Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mizoram Election 2023: गैरसमुदाय में शादी करने वाली महिला को कांग्रेस ने बनाया प्रत्याशी, छात्र संगठन मिजो जिरलाई पावल ने किया विरोध प्रदर्शन

मिजोरम की राजधानी आइजल में छात्र संगठन मिजो जिरलाई पावल (एमजेडपी) ने कांग्रेस के खिलाफ प्रदर्शन किया। कांग्रेस की आलोचना करते हुए एमजेडपी अध्यक्ष एच. लालथियांघलिमा ने कहा कि छात्र इकाई पत्नी के माध्यम से विधानसभा में किसी गैर-आदिवासी के सख्त खिलाफ है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपने आंदोलन को तेज करेंगे कि इस प्रकार की महिला निर्वाचित न हो।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Fri, 20 Oct 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
मिजोरम में कांग्रेस ने महिला को लुंगलेई दक्षिण सीट से बनाया उम्मीदवार।

पीटीआई, आइजल। मिजोरम की राजधानी आइजल में शुक्रवार को छात्र संगठन मिजो जिरलाई पावल (एमजेडपी) ने कांग्रेस के खिलाफ प्रदर्शन किया। छात्र संगठन गैर समुदाय में शादी करने वाली मरियम को लुंगलेई दक्षिण सीट से प्रत्याशी बनाने का विरोध कर रहा था। गत वर्ष दिसंबर में एमजेडपी ने सभी राजनीतिक दलों से गैर समुदाय में शादी करने वाली महिलाओं को उम्मीदवार नहीं बनाने की अपील की थी।

गैर समुदाय में शादी करने वाली महिला को वोट नहीं देने की अपील

प्रदर्शन करते हुए एमजेडपी ने कहा कि वह ऐसे नेता को विधानसभा में बैठकर मिजोरम के लोगों का प्रतिनिधित्व करना स्वीकार नहीं कर सकती। राज्य कानून और न्यायिक विभाग द्वारा प्रकाशित मिजो प्रथागत कानून के अनुसार, यदि मिजो महिला समुदाय से बाहर शादी करती है तो उसे अपने पति की संस्कृति, परंपरा और पहचान अपनानी चाहिए।

कांग्रेस की आलोचना करते हुए एमजेडपी अध्यक्ष एच. लालथियांघलिमा ने कहा कि छात्र इकाई पत्नी के माध्यम से विधानसभा में किसी गैर-आदिवासी के सख्त खिलाफ है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपने आंदोलन को तेज करेंगे कि इस प्रकार की महिला निर्वाचित न हो। इस दौरन तीन प्रस्ताव पारित किए गए। इनमें गैर समुदाय में शादी करने वाली महिला को वोट नहीं देने की अपील और मिजो पहचान की रक्षा के लिए लड़ने की प्रतिज्ञा शामिल थी।

ये भी पढ़ें: मिजोरम में PM मोदी सहित यह नेता करेंगे धुआंधार रैली; BJP ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची