Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डॉल्फिन और पक्षियों के सहारे चुनाव आयोग मतदाताओं को दे रहा संदेश, भीषण गर्मी से बचने के लिए किए विशेष इंतजाम, वोटिंग 1 जून को

Lok sabha Election 2024 सातवें चरण में वोटिंग के लिए चुनाव आयोग की कोशिश है कि पिछली बार की तुलना में इस बार मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी हो। अंतिम चरण में सात राज्यों की 54 सीटों के साथ ही झारखंड की राजमहल दुमका तथा गोड्डा सीट पर भी कल यानी एक जून को मतदान होना है। भीषण गर्मी को लेकर आयोग ने विशेष तैयारियां की हैं।

By Jagran News Edited By: Deepak Vyas Updated: Fri, 31 May 2024 10:20 AM (IST)
Hero Image
Lok sabha Election 2024: डॉल्फिन और पक्षियों का सहारे चुनाव आयोग मतदाताओं दे रहा संदेश, वोटिंग 1 जून को

राज्य ब्यूरो, रांची। सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग काफी सक्रिय रहा। ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान करें, इसको लेकर आयोग ने अनेक अभियान चलाए। मतदाता जागरूकता के संदेश की गूंज अंतिम चरण तक सुनाई पड़ रही है। आयोग की कोशिश है कि पिछली बार की तुलना में इस बार मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी हो। अंतिम चरण में सात राज्यों की 54 सीटों के साथ ही झारखंड की राजमहल, दुमका तथा गोड्डा सीट पर भी कल यानी एक जून को मतदान होगा है।

इन तीनों इलाकों में भरपूर वोट (70 प्रतिशत से अधिक) पड़ते हैं। इस बार आयोग ने यहां 80 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसे लेकर तीनों क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता का अभियान जोरों पर हैं। साहिबगंज में बहने वाली गंगा और उसमें अठखेलियां करने वाली डाल्फिन से लेकर उधवा पक्षी विहार के पक्षी भी मतदाताओं को वोट के लिए प्रेरित करने का माध्यम बन रहे हैं।

भीषण गर्मी को लेकर आयोग सतर्क

दुमका और गोड्डा में आदिवासी युवक-युवतियां, लोक कलाकार तथा छात्र इस अभियान को धार दे रहे हैं। गांवों में घूम-घूमकर मतदाता जागरुकता अभियान चलाए जा रहे हैं, जिनमें मतदाता हाथ उठाकर मतदान की शपथ लेते और मतदाता जागरूकता के गीत गाते दिख रहे हैं। अत्यधिक गर्मी को लेकर भी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय सतर्क है। मतदान प्रतिशत में गिरावट न आए तथा अधिक से अधिक मतदाता घरों से निकलकर अपने मताधिकार का उपयोग करें, इसे लेकर कई निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को दिए गए हैंं।

गर्मी से बचने के लिए मतदान केंद्रों पर ये की गईं व्यवस्थाएं

गर्मी को देखते हुए मतगणना केंद्रों पर गर्मी से मतदाताओं को बचाने के लिए पंखा, शेड, नींबू पानी, कुर्सी, मेडिकल आदि की सुविधा बहाल की गई है। वहीं, दूर-दराज के मतदाताओं को बूथ तक लाने, ले जाने के लिए वाहन की सुविधा भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। गर्मी में मतदाताओं को अधिक समय तक कतार में खड़ा रहना न पड़े इसे लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने पीठासीन पदाधिकारियों को चेन सिस्टम के माध्यम से मतदान प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा है।

तीनों संसदीय क्षेत्रों में मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक बुलाने के लिए माइक्रो कॉल सेंटर भी स्थापित किए गए हैं, जहां से मतदाताओं को कॉल कर मतदान के लिए बुलाया जाएगा। साइलेंस पीरियड में भी मतदाता जागरूकता संबंधित उद्घोषणा करने को कहा गया है।