Move to Jagran APP

Rajasthan Polls 2023: सुदूर क्षेत्र में पहली बार बनेगा मतदान केंद्र, अपने पूलिंग बूथ पर वोट करेंगे शेरगांव के मतदाता

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि आबू-पिंडवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के शेरगांव के मतदाता पहली बार अपने ही गांव में मतदान कर सकेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि इस क्षेत्र में 117 मतदाताओं के लिए एक मतदान केंद्र बनाया गया है। इससे पहले शेरगांव के मतदाताओं को दूसरे सुदूरवर्ती उटराज गांव के मतदान केंद्र पर जाना पड़ता था।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 11 Nov 2023 04:06 PM (IST)
Hero Image
सुदूर रेगिस्तान इलाकों में पहली बार बनेगा मतदान केंद्र

पीटीआई, जयपुर। राजस्थान के आबू-पिंडवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के शेरगांव के मतदाता पहली बार अपने ही गांव में मतदान कर सकेंगे। इस बात की जानकारी चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने दी है।

दरअसल, मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि सुगम एवं समावेशी मतदान के लिए चुनाव आयोग ने दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों, दूरस्थ एवं विरल आबादी वाले क्षेत्रों में भी मतदान केंद्र स्थापित करने की व्यवस्था की है।

कई किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचेंगे मतदान दल

गुप्ता ने बताया कि सिरोही जिले के आबू-पिंडवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 4,921 फीट की ऊंचाई पर स्थित शेरगांव के मतदाता पहली बार अपने ही गांव में मतदान कर सकेंगे। गुप्ता ने कहा, "वन रक्षकों की मदद से मतदान दल इस मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए घने जंगल में लगभग 18 किलोमीटर तक पैदल चलेगा।"  

दूसरे गांवों में जाकर मतदान करते थे लोग

गुप्ता ने बताया कि इस क्षेत्र में 117 मतदाताओं के लिए एक मतदान केंद्र बनाया गया है। इससे पहले, शेरगांव के मतदाताओं को दूसरे सुदूरवर्ती उटराज गांव के मतदान केंद्र पर जाना पड़ता था। उन्होंने कहा कि बाड़मेर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट स्थित गांव बाड़मेर का पार में मात्र 35 मतदाताओं के लिए एक मतदान केंद्र बनाया जा रहा है। पहली बार बाड़मेर जिले के दूसरे गांव मंझोली में 49 मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Rajasthan Elections 2023: राजस्थान चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए राम गोपाल बैरवा और अशोक तंवर

बनाए जाएंगे अस्थायी पूलिंग बूथ

इसी प्रकार कंटल का पार गांव में 50 मतदाताओं के लिए एक मतदान केंद्र बनाया जा रहा है। एक बयान के मुताबिक, जैसलमेर के मैनाउ मतदान केंद्र पर केवल 50 मतदाता हैं, जिनके लिए मतदान के दिन वहां टेंट में अस्थायी बूथ बनाया जाएगा। गुप्ता ने बताया कि धौलपुर जिले के बसेड़ी विधानसभा क्षेत्र में पहली बार काली तीर पर भी मतदान केन्द्र बनाया जाएगा। इस स्थित मतदान केंद्र पर 682 मतदाता हैं, पहले यहां के मतदाताओं को 7.5 किमी दूर स्थित मतदान केंद्र पर जाना पड़ता था।

मालूम हो कि राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों के लिए 25 नवंबर को एक ही चरण में मतदान किया जाएगा और मतगणना अन्य चुनावी राज्यों के साथ 3 दिसंबर को किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Sardarpura Constituency: 'यहां BJP समर्थक भी अशोक गहलोत को वोट देते हैं', हरदेव राम बिश्नोई का दावा