Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Elections: भारत आदिवासी पार्टी ने उम्मीदवारों की जारी की पहली सूची, क्या होगा चुनावों पर असर

भारत आदिवासी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहनलाल रोत ने गुरुवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। बीएपी की इस सूची में सबसे बड़ा नाम चौरासी विधायक राजकुमार रोत का है। आतंरिक कलह की वजह से बीएपी ने भारतीय ट्राइबल पार्टी से सभी संबंध तोड़ दिए।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Fri, 27 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
भारत आदिवासी पार्टी ने उम्मीदवारों की जारी की पहली सूची

एएनआई, जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भारत आदिवासी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहनलाल रोत ने गुरुवार को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। वहीं, 2020 में राजनीतिक संकट के दौरान कांग्रेस का समर्थन करने पर पार्टी में आंतरिक कलह हो गई थी और उसके बाद बीएपी ने भारतीय ट्राइबल पार्टी से सभी संबंध तोड़ दिए।

यहां से ताल ठोकेंगे प्रत्याशी

बीएपी द्वारा जारी सूची के अनुसार, विधायक राजकुमार रोत डूंगरपुर की चौरासी से चुनाव लड़ेंगे, उमेश मीना आसपुर से, मेघाराम गरासिया सिरोही की पिंडवाड़ा सीट से, विनोद कुमार मीना उदयपुर जिले की खेरवाड़ा सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं उदयपुर ग्रामीण से अमित कुमार खराड़ी, सलूम्बर से जितेश कुमार मीना, बांसवाड़ा के घाटोल से अशोक कुमार, निनामा से फौजीलाल मीना, चित्तौड़गढ़ के बड़ी सादड़ी, प्रतापगढ़ से मांगीलाल मीना और धरियावद से थावरचंद मीना चुनाव में अपनी ताल ठोकेंगे।

बीएपी की इस सूची में सबसे बड़ा नाम चौरासी विधायक राजकुमार रोत का है। 2018 के विधानसभा चुनाव में बीटीपी से जीत हासिल करने के बाद वह पहली बार विधानसभा का हिस्सा बने। उनके साथ रामप्रसाद डिंडोर भी सागवाड़ा विधायक बने, हालांकि बीएपी की ओर से जारी उम्मीदवारों की पहली सूची में उनका नाम नहीं है।

उमेश डामोर को फिर से टिकट दिया गया है

प्रतापगढ़ उपचुनाव के बाद बीटीपी के दोनों विधायक राजकुमार रोत और रामप्रसाद डिंडोर ने पार्टी से किनारा कर लिया। छह महीने पहले दोनों विधायकों ने नई पार्टी बीएपी बनाई थी। आसपुर विधानसभा सीट से पिछली बार बीटीपी के उम्मीदवार रहे उमेश डामोर को फिर से टिकट दिया गया है।

यह भी पढ़ें- ईडी की कार्रवाई का राजनीतिकरण करने की कोशिश कर रही है कांग्रेस, शेखावत ने सीएम गहलोत पर बोला हमला

राजस्थान इस साल के अंत में चुनाव होने वाले पांच राज्यों में से एक है। राजस्थान विधानसभा चुनाव 25 नवंबर को होने हैं और परिणाम तीन दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। 2018 के राज्य विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस पार्टी ने 100 सीटें जीतकर चुनाव जीता और अशोक गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री बने।