Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Congress Candidate List 2023: कांग्रेस ने देर रात जारी की 88 उम्मीदवारों की दूसरी सूची, जानिए किसे कहां से मिला टिकट

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 88 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची की घोषणा कर दी है। गुरुवार देर रात जारी की गई इस सूची के साथ पार्टी ने 17 नवंबर को होने वाले 230 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए एक को छोड़कर सभी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 20 Oct 2023 10:13 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस ने 88 नामों के साथ जारी की दूसरी लिस्ट

पीटीआई, भोपाल (मध्य प्रदेश)। MP Congress Candidate List 2023: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा (Madhya Pradesh Assembly Election 2023) चुनाव के लिए 88 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची की घोषणा कर दी है। गुरुवार देर रात जारी की गई इस सूची के साथ, पार्टी ने 17 नवंबर को होने वाले 230 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए एक को छोड़कर सभी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

पार्टी सूत्रों ने कहा, कांग्रेस ने अभी तक बैतूल जिले की आमला सीट से अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है, जहां से एक महिला डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे टिकट मांग रही हैं, लेकिन सत्तारूढ़ भाजपा सरकार ने अभी तक सेवाओं से उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है और फिलहाल मामला न्यायालय में विचाराधीन है।

88 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी

इससे पहले पार्टी ने 144 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की थी लेकिन दूसरी सूची जारी करते हुए तीन सीटों पर उम्मीदवारी बदल दी। एक कांग्रेस नेता ने कहा, इसलिए, पहली सूची में घोषित उम्मीदवारों की कुल संख्या 141 है।

पार्टी में तीखी खींचतान के बाद 'कपड़े फाड़ने' के विवाद के बाद कांग्रेस ने दतिया, गोटेगांव और पिछोर सीटों के टिकट बदल दिए हैं।

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ का एक वीडियो, जिसमें वह शिवपुरी से एक नेता को टिकट न दिए जाने पर पार्टी कार्यकर्ताओं से अपने सहयोगी दिग्विजय सिंह के "कपड़े फाड़ने" के लिए कह रहे हैं, ने उम्मीदवारों के चयन को लेकर पार्टी में दरार की चर्चा को हवा दे दी है। पूर्व मुख्यमंत्रियों ने इस प्रकरण को प्रकाश में लाने की कोशिश की और मंगलवार को विधानसभा चुनाव से पहले एकजुट रुख अपनाया।

कमल नाथ ने गुरुवार को एक्स पर एक संदेश में कहा कि पार्टी ने 88 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की है और उन सभी को अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, आप सिर्फ विधायक बनने के लिए विधानसभा चुनाव में नहीं खड़े हैं, बल्कि राज्य का भविष्य बदलने के लिए खड़े हैं।

गोटेगांव सीट से बदला टिकट

पार्टी ने दतिया में अवधेश नायक की जगह वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजेंद्र भारती को मैदान में उतारा है, जहां से भाजपा उम्मीदवार और राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा चौथी बार चुनाव लड़ रहे हैं। मिश्रा 2008, 2013 और 2018 के विधानसभा चुनाव में दतिया से जीत चुके हैं।

पार्टी ने गोटेगांव (SC) सीट से भी टिकट बदल दिया है, जहां से उसने शेखर चौधरी की जगह मौजूदा विधायक और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति को टिकट दिया है।

कांग्रेस नेतृत्व ने पार्टी कार्यकर्ताओं के विरोध को देखते हुए शिवपुरी जिले की पिछोर सीट से शैलेन्द्र सिंह की जगह अरविंद सिंह लोधी को टिकट दिया है।

पार्टी ने पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक पीसी शर्मा को भोपाल दक्षिण पश्चिम सीट से मैदान में उतारा है।

बता दें कि आरिफ के छोटे भाई आमिर अकील के विरोध के बावजूद कांग्रेस ने मौजूदा विधायक आरिफ अकील के बेटे आतिफ अकील को भोपाल उत्तर से टिकट दिया है। बीजेपी ने वहां से भोपाल के पूर्व मेयर आलोक शर्मा को मैदान में उतारा है।

कई नेताओं के नाम हैं शामिल

विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट पाने वाले प्रमुख नेताओं में भिंड से पूर्व मंत्री चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी, गरोठ से सुभाष सोजतिया और भोजपुर सीट से राजकुमार पटेल शामिल हैं।

पार्टी ने दिमनी विधानसभा सीट से रविंदर सिंह तोमर को भी मैदान में उतारा है और वह केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का गढ़ मानी जाने वाली ग्वालियर विधानसभा सीट से कांग्रेस ने सुनील शर्मा को मैदान में उतारा है, जिन्होंने मौजूदा विधायक और मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के खिलाफ उपचुनाव लड़ा था, जो सिंधिया के वफादार माने जाते हैं।

इसके अलावा, पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा से कांग्रेस में आए नेता दीपक जोशी को खातेगांव से और भंवर सिंह शेखावत को बदनावर सीट से मैदान में उतारा है।

230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए एकल चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा और वोटों की गिनती अन्य चुनावी राज्यों के साथ 3 दिसंबर को होगी।

यह भी पढ़ें- CG Election 2023: पहले चरण के लिए पांचवे दिन 114 नामांकन पत्र हुए दाखिल, इन सीटों पर लगा है दांव

यह भी पढ़ें- MP Election 2023: ऑनलाइन जमा होगा रजिस्ट्रेशन फॉर्म और सिक्योरिटी एमाउंट