Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आयुष्मान योजना में 10 लाख का बीमा, महिलाओं को में 33% आरक्षण, किसानों को हर साल 8 हजार रुपये' मिजोरम के लिए BJP का घोषणापत्र जारी

बीजेपी अध्यक्ष नड्डा ने घोषणा करते हुए कहा एसईडीपी के कार्यान्वयन में सभी अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की जांच के लिए हम एक विशेष जांच दल (Special Investigation Team) का गठन करेंगे। हम केंद्र सरकार के साथ सहयोग करेंगे और असम सरकार के साथ लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद को हल करेंगे और राज्य के हितों और अधिकारों की रक्षा करेंगे।

By Abhinav AtreyEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 27 Oct 2023 06:24 PM (IST)
Hero Image
मिजोरम चुनाव के लिए बीजेपी ने घोषणा पत्र जारी किया (फोटो एक्स)

एएनआई, आइजोल। मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। शुक्रवार (27 अक्टूबर) को बीपेजी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी का 'विजन डॉक्यूमेंट 2023' लॉन्च किया। लॉन्च इवेंट में बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कई बड़े एलान किए।

बीजेपी अध्यक्ष नड्डा ने कहा, "एसईडीपी के कार्यान्वयन में सभी अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की जांच के लिए हम एक विशेष जांच दल (Special Investigation Team) का गठन करेंगे। हम केंद्र सरकार के साथ सहयोग करेंगे और असम सरकार के साथ लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद को हल करेंगे और राज्य के हितों और अधिकारों की रक्षा करेंगे।"

मिजोरम में विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। इसमें महिलाओं को नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण देने सहित कई वादे किए गए हैं। मिजोरम के समाज में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है।नड्डा ने बताया कि राज्य में भाजपा की सरकार बनी तो कृषि के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 1,000 करोड़ का निवेश किया जाएगा। राज्य में पहली महिला पुलिस बटालियन बनाई जाएगी। प्रत्येक बच्ची को 1.5 लाख रुपये तक की वित्तीय मदद दी जाएगी। राज्य को नशा मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। एमएनएफ सरकार की अनियमितताओं व भ्रष्टाचार की जांच के लिए विशेष जांच दल गठित किया जाएगा। असम के साथ सीमा विवाद सुलझाया जाएगा।

भाजपा ने राज्य के सरकारी स्कूलों की दशा सुधारने के लिए 250 करोड़ और नए सरकारी कालेजों के निर्माण के लिए 350 करोड़ रुपये के बजट आवंटन का भी वादा किया है। साथ ही कहा है कि आयुष्मान भारत योजना की कवरेज पांच लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपये की जाएगी और पीएम-किसान योजना में 6,000 के बजाय 8,000 रुपये दिए जाएंगे।-

ड्रग-फ्री मिजोरम नाम का ऑपरेशन शुरू होगा

बीजेपी के विजन डॉक्यूमेंट में कहा गया है, हम युवाओं में नशीली दवाओं की लत को रोकने के लिए ड्रग-फ्री मिजोरम नाम का एक ऑपरेशन शुरू करेंगे। इसके अलावा मिजोरम में एक खेल अकादमी की स्थापना की जाएगी। यह अकादमी पूरी तरह से वित्त पोषित होगी और फुटबॉल, कुश्ती, भारोत्तोलन और हॉकी पर जोर देने वाले इच्छुक एथलीटों के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी।

जेपी नड्डा ने विजन डॉक्यूमेंट जारी करते हुए कहा कि मिजोरम को एक अग्रणी खेल राज्य के रूप में स्थापित करने के लिए मिजोरम ओलंपिक मिशन शुरू करेंगे।

एक्ट ईस्ट नीति ने पूर्वोत्तर का चेहरा बदल दिया है- नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि एक्ट ईस्ट नीति ने पूर्वोत्तर का चेहरा बदल दिया है। पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए 15,867 करोड़ रुपये की 1350 परियोजनाएं मंजूर की गई हैं। पिछले नौ सालों में बजट आवंटन 3.37 लाख करोड़ रुपये हुआ है।

पीएम किसान निधि 8,000 रुपये प्रति वर्ष होगी- बीजेपी

बीजेपी ने अपने विजन डॉक्यूमेंट में मिजोरम की जनता के लिए वादा करते हुए कहा है कि आयुष्मान भारत के पारिवारिक वार्षिक स्वास्थ्य बीमा कवरेज को 5 लाख रुपये से दोगुना करके 10 लाख रुपये किया जाएगा। इसके अलावा कहा गया है कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों के लिए 6,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता को बढ़ाकर 8,000 रुपये प्रति वर्ष किया जाएगा।