Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Polls: पहले भाजपा ने 450 रुपये में तो अब कांग्रेस ने 400 में रसोई गैस सिलेंडर देने का किया वादा

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को जयपुर में पार्टी का चुनाव घोषणा पत्र जारी किया। खरगे ने कहा सरकार बनने के बाद मंत्रिमंडल की पहली बैठक में घोषणाओ पर अमल का निर्णय होगा। घोषणा-पत्र को सरकारी दस्तावेज बनाया जाएगा। कांग्रेस ने जातिवार जनगणना का भी वादा किया। कांग्रेस ने दावा किया कि पिछले विधानसभा चुनाव में जारी किए गए वादों में से 98 प्रतिशत वादे पूरे किए।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 21 Nov 2023 04:35 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस ने 400 में रसोई गैस सिलेंडर देने का किया वादा (Image: ANI)

जागरण संवाददाता, जयपुर। Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए रेवड़ियां बांटने को लेकर भाजपा और कांग्रेस में प्रतिस्पर्द्धा लगी है। पांच दिन पहले भाजपा ने संकल्प पत्र में 450 रुपये में रसोई गैस का सिलेंडर देने का वादा किया तो सोमवार को कांग्रेस ने चार सौ रूपये में सिलेंडर देने का वादा किया है।

इससे पहले गहलोत सरकार उज्जवला योजना के लाभान्वितों व बीपीएल परिवारों को पांच सौ रूपये में सिलेंडर दे रही है। कांग्रेस ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा की राशि 25 से बढ़ाकर 50 लाख रुपये करने, पांच साल में चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने के साथ ही दस लाख युवाओं को अन्य माध्यमों से रोजगार देने का वादा किया है। कांग्रेस ने किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर फसल खरीद का कानून बनाने, किसानों को दो लाख और ग्रामीण व्यापारियों को पांच रूपये तक का कर्ज बिना ब्याज पर देने का भी कांग्रेस ने वादा किया है।

कांग्रेस ने जारी किया अपना घोषणा पत्र

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को जयपुर में पार्टी का चुनाव घोषणा पत्र जारी किया। खरगे ने कहा, सरकार बनने के बाद मंत्रिमंडल की पहली बैठक में घोषणाओ पर अमल का निर्णय होगा। घोषणा-पत्र को सरकारी दस्तावेज बनाया जाएगा। कांग्रेस ने जातिवार जनगणना का भी वादा किया है। कांग्रेस ने दावा किया कि पिछले विधानसभा चुनाव में जारी किए गए वादों में से 98 प्रतिशत वादे पूरे किए हैं।

चिकित्सा का लाभ देने का वादा

कांग्रेस ने किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर व्यापारी क्रेडिट कार्ड बनाने, पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को चरणबद्ध रूप से क्रियान्वित करने, पंचायत स्तर पर भर्ती योजना लागू करने, निजी शिक्षण संस्थाओं में गरीब बच्चों के लिए 12वीं कक्षा तक की शिक्षा मुफ्त करने के लिए शिक्षा की गारंटी कानून (आरटीई) बनाने, मनरेगा और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना में दिनों की संख्या 125 से बढ़ाकर 150 करने, सौ लोगों की आबादी वाले गांवों को सड़क से जोड़ने,प्रत्येक गांव में शहरों के वार्डों में सुरक्षा गार्ड तैनात करने और पहले से चल रही योजनाओं को और अधिक मजबूत करने का वादा किया है।

कांग्रेस ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने,यौन उत्पीड़न के मामलों में तुरंत न्याय दिलाने,संतान सुख से वंचित दंपतियों को राहत देने के लिए आईवीएफ पैकेज नि:शुल्क देने का वादा किया है।नई शिक्षा नीति बनाने व

हर वर्ग को खुश करने की कोशिश

कांग्रेस ने ऑटो-टैक्सी चालकों को गिग वर्कर्स कल्याण अधिनियम में शामिल के लिए कानून में संशोधन करने,सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने के लिए कानून बनाने,मंत्रालय सहित विभिन्न विभागों के कर्मचारियों की वेतन संबंधी समस्याओं का समाधान करने का वादा भी किया है।

साथ ही दो निकटम शहरी निकायों के लिए प्राधिकरण बनाने,जवाबदेही कानून और स्वत:सेवा प्रदाता कानून बनाने,पंचायती राज प्रतिनिधियों को मानदेय देने,गांवों में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करवाने सहित कई वादे किए हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा दी गई सात गारंटी योजनाओं को घोषणा पत्र में शामिल किया गया है। प्रदेश में विधान परिषद बनाने का वादा भी किया है।

यह भी पढ़े: 'गहलोत सरकार ने राजस्थान के 40 लाख युवाओं को दिया धोखा ...', अमित शाह ने कहा- इतने पेपर लीक होने के बाद भी मांग रहे मौका

यह भी पढ़े: Rajasthan Election 2023: 'गहलोत सरकार में पेट्रोल-डीजल के दाम 100 रुपये से ऊपर', सीकर में बोले भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा