Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Election 2023: भाजपा ने राजस्थान और मध्यप्रदेश में लोगों से किए एक समान वादे, पार्टी की वोट बैंक साधने की कोशिश

भाजपा ने राजस्थान और मध्यप्रदेश में 450 रूपये में गैस सिलेंडर देने लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत लड़की को 21 साल की उम्र तक दो लाख रूपये की मदद देने का वादा किया है। राजस्थान में भी मध्यप्रदेश की तर्ज पर गरीब परिवारों की बच्चियों को केजी से स्नात्तकोत्तर तक मुफ्त शिक्षा देने व ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण देने की बात कही गई है।

By Jagran NewsEdited By: Amit SinghUpdated: Fri, 17 Nov 2023 03:24 PM (IST)
Hero Image
एमपी और राजस्थान में भाजपा का चुनाव अभियान का एक जैसा।

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव में अशोक गहलोत सरकार की सात गारंटियों के जवाब में भाजपा ने संकल्प पत्र जारी किया है। भाजपा ने राजस्थान और मध्यप्रदेश में करीब एक दर्जन वादे एक जैसे किए हैं।दोनों ही राज्यों में वोट बैंक को साधने के लिए एक जैसे वादे करने को लेकर प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति के अध्यक्ष नारायण पंचायरियां का कहना है कि लोगों की जरूरत के हिसाब से संकल्प पत्र बनाए गए हैं।

राजस्थान और मध्यप्रदेश में यह समान वादे

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने गुरूवार को जयपुर में जारी राजस्थान भाजपा के संकल्प पत्र में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 12 हजार रूपये प्रतिवर्ष देने और एमएसपी के ऊपर बोनस देकर 2700 रूपये प्रति क्विंटल पर गेंहू खरीद का वादा किया गया है। मध्यप्रेदश में भी किसानों से दोनों समान वादे किए गए हैं। राजस्थान और मध्यप्रदेश में 450 रूपये में गैस सिलेंडर देने, लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत लड़की को 21 साल की उम्र तक दो लाख रूपये की मदद देने का वादा किया है। राजस्थान में भी मध्यप्रदेश की तर्ज पर गरीब परिवारों की बच्चियों को केजी से स्नात्तकोत्तर तक मुफ्त शिक्षा देने व ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण देने की बात दोनों राज्यों के संकल्प पत्र में लिखी गई है।

इसी तरह भाजपा ने दोनों राज्यों में वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को 1500 रूपये मासिक पेंशन देने का वादा किया है। दोनों ही राज्यों में एम्स की तर्ज पर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस खोलने, स्कूल बैग और यूनिफार्म के लिए छात्रों को1200 रूपए प्रतिवर्ष देने, प्रत्येक जिले में मेडिकल कालेज खोलने, स्कूल व अस्पतालों की स्थापना का वादा भी दोनों राज्यों में किया गया है। दोनों ही राज्यों में अन्य पिछड़ा वर्ग और दलितों को साधने के लिए भी कई तरह की एक समान योजनाएं बनाई गई है। दोनों ही राज्यों में भाजपा का चुनाव अभियान भी लगभग एक जैसा ही चलाया जा रहा है।

पहले गलती की फिर सुधारी

राजस्थान का घोषणा पत्र बनाने के लिए भाजपा नेतृत्व ने केंद्रीय विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की अगुवाई में कमेटी गठित की थी। इस कमेटी में राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व सदस्य ममता शर्मा को भी शामिल किया गया था। नड्डा द्वारा गुरूवार को जारी किए गए संकल्प पत्र में ममता शर्मा का नाम भी छपा है। हालांकि ममता शर्मा 25 अक्टूबर को भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गई। इस मामला मीडिया में छाया तो शुक्रवार को पार्टी ने ममता शर्मा का नाम हटाया ।