेने के बाद भोपाल पहुंचें। इसके लिए आवश्यकता पड़ने पर चार्टर्ड प्लेन या हेलीकाप्टर भी भेजा जा सकता है। यही व्यवस्था भाजपा ने भी करके रखी है। मतगणना के रुझान आने के बाद पार्टी पदाधिकारी सक्रिय हो जाएंगे।

कमल नाथ, दिग्विजय और रणदीप सिंह सुरजेवाला ने की बैठक

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और प्रदेश प्रभारी रणदीप ¨सह सुरजेवाला ने देर शाम मतगणना की तैयारियों को लेकर बैठक की। इसमें जिलेवार तैयारियों पर चर्चा की गई। साथ ही प्रदेश कांग्रेस ने कंट्रोल रूम में तैनात किए गए पदाधिकारियों के मोबाइल नंबर सभी उम्मीदवार और उनके अभिकर्ताओं को भेजे हैं ताकि मतगणना में कोई भी परेशानी आने पर सीधा संपर्क किया जा सके।

यह भी पढ़ेंः MP Politics: मध्य प्रदेश में भाजपा जीती तो कौन बनेगा सीएम? जानें क्या है पार्टी के दिग्गज नेताओं की राय

भाजपा नेताओं ने भी साधा संपर्क

भाजपा भी चुनाव परिणामों को लेकर तैयारी में है। पार्टी के नेताओं ने उन प्रत्याशियों से भी संपर्क कर लिया है, जो चुनाव जीतने की स्थिति में हैं। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐसे निर्दलीय प्रत्याशियों से बातचीत कर ली है। बहुमत न मिला तो ऐसे निर्दलीय या छोटे दलों के जीते प्रत्याशियों को भोपाल लाया जाएगा।