Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Polls: राजस्थान में PM मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ेगी भाजपा, विधायक दल में होगा सीएम का फैसला

भाजपा राजस्थान में विधानसभा चुनाव सामूहिक नेतृत्व के आधार पर लड़ेगी। किसी एक नेता को ना तो मुख्यमंत्री चेहरे के रूप में प्रोजेक्ट करेगी और ना ही अप्रत्यक्ष रूप से किसी नेता को आगे किया जाएगा। मुख्यमंत्री का फैसला चुनाव जीतने के बाद विधायक दल की बैठक में होगा। कमल के फूल को आगे रखकर भाजपा राजस्थान में विधानसभा चुनाव लड़ेगी। टिकट का फैसला पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 27 Sep 2023 11:30 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान के सीएम का फैसला विधायक दल में होगाः भाजपा (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जयपुर। भाजपा राजस्थान में विधानसभा चुनाव सामूहिक नेतृत्व के आधार पर लड़ेगी। किसी एक नेता को ना तो मुख्यमंत्री चेहरे के रूप में प्रोजेक्ट करेगी और ना ही अप्रत्यक्ष रूप से किसी नेता को आगे किया जाएगा। मुख्यमंत्री का फैसला चुनाव जीतने के बाद विधायक दल की बैठक में होगा। कमल के फूल को आगे रखकर भाजपा राजस्थान में विधानसभा चुनाव लड़ेगी। टिकट का फैसला पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व करेगा।

संभावित प्रत्याशियों के नामों पर लिया जाएगा फीडबैक

प्रदेश की कोर कमेटी के सदस्यों से सभी दो सौ विधानसभा सीटों के लिए संभावित प्रत्याशियों के नामों पर फीडबैक लिया जाएगा, लेकिन अंतिम फैसला केंद्रीय नेतृत्व करेगा। टिकट तय करने के पहले दौर में कोर कमेटी के सदस्यों से 65 सीटों के लिए संभावित प्रत्याशियों के नामों की सूची ले ली गई है। शेष 135 सीटों पर भी अगले दो से तीन दिन में सूची मांगी जाएगी। प्रत्याशियों की पहली सूची कभी भी जारी की जा सकती है। केंद्रीय नेतृत्व ने सूची तैयार कर ली है।

यह भी पढ़ेंः सांसद रमेश बिधूड़ी को राजस्थान में मिली बड़ी जिम्मेदारी, BJP ने टोंक का प्रभारी किया नियुक्त

अमित शाह और जेपी नड्डा पहुंचे जयपुर

विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा और संभावित प्रत्याशियों के बारे में कोर कमेटी के सदस्यों से चर्चा करने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा और संगठन महामंत्री बीएल संतोष बुधवार शाम को जयपुर पहुंचे।

शाह और नड्डा ने दिए स्पष्ट संकेत

शाह और नड्डा ने प्रदेश नेतृत्व को साफ संकेत दिया कि कोई नेता खुद को आगे रखने की कोशिश नहीं करे। किसी एक नेता के होर्डिंग्स व पोस्टर नहीं लगाए जाएं। नेताओं को अपने समर्थकों पर भी लगाम लगाने निर्देश दिए गए हैं। नेताओं से कहा गया है कि प्रचार सामग्री में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कमल के फूल का उपयोग होगा।

सीट बदलने की अनुमति नहीं होगी

शाह और नड्डा ने कोर कमेटी के करीब दो घंटे तक बैठक की। इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की शाह व नड्डा के साथ अकेले में मुलाकात होने की बात सामने आई है। सूत्रों के अनुसार दोनों नेताओं ने साफ किया कि किसी भी वर्तमान विधायक को सीट बदलने की अनुमति नहीं होगी। विधायक को उसी सीट से टिकट दिया जाएगा, जिसका वह अभी प्रतिनिधित्व कर रहा है।

पिछले विधानसभा चुनाव में दस हजार से अधिक वोट से हारने वाले नेताओं को टिकट नहीं देने का भी संदेश दिया गया है। कुछ मामलों में यदि यह गाइडलाइन बदली जाएगी तो उसका निर्णय केंद्रीय चुनाव समिति करेगी। प्रदेश में निकाली गई चार परिवर्तन संकल्प यात्राओं में भीड़ कम जुटने पर भी दोनों नेताओं ने नाराजगी जताई। हालांकि, तीन दिन पहले जयपुर में हुई पीएम मोदी की सभा में जुटी भीड़ पर संतोष भी जताया।

जातिगत और क्षेत्रीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए तीन से चार सांसदों को विधानसभा का चुनाव लड़वाया जाएगा। वरिष्ठ नेता के किसी स्वजन को टिकट नहीं दिया जाएगा।शाह और नड्डा ने कोर कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक करने के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक प्रकाशचंद्र के साथ अलग से चर्चा की।

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Election 2023: क्या राजस्थान में गलेगी JJP की दाल? दुष्यंत चौटाला ने लगाई जान, करेंगे रोड शो

आक्रामक होगा प्रचार अभियान

शाह और नड्डा ने प्रदेश के नेताओं से प्रचार अभियान आक्रामक रूप से चलाने की बात कही है। अशोक गहलोत सरकार को घेरने के लिए कानून-व्यवस्था, भ्रष्टाचार, लाल डायरी, महिलाओं से दुष्कर्म और उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल की हत्या को मुख्य रूप से चुनावी मुद्दे बनाए जाएंगे। केंद्र सरकार की योजनाओं का भी प्रचार-प्रसार अधिक होगा। जातिगत समीकरणों को साधने के लिए हरियाणा और दिल्ली के आधा दर्जन सांसद व नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है।

इनमें पंजाब सुनील जाखड़, दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा,रमेश विधूडी, हरियाणा के नेता सुभाष बराला, ओमप्रकाश धनखड़, विजयपाल सिंह तोमर को गुर्जर व जाट बहुल इलाकों की जिम्मेदारी दी गई है। दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, पंजाब और उत्तर प्रदेश के 44 नेताओं को अलग-अलग जिलों का जिम्मा साौंपा गया है।