Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नक्सली आत्मसमर्पण नीति को मंजूरी, MP में खुलेंगे सात नए महाविद्यालय; जानिए शिवराज कैबिनेट की अन्य बड़ी बातें

शिवराज कैबिनेट की बैठक में पेंशनर्स के लिए 1 जुलाई 2023 से मंहगाई राहत की दर में की गई वृद्धि। बैतूल जिले की आमला तहसील में अनुविभागीय कार्यालय को मिली मंजूरी। कैबिनेट बैठक में सीखो कमाओ योजना पर भी मुहर लगाई गई। मुख्यमंत्री आज शाम इसका शुभारंभ करने वाले हैं। इसके अलावा पुलिसकर्मियों को लेकर मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को भी कैबिनेट ने मंजूरी दी।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 22 Aug 2023 04:07 PM (IST)
Hero Image
305 नए पद नर्सिंग महाविद्यालय के लिए स्वीकृत।

भोपाल, जेएनएन। Shivraj Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक सीएम हाउस कार्यालय में वंदे मातरम के गान के साथ आरंभ हुई। बैठक के बाद प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने शिवराज कैबिनेट की बैठक में हुए निर्णयों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिला पंचायत व जनपद सदस्यों का मानदेय बढाने को मंजूरी दी गई।

7 महाविद्यालय खोलने पर कैबिनेट ने लगाई मुहर

अब जिला पंचायतों को 4500 रुपये मासिक से बढ़कर 13 हजार रुपये मिलेंगे। इससे 771 से अधिक सदस्यों को मिलेगा फायदा। शासकीय खजाने पर इससे 8 करोड़ 3 लाख का अतिरिक्त भार आयगा। कैबिनेट बैठक में सात नए शासकीय महाविद्यालय खोलने पर कैबिनेट ने मुहर लगाई।

कैबिनेट बैठक में सीखो कमाओ योजना पर भी मुहर लगाई गई। मुख्यमंत्री आज शाम इसका शुभारंभ करने वाले हैं। इसके अलावा पुलिसकर्मियों को लेकर मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को भी कैबिनेट ने मंजूरी दी। वहीं पुलिस कर्मियों का कपड़ा भत्ता बढ़ाकर 5 हजार रुपये कर दिया गया है। पुलिसकर्मियों को मिलने वाले विशेष भोजन की दर को 70 से बढ़ाकर किया 100 रुपए कर दिया गया है।

पेंशनर्स को भी सरकार ने दिया तोहफा

कैबिनेट बैठक में नक्सली आत्मसमर्पण नीति को भी स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्री सारंग ने बताया कि पहले तेलगांना, छत्तीसगढ़ में थी ऐसी नीति। इसके अलवा पेंशनर्स को भी सरकार ने तोहफा दिया है। पेंशनर्स के लिए 1 जुलाई 2023 से मंहगाई राहत की दर में की गई वृद्धि।

महंगाई राहत देने से सरकार पर आएगा 410 करोड का अतिरिक्त भार। बैतूल जिले की आमला तहसील में अनुविभागीय कार्यालय को मिली मंजूरी। 12 पद स्वीकृत किये गए। 305 नए पद नर्सिंग महाविद्यालय के लिए स्वीकृत।

सीखो कमाओ योजना आज से ही पकड़ेगी गति

मुख्यमंत्री शिवराज ने कैबिनेट बैठक से पहले अपने संबोधन में कहा कि आज शाम मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना लांच की जा रही है। प्रसन्नता का विषय है कि 8 लाख 50 हजार युवाओं ने इस योजना में पंजीयन करवाया है।

इनमें से लगभग 14 हजार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए किन-किन संस्थानों में जाना है, इसके स्वीकृति पत्र प्रदान किए जाएंगे ।आज से ही यह योजना गति पकड़ लेगी।

सीएम शिवराज ने कहा कि यह अपने आप में एक अद्भुत योजना है, जो युवाओं को सीखने के लिए प्रेरित करती है ताकि उन्हें स्थाई नौकरी मिल सके तथा सीखने की प्रक्रिया के दौरान ही उनकी आजीविका भी चलती रहे। प्रदेश में युवाओं के लिए आज एक नई पहल की शुरुआत हो रही है।