Move to Jagran APP

MP Election 2023: अब 450 रुपए में मिलेगा सिलेंडर, CM शिवराज का लाडली बहनों को तोहफा; योजना का आज होगा शुभारंभ

MP Election 2023 मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिंह चौहान का शुक्रवार को टीकमगढ़ का दौरा प्रस्तावित है जिसको लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा कार्यक्रम जारी कर दिया है। सीएम टीकमगढ़ में मेडिकल कालेज के निर्माण को लेकर आधार शिला रखेंगे। वहीं लाड़ली बहना योजना से लाभांवित हो रही महिलाओं को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने के लिए योजना का शुभारंभ करेंगे।

By Prince SharmaEdited By: Prince SharmaUpdated: Fri, 15 Sep 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
MP Election 2023: अब 450 रुपए में मिलेगा सिलेंडर, CM गहलोत का लाडली बहनों को तोहफा;
टीकमगढ़ (जेएनएन प्रतिनिधि)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिंह चौहान का शुक्रवार को टीकमगढ़ का दौरा प्रस्तावित है, जिसको लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा कार्यक्रम जारी कर दिया है। सीएम टीकमगढ़ में मेडिकल कालेज के निर्माण को लेकर आधार शिला रखेंगे।

450 रुपए में मिलेगा सिलेंडर

वहीं लाडली बहना योजना से लाभांवित हो रही महिलाओं को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने के लिए योजना का शुभारंभ करेंगे। टीकमगढ़ से ही इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी। इसको लेकर प्रशासन द्वारा तैयारियां पूरीं कर लीं गईं हैं। साथ ही सुरक्षा के लिहाज से विभिन्न जिलों से पुलिस बल भी टीकमगढ़ पहुंच गया है। वहीं बुंदेलखंड पीठाधीश्वर द्वारा गोवंश को लेकर उठाए जा रहे मुद्दे के चलते सीएम का काफिला रोकने की बात कही गई है।

गौरतलब है कि बीते 12 सितंबर 2023 को मुख्यमंत्री श्री चौहान टीकमगढ़ पहुंच रहे थे। लेकिन अपरिहार्य कारणों के चलते उनका दौरा निरस्त हो गया था। इसके बाद तैयारियां पूरीं होने के बाद पंडाल सहित अन्य व्यवस्थाएं जस की तस रहीं और अब 15 सितंबर को सीएम का कार्यक्रम तय हो गया।

टीकमगढ़ में उतरेगा हेलीकॉप्टर

सीएम दोपहर 2 बजे भोपाल से हेलीकाप्टर द्वारा टीकमगढ़ के लिए निकलेंगे और दोपहर 3 बजे सीएम टीकमगढ़ के पुलिस लाइन स्थित हेलीपेड उतरेंगे। इसके बाद वहां से सभा स्थल गंजीखाना हाकी ग्राउंड में जाकर जनसभा को संबोधित करेंगे और मेडिकल कॉलेज निर्माण को लेकर आधारशिला रखी जाएगी। इसके बाद जनदर्शन यात्रा निकलेगी, जो गांधी चौराहा से शुरू होगी व बाजार का भ्रमण करते हुए पुलिस लाइन पहुंचेंगे, जहां से 05.10 बजे हेलीकाप्टर द्वारा रवाना हो जाएंगे।

2.11 लाख लाडली बहना होंगी पात्र लाड़ली बहनों को शिवराज सरकार का एक ओर तोहफा मिलने जा रहा है। टीकमगढ़ से इस योजना की शुरूआत हो रही है। जबकि पूर्व में भू-अधिकार योजना का शुभारंभ भी टीकमगढ़ से किया गया था।

दो लाख महिलाए होंगी लाभांवित

अब लाडली बहना योजना में पात्र बहनों के लिए 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने की तैयारी हो गई है। 15 सितंबर को आयोजित कार्यक्रम के दौरान इस योजना की शुरूआत कर सीएम मंच से आवेदन प्रक्रिया कराने की घोषणा करेंगे। साथ ही कुछ आवेदन मंच से भरवाए जाने की तैयारी है। महिला एवं बाल विकास विभाग ने इसको लेकर पूरी रूपरेखा तैयार कर ली है। जिले में 2 लाख 11 हजार 595 लाडली बहना योजना से लाभांवित हो रहीं हैं।

बुंदेलखंड पीठाधीश्वर ने कही काफिला रोकने की बात मुख्यमंत्री के दौरे से पहले जिले के साधु-संतों ने गोवंश की दुर्दशा के मुद्दे पर सीएम को घेरने की तैयारी शुरू कर दी है। गुरुवार को बुंदेलखंड पीठाधीश्वर व त्रिदेव मंदिर धजरई के महंत सीतारामदास महाराज ने बयान जारी किया है। उन्होंने सनातन धर्म से जुड़े सभी लोगों से मुख्यमंत्री को घेरने के लिए एक स्थान पर एकत्र होने की अपील की है।

उन्होंने जिले में गोवंश की दुर्दशा पर दुख जताते हुए कहा है कि इस मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री का रास्ता रोकेंगे। उन्होंने गौ सेवकों, समाजसेवियों, विभिन्न धार्मिक संगठनों और सनातन धर्म के लोगों से शहर के मामौन दरवाजा के पास एकत्र होने की अपील की है।

महंत सीताराम दास महाराज ने कहा है कि मुख्यमंत्री का रास्ता रोककर जिले में प्रस्तावित गौ-अभ्यारण को तुरंत बनाए जाने की मांग की जाएगी। ताकि सड़कों पर घूम रहे निराश्रित गोवंश को सुरक्षित स्थान पर रखा जा सके। बुंदेलखंड पीठाधीश्वर के इस बयान के बाद पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया।

कॉलेज की भी मिलेगी सौगात

कुंडेश्वर रोड पर बनेगा मेडिकल कॉलेज प्रशासन द्वारा कुंडेश्वर रोड पर बीज निगम की जमीन मेडिकल कालेज के निर्माण के लिए आरक्षित की गई है। कलेक्टर अवधेश शर्मा ने इस जमीन को लेकर नजूल निर्वतन समिति की बैठक में जमीन चिंहित होने के बाद प्रस्ताव पास किया। इसके बाद अब आधार शिला रखे जाने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। जिसको लेकर सीएम टीकमगढ़ पहुंच रहे हैं। इसके अलावा अन्य सौगातें भी टीकमगढ़ को मिल सकती हैं।