Move to Jagran APP

MVA में सीट बंटवारे को लेकर घमासान, झुकने को तैयार नहीं कांग्रेस-शिवसेना; 33 सीटों पर क्‍या निकलेगा हल?

Maharashtra Assembly Elections 2024 Seat Sharing Formula महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए महाविकास अघाड़ी (MVA) ने शिवसेना कांग्रेस और एनसीपी (शरद पवार गुट) के बीच 85-85 सीटों का फॉर्मूला तय किया है। हालांकि बाकी सीटों को लेकर पार्टियों में खींचतान जारी है। इसके बाद कहा जा रहा है कि कई सीटों की अदला-बदली होगी लेकिन आज सीट बंटवारे को लेकर तीनों पार्टियां आपस में भिड़ गई हैं।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Fri, 25 Oct 2024 01:41 PM (IST)
Hero Image
Maharashtra Assembly Elections 2024:महाविकास अघाड़ी में सीट बंटवारे पर तनातनी।
विनोद राठौड़, मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए पार्टी पूरा जोर लगा रही हैं। सीटों के बंटवारे से लेकर चुनाव प्रचार तक जमकर मंथन हो रहा है। चुनाव में महाविकास अघाड़ी ने हर पार्टी के लिए 85 सीटों का फॉर्मूला तय किया है, लेकिन बाकी सीटों के लिए तीनों पार्टियों में अभी भी खींचतान जारी है।

85 सीटों के फॉर्मूले के मुताबिक, तीनों पार्टियों में 255 सीटें बांटी गई हैं। उद्धव ठाकरे ने शिवसेना से कांग्रेस और शरद पवार गुट की कई सीटों पर उम्मीदवार घोषित करने और आवेदन दाखिल करने का आदेश दिया है।

शरद पवार के साथ हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में माविया ने बताया कि कई सीटों की अदला-बदली होगी, लेकिन आज सीट बंटवारे को लेकर तीनों पार्टियां आपस में भिड़ गई हैं।

सीट आवंटन आखिरी फैसला आज

नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार ने कहा कि सीट बंटवारे का फॉर्मूला आज यानी शु‍क्रवार को योग्यता के आधार पर तय किया जाएगा। विजय वडेट्टीवार ने जानकारी दी है कि माविया से सीट आवंटन पर अंतिम निर्णय लेने के बाद सीट अदला-बदली को लेकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

आज कांग्रेस पार्टी की सीईसी की आखिरी बैठक होने वाली है और सूची पर अंतिम मुहर लगेगी। विजय वडेट्टीवार ने जानकारी दी है कि इसके बाद सीट आवंटन फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया जाएगा।

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें?

उद्वव गुट के नेता संजय राउत ने बताया कि महाविकास अघाड़ी में शामिल तीनों दल कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट), उद्धव गुट की शिवसेना 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। 18 सीटों पर हम समाजवादी पार्टी सहित अपने गठबंधन दलों से बात करेंगे। आज बैठक के बाद स्थिति साफ हो जाएगी। बची 15 सीटों पर बाद में फैसला किया जाएगा।

शिवसेना सीटों को लेकर पकड़ी जिद

महाविकास अघाड़ी में लंबे समय से सीटों के बंटवारे को लेकर विवाद चल रहा था। शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस, दोनों अपने लिए अधिक सीटों की मांग कर रही थीं, जबकि राकांपा (शरद पवार) के नेता शरद पवार शांत बैठे हुए थे। शिवसेना ने शुरू में ही संकेत दे दिए थे कि वह 120 से कम सीटों पर नहीं मानेगी, क्योंकि 2019 के विधानसभा चुनाव में वह भाजपा के साथ गठबंधन में 124 सीटों पर चुनाव लड़ी थी।

दूसरी ओर, कांग्रेस भी हाल के लोकसभा चुनावों में मिली अपनी अच्छी सफलता को आधार बनाते हुए गठबंधन में सबसे ज्यादा सीटों पर लड़ना चाहती थी। सीटों की खींचतान में कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले एवं शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत के बीच कुछ कहासुनी भी हो गई थी।

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र की इस सीट पर तीन 'सेना' आमने-सामने; चाचा उद्धव ने भतीजे अमित ठाकरे के खिलाफ किसे बनाया है उम्मीदवार?

शिवसेना (यूबीटी) ने कांग्रेस के केंद्रीय नेताओं से भी संपर्क स्थापित कर विदर्भ एवं मुंबई की करीब एक दर्जन सीटें अपने लिए छोड़ने की बात की थी, लेकिन कांग्रेस के प्रदेश के नेता इस बार शिवसेना (यूबीटी) की जिद के सामने झुकने को तैयार नहीं थे।

अंततः बुधवार को शरद पवार ने यह विवाद सुलझाने की पहल की। उनकी अध्यक्षता में हुई तीनों दलों की बैठक में फिलहाल 85-85-85 का फॉर्मूला तय हो गया है।

यह भी पढ़ें- MVA में सीट बंटवारे का एलान, उद्धव ने जारी की पहली लिस्ट; पढ़ें शरद गुट और कांग्रेस को कितनी सीटें मिलीं