Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में सीएम के चेहरे को लेकर हलचल तेज, वसुंधरा से मिले दो दर्जन विधायक

राजस्थान में विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद अब नई भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर हलचल तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि राजस्थान का फैसला मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के साथ ही हो सकता है।वहीं कांग्रेस विधायक दल की मंगलवार सुबह 11 बजे प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में बैठक होगी।बैठक में प्रतिपक्ष के नेता चयन का अधिकार कांग्रेस आलाकमान को सौंपने को लेकर प्रस्ताव पारित होगा।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 04 Dec 2023 08:33 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान में सीएम के चेहरे को लेकर हलचल तेज।

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद अब नई भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर हलचल तेज हो गई है। जयपुर से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर जारी है। हालांकि, भाजपा आलाकमान ने फिलहाल अपना रूख स्पष्ट नहीं किया है। विधायक दल की बैठक बुलाने को लेकर भी अधिकारिक निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन मंगलवार शाम अथवा बुधवार सुबह तक विधायक दल की बैठक बुलाई जा सकती है।

दो दर्जन से अधिक विधायकों ने वसुंधरा से की मुलाकात

सोमवार सुबह प्रदेश प्रभारी अरूण सिंह और प्रदेशाध्यक्ष सी.पी.जोशी जयपुर से दिल्ली पहुंचे है। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और केंद्रीय विधिमंत्री अर्जुन राम मेघवाल सहित कई वरिष्ठ नेता भी दिल्ली में है। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जयपुर में ही रहकर नये विधायकों से मिल रही है। सोमवार को करीब दो दर्जन विधायकों ने वसुंधरा से मुलाकात की है।

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के साथ ही हो सकता है राजस्थान का फैसला

बताया जा रहा है कि राजस्थान का फैसला मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के साथ ही हो सकता है। इस बीच वसुंधरा से मिलने पहुंचे विधायकों में शामिल बहादुर सिंह कोली, विजय सिंह चौधरी व समाराम गरासिया ने कहा कि वसुंधरा प्रदेश की जनता की मांग है। वसुंधरा को सीएम बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सीएम का फैसला शीर्ष नेतृत्व को करना है। लेकिन हमारी राय पूछी जाएगी तो वसुंधरा का नाम आगे करेंगे। सभी विधायकों का उन्हें समर्थन है।

सीएम पद की रेस में हैं कई वरिष्ठ नेता

वसुंधरा से मिलने पहुंचने वाले विधायकों में बाबू सिंह राठौड़,कालीचरण सराफ, गजेंद्र सिंह खींवसर, प्रेम चंद बैरवा, गोविद रानरपुरिया, ललित मीणा, कालूलाल मीणा, के.के.विश्नोई, सुरेश रावत,शंकर सिंह रावत, भागचंद, राधेश्याम बैरवा, रामस्वरूप लांबा आदि प्रमख विधायकों ने मुलाकात की है। सीएम पद के लिए वसुंधरा के अतिरिक्त शेखावत, मेघवाल और वरिष्ठ नेता ओमप्रकाश माथुर भी दौड़ में है।

यह भी पढ़ेंः Rajasthan में हार के साथ ही कांग्रेस में बढ़ी कलह, आधा दर्जन नेताओं ने आलाकमान को किया याद; गहलोत को ठहराया जिम्मेदार

मंगलवार को होगी कांग्रेस विधायक दल की बैठक

कांग्रेस विधायक दल की मंगलवार सुबह 11 बजे प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में बैठक होगी। बैठक में प्रतिपक्ष के नेता चयन का अधिकार कांग्रेस आलाकमान को सौंपने को लेकर प्रस्ताव पारित होगा। कांग्रेस आलाकमान ने राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक व हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा को पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है।

प्रतिपक्ष के नेता पद के लिए पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और पूर्व स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल के नामों पर विचार किया जा रहा है। जाट मतदाओं को साधने के लिए प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को भी प्रतिपक्ष का नेता बनाया जा सकता हैं। ऐसी स्थिति में पायलट को प्रदेशाध्यक्ष पद का जिम्मा सौंपा जा सकता है।

यह भी पढे़ंः Rajasthan Election: राजस्थान में सीएम की कुर्सी के कई दावेदार, किसके सिर बंधेगा जीत का सेहरा; भाजपा के सामने ये चुनौती