Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Election 2023: राजस्थान चुनाव पर कांग्रेस का फोकस, दो बार से अधिक हारने वालों को नहीं मिलेगा टिकट

कांग्रेस राजस्थान विधानसभा चुनाव में दो या इससे अधिक बार नेताओं को टिकट नहीं देगी। साथ ही जातिगत समीकरणों के हिसाब से ही टिकट तय किए जाएंगे। वरिष्ठ नेताओं की सिफारिश के आधार पर अब उसी नेता को टिकट मिलेगा जो संबंधित विधानसभा क्षेत्र के जातिगत समीकरण साध सकता होगा। बैठक में नेताओं ने दो या इससे अधिक बार हारने वालों को टिकट नहीं देने पर सहमति जताई है।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 10 Sep 2023 09:44 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan Election 2023: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व सीएम सचिन पायलट (फोटो पीटीआई)

जागरण संवाददाता, जयपुर। कांग्रेस राजस्थान विधानसभा चुनाव में दो या इससे अधिक बार नेताओं को टिकट नहीं देगी। साथ ही जातिगत समीकरणों के हिसाब से ही टिकट तय किए जाएंगे। वरिष्ठ नेताओं की सिफारिश के आधार पर अब उसी नेता को टिकट मिलेगा जो संबंधित विधानसभा क्षेत्र के जातिगत समीकरण साध सकता होगा।

पार्टी की कोर कमेटी की बैठक में चुनावी रणनीति पर हुई चर्चा

कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की अध्यक्षता में रविवार को जयपुर में हुई पार्टी की कोर कमेटी की बैठक में चुनावी रणनीति पर चर्चा की गई। बैठक में नेताओं ने दो या इससे अधिक बार हारने वालों को टिकट नहीं देने पर सहमति जताई है। सिफारिश के स्थान पर जातिगत समीकरण और पार्टी के प्रति निष्ठा को भी महत्व देने पर सभी नेता सहमत हुए।

यह भी पढ़ें- राहुल की यात्रा से मिली जमीन पर बढ़ेगी कांग्रेस, दो राज्यों में जीत के बाद सियासी वापसी को लेकर बढ़ा भरोसा

बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

राज्य सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने, प्रत्येक पोलिंग बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं की टीम तैयार करने, चुनाव प्रचार अभियान आक्रामक करने सहित विभिन्न मुददों पर बैठक में चर्चा हुई। बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, राष्ट्रीय प्रवक्ता मोहन प्रकाश, सचिव काजी निजाम़द्दीन और राज्य के आपदा राहत मंत्री गोविंद राम मेघवाल मौजूद थे।

राहुल और प्रियंका गांधी की रैलियों में जुटी भीड़ पर जताया संतोष

नेताओं ने पिछले महीने बांसवाड़ा में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सभा, तीन दिन पहले भीलवाड़ा में हुई राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और रविवार को टोंक जिले के निवाई में हुई महासचिव प्रियंका गांधी की सभा में जुटी भीड़ पर संतोष जताया है। इससे पहले दिन में प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई। स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष गौरव गोगोई ने 26 विधानसभा सीटों के चुनावी समीकरणों को लेकर संबंधित क्षेत्र के ब्लॉक अध्यक्षों व अन्य नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया।

यह भी पढ़ें- प्रियंका गांधी का केंद्र सरकार पर निशाना, बोलीं: खुद को भूमि पुत्र कहने वाले करोड़ों के काफिले में चल रहे