Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Assembly Elections: अब 40 लाख रुपये तक खर्च कर सकेंगे विधानसभा उम्मीदवार, जानिए चुनाव आयोग ने क्यों की बढ़ोतरी

निर्वाचन आयोग ने इस बार उम्मीदवारों के लिए चुनाव खर्च की सीमा को 43 फीसदी तक बढ़ाकर 40 लाख रुपये अधिकतम कर दिया है। बढ़ती महंगाई और राजनीतिक पार्टियों की मांग के बाद चुनाव आयोग ने ये फैसला किया है। वही नई प्रक्रिया के अनुसार विधानसभा चुनाव में ड्यूटी पर तैनात रहने वाले चार लाख से अधिक कर्मचारियों को अपना वोट अब फैसिलिटेशन सेंटर पर करना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 12 Sep 2023 09:48 PM (IST)
Hero Image
विधानसभा उम्मीदवार चुनाव पर खर्च कर सकेंगे 40 लाख, EC ने 43 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार उम्मीदवार चुनाव-प्रचार और चाय-नाश्ते पर पहले से अधिक खर्चा कर सकेंगे । निर्वाचन आयोग ने इस बार उम्मीदवारों के लिए चुनाव खर्च की सीमा को 43 फीसदी तक बढ़ाकर 40 लाख रुपये अधिकतम कर दिया है। पिछले विधानसभा चुनाव तक एक उम्मीदवार चुनाव-प्रचार,कार्यकर्ताओं के चाय-नाश्ते पर 28 लाख रुपये तक खर्च कर सकता था। लेकिन अब इस रकम को बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दी है।

बढ़ती महंगाई और राजनीतिक पार्टियों की मांग के बाद चुनाव आयोग ने ये फैसला किया है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मंगलवार को जयपुर में बताया कि जिन राज्य कर्मचारियों की चुनाव में ड्यूटी लगती है उनके मतदान की प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया है।

ये भी पढ़ें: 'जब मुखिया ही चोर हो तो ...', अपनी ही सरकार और CM के खिलाफ बागी हो रहे कांग्रेस के मंत्री व विधायक

नई प्रक्रिया के अनुसार विधानसभा चुनाव में ड्यूटी पर तैनात रहने वाले चार लाख से अधिक कर्मचारियों को अपना वोट अब फैसिलिटेशन सेंटर पर करना होगा। इससे पहले तक इन कर्मचारियों को डाक मतपत्र की सुविधा दी जाती थी।

डाक मतपत्र के दुरुपयोग की आशंकाओं को देखते हुए ये बड़ा कदम उठाया हैं। गुप्ता ने बताया कि इस बार विधानसभा क्षेत्रों में पोलिंग पार्टियां मतदान से एक दिन पहले रवाना की जाएगी। पहले दो दिन पहले भेजी जाती थी।

ये भी पढ़ें: 'राजस्थान में नहीं है कोई गहलोत और पायलट गुट', सचिन बोले- हम हैं कांग्रेस के सिपाही