Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Election 2023: महिला, किसान या छात्र? भाजपा के घोषणा पत्र में क्या होगा स्पेशल, BJP अध्यक्ष आज करेंगे जारी

Rajasthan Election 2023 राजस्थान में भाजपा जनता की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ प्रदेश की महिलाओं व छात्रों की सुविधाओं का खासा ध्यान रखेगी। अब देखना यह है कि बीजेपी के संकल्प पत्र में किस वर्ग पर अत्यधिक फोकस रहेगा। भाजपा का मेनिफेस्टो कांग्रेस के संकल्प पत्र (BJP Manifesto Rajasthan) के जवाब के रूप में भी देखा जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
Rajasthan Election 2023: महिला, किसान या छात्र? भाजपा के घोषणा पत्र में क्या होगा स्पेशल.

जागरण न्यूज नेटवर्क, जयपुर (Rajasthan Election 2023)। राजस्थान में चुनावी घमासान के बीच भाजपा आज अपना घोषणा पत्र (BJP Manifesto Rajasthan) जारी करेगी। जहां एक ओर कांग्रेस ने सात गांरटी देने का वायदा किया है तो वहीं भाजपा भी पीछे हटने वालों में से नहीं है। भाजपा का संकल्प पत्र किसान, महिलाओं और छात्रों के इर्द-गिर्द रहेगा। भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज जनता के बीच मेनिफेस्टो जारी करेंगे। बीजेपी का घोषणा पत्र कांग्रेस के संकल्प पत्र के जवाब के रूप में भी देखा जा रहा है।

राजस्थान में भाजपा जनता की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ प्रदेश की महिलाओं व छात्रों की सुविधाओं का खासा ध्यान रखेगी। लाडली बहनों को घर, प्रत्येक माह आर्थिक सहायता, गरीब परिवार के छात्रों को 12वीं कक्षा तक फ्री शिक्षा और सरकारी स्कूलों में मिड-डे-मील के साथ पौष्टिक आहार देने सहित छात्राओं को पीजी तक की पढ़ाई मुफ्त देने और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एवं लाडली बहन योजना के परिवारों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा करेगी।

घोषणा पत्र में इन वर्गों पर रहेगा विशेष ध्यान

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के घोषणा पत्र में दिव्यांगजनों तथा वरिष्ठ नागरिकों को आर्थिक सहायता देने, कानून-व्यवस्था सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठाने, सरकारी भर्ती परीक्षाओं को नियमित एवं पारदर्शी करवाने, किसान कर्ज माफी के लिए आवश्यक इंतजाम करने सहित कई वादे किए जाएंगे। कृषक कर्ज राहत आयोग की प्रदेश के सभी संभागीय मुख्यालयों पर बैंच स्थापित करने, एक सौ रुपये में एक सौ यूनिट बिजली देने एवं आदिवासियों के जीवन स्तर को सुधारने का वादा भी घोषणा पत्र में किया जाएगा।

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा जारी करेंगे घोषणा पत्र

राजस्थान में पार्टी का घोषणा पत्र भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जारी करेंगे। मेनिफेस्टो में बेटियों की शादी के लिए सरकारी मदद, कर्मचारियों की वेतन विसंगतियां दूर करने, असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को राहत देने, छात्रसंघ के चुनाव करवाने, और संस्कृत शिक्षा के विस्तार के साथ ही धार्मिक स्थलों के विकास, देवनारायण योजना के विस्तार सहित करीब पांच दर्जन वादे किए जाएंगे।

गेहूं और धान खरीदने की गारंटी देगी बीजेपी

भाजपा किसानों को गेहूं और धान खरीदने की गारंटी भी देगी। प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र स्थापित करने की बात भी संकल्प पत्र में कही जाएगी। सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता में बनी भाजपा की संकल्प पत्र बनाने वाली समिति ने अपना काम दो दिन पहले पूरा किया था।

अशोक गहलोत की सात गारंटियों का होगा जवाब

समिति की ओर से तैयार संकल्प पत्र का मसौदा राष्ट्रीय नेतृत्व को भेजा गया था। जहां से आंशिक संशोधन के साथ वापस प्रदेश इकाई को भेज दिया गया। अब नड्डा 16 नवंबर को संकल्प पत्र जारी करेंगे। संकल्प पत्र में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सात गारंटियों का जवाब होगा। गहलोत की गारंटियों के मुकाबले अधिक वादे कर के भाजपा मतदाताओं को लुभाने का प्रयास करेगी।

हफ्ते भर चलेगा भाजपा का आक्रामक चुनाव प्रचार अभियान

बीजेपी 15 से लेकर 22 नवंबर तक आक्रामक तरीके चुनाव प्रचार अभियान चलाएगी। इसके तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को बाड़मेर जिले के बायतु में जनसभा की। अब 18 नवंबर को भरतपुर और नागौर व 20 नवंबर को पाली में जनसभा को संबोधित करने के साथ ही 22 नवंबर को जयपुर में करीब नौ किलोमीटर लंबा रोड शो आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Rajasthan Polls 2023: जयपुर की सात सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर, दोनों ही पार्टियों को भीतरघात का डर

यह भी पढ़ें- Vice President Ajmer Visit: 'भारत में महिलाओं को बराबरी का सम्मान', अजमेर में छात्राओं से बोले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़