Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Polls: लाडली बहनों को आवास, युवाओं को नौकरी, 450 रुपये में गैस सिलेंडर… राजस्थान के लिए क्या-क्या घोषणा करेगी बीजेपी?

राजस्थान में पार्टी का चुनाव संकल्प पत्र भाजपा के राष्ट्रीय के अध्यक्ष जेपी नड्डा 16 नवंबर को जारी करेंगे। संकल्प पत्र में बेटियों की शादी के लिए सरकारी मदद कर्मचारियों की वेतन विसंगतियां दूर करने असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को राहत देने छात्रसंघ के चुनाव करवाने और संस्कृत शिक्षा के विस्तार के साथ ही धार्मिक स्थलों के विकास देवनारायण योजना के विस्तार सहित करीब पांच दर्जन वादे किए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 13 Nov 2023 07:22 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान में लाडली बहनों को आवास, युवाओं को नौकरी देने का वादा करेगी भाजपा।

नरेंद्र शर्मा, जयपुर। राजस्थान में भाजपा मतदाताओं से लाडली बहनों को आवास व मासिक आर्थिक सहायता, गरीब परिवार के छात्रों को 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा और सरकारी स्कूलों में मिड-डे-मील के साथ पौष्टिक नाश्ता देने, छात्राओं को स्नातकोत्तर तक की शिक्षा मुफ्त देने और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एवं लाडली बहन योजना के परिवारों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा करेगी।

संकल्प पत्र में किए जाएंगे कई वादे

राज्य विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) में दिव्यांगों एवं वरिष्ठ नागरिकों को आर्थिक सहायता देने, कानून-व्यवस्था सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठाने, सरकारी भर्ती परीक्षाओं को नियमित एवं पारदर्शी करवाने, किसान कर्ज माफी के लिए आवश्यक बंदोबस्त करने सहित कई वादे किए जाएंगे। कृषक कर्ज राहत आयोग की प्रदेश के सभी संभागीय मुख्यालयों पर बैंच स्थापित करने, एक सौ रुपये में एक सौ यूनिट बिजली देने एवं आदिवासियों के जीवन स्तर को सुधारने का वादा भी संकल्प पत्र में किया जाएगा।

जेपी नड्डा 16 नवंबर को जारी करेंगे संकल्प पत्र

राजस्थान में पार्टी का चुनाव संकल्प पत्र भाजपा के राष्ट्रीय के अध्यक्ष जेपी नड्डा 16 नवंबर को जारी करेंगे। संकल्प पत्र में बेटियों की शादी के लिए सरकारी मदद, कर्मचारियों की वेतन विसंगतियां दूर करने, असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को राहत देने, छात्रसंघ के चुनाव करवाने, और संस्कृत शिक्षा के विस्तार के साथ ही धार्मिक स्थलों के विकास, देवनारायण योजना के विस्तार सहित करीब पांच दर्जन वादे किए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः Exclusive: 'लोगों को मोदी की गारंटी पर भरोसा, पांचों राज्यों में बनेगी भाजपा की सरकार' खास बातचीत में बोले नड्डा

किसानों को गेहूं और धान खरीदने की गारंटी देगी भाजपा

भाजपा किसानों को गेहूं और धान खरीदने की गारंटी भी देगी। प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र स्थापित करने की बात भी संकल्प पत्र में कही जाएगी। सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता में बनी भाजपा की संकल्प पत्र बनाने वाली समिति ने अपना काम दो दिन पहले पूरा किया था।

अशोक गहलोत की सात गारंटियों का होगा जवाब

 समिति की ओर से तैयार संकल्प पत्र का मसौदा राष्ट्रीय नेतृत्व को भेजा गया था। जहां से आंशिक संशोधन के साथ वापस प्रदेश इकाई को भेज दिया गया। अब नड्डा 16 नवंबर को संकल्प पत्र जारी करेंगे। संकल्प पत्र में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सात गारंटियों का जवाब होगा। गहलोत की गारंटियों के मुकाबले अधिक वादे कर के भाजपा मतदाताओं को लुभाने का प्रयास करेगी।

यह भी पढ़ेंः Assembly Election 2023: बिना पहचान पत्र भी मतदान कर सकेंगे फर्स्ट टाइम वोटर्स, इन दस्तावेजों की होगी जरूरत; देखें लिस्ट

एक सप्ताह तक आक्रामक चुनाव प्रचार अभियान चलेगा

भाजपा 15 से लेकर 22 नवंबर तक आक्रामक तरीके चुनाव प्रचार अभियान चलाएगी। इसके तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को बाड़मेर जिले के बायतु,18 नवंबर को भरतपुर और नागौर व 20 नवंबर को पाली में जनसभा को संबोधित करने के साथ ही 22 नवंबर को जयपुर में करीब नौ किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे।

कई केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री करेंगे प्रचार

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 16 नवंबर को टोंक जिले के देवली और राजसमंद जिले के कुंभलगढ़ में चुनाव सभा को संबोधित करेंगे। शाह 18 नवंबर को हिंडोली व मसूदा में सभा को संबोधित करेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 16 से 21 नवंबर तक पीपल्दा, केशवरायपाटन, केकड़ी, पुष्कर,उदयपुर एवं अलवर में जनसभा को संबोधित करेंगे। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी दो-दो दिन राजस्थान में रहेंगे।