Move to Jagran APP

मध्‍यप्रदेश में मोदी मैजिक: 12 दिन में 14 सभाएं..एक रोड शो... और भाजपा के खाते में आ गईं 57 सीटे; आसपास के जिलों में भी मिला लाभ

PM Modi Campaign in MP प्रधानमंत्री मोदी ने जिन 16 जिलों में जनसभाएं और रोड शो किया वहां की कुल 77 सीटों में से 57 पर भाजपा उम्मीदवार अच्छे मतों से जीते हैं। मात्र 20 सीटों पर ही कमल नहीं खिल सका। इनमें 19 कांग्रेस और एक सीट भारत आदिवासी पार्टी की झोली में गई। इन जिलों की सीटों के अलावा आसपास के जिलों की सीटों पर भी लाभ मिला।

By Jagran NewsEdited By: Deepti MishraUpdated: Mon, 04 Dec 2023 08:21 PM (IST)
Hero Image
मोदी ने जिन जिलों में की सभाएं, वहां 77 सीटों में 57 पर जीती भाजपा

 राज्य ब्यूरो, भोपाल। मध्‍यप्रदेश में भाजपा की जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 दिन में 14 सभाएं और इंदौर में रोड शो किया। भाजपा को विधानसभा चुनाव में इसका पूरा लाभ मिला है।

प्रधानमंत्री मोदी ने जिन 16 जिलों में जनसभाएं और रोड शो किया, वहां की कुल 77 सीटों में से 57 पर भाजपा उम्मीदवार अच्छे मतों से जीते हैं। मात्र 20 सीटों पर ही कमल नहीं खिल सका है। इनमें 19 कांग्रेस और एक सीट भारत आदिवासी पार्टी की झोली में गई है।

इन जिलों की सीटों के अलावा आसपास के जिलों की लगी सीटों पर भी मोदी के प्रचार का प्रभाव दिखा है। यहां की भी अधिकतर सीटें भाजपा ने जीती हैं।

पीएम ने 4 से 15 नवंबर के बीच किया प्रचार

प्रधानमंत्री की सभाएं प्रदेश में 4 नवंबर से शुरू हुई थीं, जो 15 नवंबर को प्रचार के अंतिम दिन तक चलीं। प्रधानमंत्री की अधिकतर जनसभाएं उन सीटों पर की गई थीं, जहां भाजपा साल 2018 में चुनाव हार गई थी या लगातार हारती आ रही थी।

मालवा की 50 में से 37 सीटों पर भाजपा

मालवा क्षेत्र में पिछले चुनाव में पार्टी कमजोर रही, इस कारण वहां पीएम मोदी ने ज्यादा सभाएं कीं। बता दें कि मालवा अंचल की 50 सीटों में से भाजपा इस बार 37 सीटों पर जीती है। इसी अंचल से जुड़े निमाड़ क्षेत्र की 16 में 10 सीटें भाजपा के खाते में आई हैं।

किन जिलों में मिलीं कितनी सीटें?

प्रधानमंत्री मोदी ने रतलाम में भी सभा की। यहां की सभी चार सीटों पर भाजपा जीती। इसी तरह जनसभा वाले जिले मंदसौर की चार में तीन, खंडवा की सभी चार, सिवनी की सात में दो, सीधी की चार में दो, दमोह की सभी चार, गुना की चार में दो भाजपा को मिलीं। 

इसके अलावा, मुरैना की छह में से तीन, सतना की सात में से पांच, छतरपुर की छह में  सेपांच, नीमच की चार में से तीन, बड़वानी की चार में से एक, बैतूल की सभी पांच, इंदौर की सभी नौ, शाजापुर की तीनों और झाबुआ जिले की तीन में से एक सीट पर भाजपा को जीत मिली है।

यह भी पढ़ें - विधानसभा चुनाव 2023: पांच राज्यों के चुनाव परिणाम के ये 10 बड़े फैक्ट्स, इन आंकड़ों ने सियासी पंडितों को भी किया हैरान

यह भी पढ़ें - राजशाही का दबदबा कायम: रानी, राजकुमार और राजकुमारी को मिला जनता का साथ; कांग्रेस के टिकट पर उतरे राजा 'खाली हाथ'