Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Polls 2023: लगातार तीसरी बार सभी सीटों पर नहीं होगा मतदान, जानिए EC ने क्यों लिया यह फैसला

राजस्थान में श्रीकरणपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर का दिल्ली स्थित एम्स में उपचार के दौरान निधन हो गया। बता दें कि प्रदेश में 25 नवंबर को मतदान होना है। अब श्रीकरणपुर में इस दिन मतदान नहीं होगा। इस सीट पर मतदान के लिए चुनाव आयोग अलग से तारीख घोषित करेगा। कुन्नर के निधन पर मुख्यमंत्री गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष खरगे सहित कई नेताओं ने शोक जताया।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 15 Nov 2023 03:50 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान की 199 सीटों पर होगा मतदान (फाइल फोटो)

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में श्रीकरणपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर का दिल्ली स्थित एम्स में उपचार के दौरान निधन हो गया। कुन्नर ने बुधवार सुबह चार बजे अंतिम सांस ली। कुन्नर को इसी सप्ताह ब्रेन अटैक के बाद पहले जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल और फिर दिल्ली के एम्स में भर्ती करवाया गया था।

कितनी सीटों पर होगा मतदान?

बता दें कि प्रदेश में 25 नवंबर को मतदान होना है। अब श्रीकरणपुर में इस दिन मतदान नहीं होगा। इस सीट पर मतदान के लिए चुनाव आयोग अलग से तारीख घोषित करेगा। प्रदेश में लगातार यह तीसरा चुनाव है जब सभी 200 सीटों पर एक साथ मतदान नहीं होगा। इससे पहले 2013 में चूरू से बसपा उम्मीदवार जेपी मेघवाल का निधन होने के कारण, 2018 में रामगढ़ सीट पर बसपा के ही उम्मीदवार लक्ष्मण सिंह का निधन होने के कारण 199 सीटों पर ही चुनाव हुए थे।

यह भी पढ़ें: राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए बुरी खबर, प्रत्याशी और विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर का निधन

रामगढ़ सीट पर अशोक गहलोत सरकार बनने के बाद चुनाव हुआ जिसमें कांग्रेस उम्मीदवार सफिया जुबैर निर्वाचित हुई थी। कुन्नर के निधन पर सीएम गहलोत, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट व प्रदेशाध्यक्ष सहित कई नेताओं ने शोक जताया है।

बेटे को चुनाव लड़ाना चाहते थे कुन्नर

कुन्नर 2018 में तीसरी बार विधायक निर्वाचित हुए थे। इस बार वे अपने पुत्र को टिकट दिलवाना चाहते थे, लेकिन किसी स्वजन को टिकट नहीं देने की पार्टी की रणनीति के कारण कुन्नर को स्वयं ही चुनाव लड़ना पड़ा था।

यह भी पढ़ें: 'मूर्खों के सरदार' वाले बयान को लेकर पीएम मोदी पर भड़की कांग्रेस, संजय राउत बोले- 2024 में PM बनेंगे राहुल गांधी