Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mizoram Election 2023: कितने उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन पत्र? नए सिरे से एक प्रत्याशी की हो रही जांच

मिजोरम में सात नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 16 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए। इनमें से 173 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र जांच के दौरान वैध पाए गए जबकि एक उम्मीदवार के नामांकन पत्र की जांच नए सिरे से होगी। 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए दाखिल किए गए नामांकन पत्रों की शनिवार को जांच की गई।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 22 Oct 2023 03:54 PM (IST)
Hero Image
सात नवंबर को होगा मिजोरम में विधानसभा चुनाव (फाइल फोटो)

पीटीआई, आइजोल। मिजोरम में सात नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 16 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए। इनमें से 173 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र जांच के दौरान वैध पाए गए, जबकि एक उम्मीदवार के नामांकन पत्र की जांच नए सिरे से होगी।

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि विपक्षी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के उम्मीदवार डॉ. लॉरेन लालपेक्लियान चिनजाह के नामांकन पत्र की कुछ विसंगतियों की वजह से फिर से जांच की जा रही है। बता दें कि जेडपीएम उम्मीदवार लॉन्गटलाई पूर्व से चुनावी मैदान में हैं।

कब हुई दस्तावेजों की जांच?

40 सदस्यीय विधानसभा के लिए 174 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया और शनिवार को दस्तावेजों की जांच की गई। उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तारीख 23 अक्टूबर है।

यह भी पढे़ं: PM मोदी कब करेंगे चुनावी राज्य मिजोरम का दौरा? भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दी यह जानकारी

इस बार नामांकन पत्र दाखिल करने वाले उम्मीदवारों की संख्या पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में कम है। 2018 के चुनाव में 212 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था। हालांकि, तीन उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने के बाद 209 ने चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाई थी।

बता दें कि सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF), विपक्षी जेडपीएम और कांग्रेस ने सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि भाजपा ने 23 सीटों और आम आदमी पार्टी ने चार सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं। इसके अतिरिक्त 27 उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: गैरसमुदाय में शादी करने वाली महिला को कांग्रेस ने बनाया प्रत्याशी, छात्र संगठन मिजो जिरलाई पावल ने किया विरोध प्रदर्शन