Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mizoram: 'BJP के इशारों पर नाचती है MNF सरकार', जयराम रमेश बोले- आदिवासियों के हित की रक्षा के लिए विधेयक लाएगी सरकार

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने मानसून सत्र के दौरान वन संरक्षण अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दे दी थी जिसका पूर्वोत्तर सहित पूरे देश में जमकर विरोध हुआ। जयराम रमेश ने इस दौरान मिजो नेशनल फ्रंट पर निशाना साधते हुए कहा कि MNF सरकार भाजपा के इशारों पर नाचती है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 28 Oct 2023 01:58 PM (IST)
Hero Image
MNF सरकार पर कांग्रेस ने साधा निशाना। फाइल फोटो।

एएनआई, नई दिल्ली। मिजोरम विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने शनिवार को राज्य में आदिवासियों की भूमि, अधिकारों की रक्षा के लिए एक विधेयक लाने का वादा किया। कांग्रेस ने कहा कि पार्टी के सत्ता में आने के बाद एक विधेयक पारित किया जाएगा जो मिजोरम के आदिवासी लोगों की भूमि और अधिकारों की रक्षा की गारंटी देगा।

जयराम रमेश ने MNF सरकार पर बोला हमला

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने मानसून सत्र के दौरान वन संरक्षण अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दे दी थी, जिसका पूर्वोत्तर सहित पूरे देश में जमकर विरोध हुआ। जयराम रमेश ने इस दौरान मिजो नेशनल फ्रंट पर निशाना साधते हुए कहा कि MNF सरकार भाजपा के इशारों पर नाचती है।

यह भी पढ़ेंः Mizoram Election 2023: 'PM Modi के साथ नहीं करूंगा मंच साझा', चुनावी सरगर्मियों के बीच बोले CM जोरमथांगा

— Jairam Ramesh (@Jairam_Ramesh) October 28, 2023

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का वादा है कि कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली मिजोरम की नई विधानसभा के पहले सत्र के दौरान एक विधेयक पारित किया जाएगा जो राज्य के आदिवासी लोगों की भूमि, जंगलों और अधिकारों की रक्षा का गारंटी देगा। वन समवर्ती सूची का हिस्सा हैं, इसलिए इस विधेयक को अनुच्छेद 254(2) के प्रावधान के तहत सहमति के लिए भारत के राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा।- जयराम रमेश, कांग्रेस महासचिव

बिना विचारधारा वाली पार्टी है ZPM: रमेश

मालूम हो कि एमएनएफ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में भाजपा का सहयोगी है। हाल ही में मिजोरम के मुख्यमंत्री और सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के अध्यक्ष जोरमथांगा ने कहा था कि उनकी पार्टी 40 सदस्यीय राज्य विधानमंडल के आगामी चुनाव में भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) बिना किसी विचारधारा वाली पार्टी है।

यह भी पढे़ंः 'मिजो नेशनल फ्रंट और भाजपा एक ही सिक्के के दो पहलू', जयराम रमेश ने मिजोरम में कांग्रेस की जीत का जताया भरोसा