Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Election Result 2023 LIVE: राजस्थान में 36 केंद्रों पर कल होगी काउंटिंग, मंत्री खाचरियावास ने भाजपा पर लगाए आरोप; कहा- वे चुनावी मुद्दों पर बात नहीं करते हैं

Assembly Election Result 2023 LIVE Updates राजस्थान में मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। राज्य के 199 सीटों पर तीन दिसंबर को सुबह आठ बजे से मतगणना कराई जाएगी। प्रदेश में इस बार कुल 75.45 प्रतिशत मतदान हुआ है। 199 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 36 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 1121 एआरओ की ड्यूटी लगाई गई है।

By Jagran NewsEdited By: Ajay SinghUpdated: Sat, 02 Dec 2023 04:48 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद आए अधिकांश एक्जिट पोल में भाजपा को कांग्रेस से आगे बताया गया है।

ऑनलाइन डेस्क, जयपुर। राजस्थान में मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। राज्य के 199 सीटों पर तीन दिसंबर को सुबह आठ बजे से मतगणना कराई जाएगी। प्रदेश में इस बार कुल 75.45 प्रतिशत मतदान हुआ है। 199 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 36 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 1121 एआरओ की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं राजस्थान विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद आए अधिकांश एक्जिट पोल में भाजपा को कांग्रेस से आगे बताया गया है। राजस्थान में हर पांच साल में सरकार बदलने का रिवाज कायम रहने की अनुमान लगाया जा रहा है। हालांकि कुछ एक्जिट पोल मे कांग्रेस को आगे दिखाया गया है।

भाजपा के CM चेहरे पर बोलीं दीया कुमारी

राजस्थान में सीएम के चेहरे पर बीजेपी सांसद और विद्याधर नगर से उम्मीदवार दीया कुमारी ने कहा कि ये नतीजों के बाद पार्टी का संसदीय बोर्ड और शीर्ष नेतृत्व तय करेगा...पार्टी मुझे जो भी काम देती है, मैं उसे हमेशा पूरा करती हूं। 

Live Updates:

  • राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि सभी जिला अधिकारियों ने अपने-अपने जिलों में धारा 144 लगाई है और आदर्श आचार संहिता 5 दिसंबर तक लागू रहेगी, इसलिए विजय जुलूस निकाले जाने पर पुलिस कार्रवाई कर सकती है।
  • राजस्थान में तीन दिसंबर को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी: मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता
  • भाजपा के राज्यसभा सांसद और सवाई माधोपुर से उम्मीदवार किरोड़ी लाल मीणा ने मतगणना से पहले कांग्रेस पर हमला बोला है और कहा कांग्रेस ने अपने जीते हुए उम्मीदवारों को बेंगलुरु ले जाकर शिविर लगाएगी, जिसके लिए पार्टी ने दो रिजॉर्ट पहले से ही बुक कर लिए हैं।
  • कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि सारे सर्वे फेल हो जाएंगे। वहीं भाजपा ने भी राज्य में सरकार बनाने का दावा किया।
  • राजस्थान में चुनाव बाद आए एग्जिट पोल (Exit Poll 2023) में भाजपा और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। हालांकि, कई पोल में भाजपा को बढ़त मिलती दिख रही है। बता दें कि राजस्थान में हर चुनाव में सत्ता परिवर्तन का रिवाज रहा है।
  • पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र जी से राजभवन में शिष्टाचार भेंट की।
  • प्रदेश में इस बार कुल 75.45 प्रतिशत मतदान हुआ है। 199 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 36 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 1121 एआरओ की ड्यूटी लगाई गई है।
  • राजस्थान विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद आए एक्जिट पोल के बाद माना जा रहा है कि सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी दल भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है। सीटों के मामूली अंतर होने पर सरकार बनाने में निर्दलीय विधायकों के साथ क्षेत्रीय दलों की भूमिका बढ़ जाएगी।
  • राजस्थान में चुनाव परिणामों से पहले काफी हलचल बढ़ गई है। चुनाव के नतीजे तीन दिसंबर को सामने आएंगे। इससे पहले राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आए एग्जिट पोलों ने प्रत्याशियों और पार्टियों की धड़कनें बढ़ा दी हैं।

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनेगी- गौरव गोगोई

Rajasthan Election: कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि मुझे विश्वास है कि राजस्थान में हमारी सरकार (कांग्रेस) बनेगी...मैंने राजस्थान में समय बिताया है और मैं जमीनी हकीकत जानता हूं...कल बीजेपी को अपने शब्द वापस लेने होंगे। 

BJP चुनावी मुद्दों पर चुनाव नहीं लड़ती है- खाचरियावास

विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल पर राजस्थान के मंत्री प्रताप खाचरियावास ने कहा कि हर पार्टी को अपने दावे और आत्मविश्वास रखना चाहिए...कल जब नतीजे आएंगे तो सब कुछ साफ हो जाएगा...बीजेपी अपने काम के बारे में बात नहीं करती और न ही महत्वपूर्ण मुद्दों पर चुनाव लड़ती है।

फैसला BJP के पक्ष में आएगा- अनुराग ठाकुर

Rajasthan Election: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बीजेपी ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी। मैं कह सकता हूं कि फैसला भी बीजेपी के पक्ष में आएगा। लोग डबल इंजन सरकार और विकास चाहते हैं... मुझे उम्मीद है कि कल बीजेपी राजस्थान में सत्ता में आएगी।

मैं सीएम की रेस में नहीं हूं- सीपी जोशी

Rajasthan Election 2023: राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि बीजेपी 3 दिसंबर को पूर्ण बहुमत के साथ राजस्थान में सरकार बनाएगी। मैं सीएम की रेस में नहीं हूं... बीजेपी 135 से ज्यादा सीटें जीतेगी जबकि कांग्रेस 50 से नीचे रहेगी।

राजस्थान में भाजपा बनाएगी सरकार- CP जोशी

Rajasthan elections 2023: राजस्थान बीजेपी प्रमुख सीपी जोशी का कहना है, 3 दिसंबर को बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ (राजस्थान में) सरकार बनाएगी।

भाजपा-कांग्रेस के बीच राजस्थान में BSP की एंट्री

राजस्थान में चुनाव परिणाम आने से पहले कांग्रेस और भाजपा जैसी बड़ी पार्टियों के साथ छोटी पार्टियों ने भी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। बसपा इस बार बाहर से समर्थन देने के बजाय सरकार में शामिल होने के विकल्प पर विचार कर रही है तो राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी और भारतीय ट्राइबल पार्टी के नेता निर्दलीयों को साथ जोड़कर दबाव बनाने की जुगत में हैं।

कांग्रेस देती है फर्जी गारंटी- अनुराग ठाकुर

Rajasthan elections 2023: जयपुर पहुंचे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, फर्जी वादे और फर्जी गारंटी देना कांग्रेस की पुरानी आदत है। पांच साल तक राहुल गांधी ने (राजस्थान में) झूठे वादे किये। मैं सिर्फ इतना कहूंगा कि कांग्रेस बेनकाब हो गई है और जनता की इच्छा के अनुरूप कल भाजपा सरकार बनाएगी।

गहलोत और वसुंधरा सक्रिय, निर्दलियों से साधा जा रहा संपर्क

भाजपा और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि दोनों पार्टियों में इस बार कांटे की टक्कर हुई है। भाजपा हो या कांग्रेस जो भी जीतेगी उसे हारने वाली पार्टी से पांच से दस सीटें अधिक मिल सकती है।दोनों ही पार्टियों के नेता सार्वजनिक रूप से तो पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं। लेकिन आंतरिक बैठकों में चुनाव परिणाम चौंकाने वाले आने की आशंका जताते हुए रणनीति बनाने में जुटे हैं। जीतने योग्य एक दर्जन निर्दलियों व छोटी पार्टियों के प्रत्याशियों से संपर्क साधा जा रहा है। सूत्रों के अनुसार दोनों ही पार्टियों ने तीन दिसंबर को चुनाव परिणाम आने के बाद विधायकों की बाड़ेबंदी करने की रणनीति बनाई है। कांग्रेस में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा पार्टी के प्रत्याशियों के साथ ही निर्दलियों से संपर्क साध रहे हैं। पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट दिल्ली में सक्रिय हैं।

'राजस्थान के विधायकों के लिए कांग्रेस ने बेंगलुरु में बुक कराए रिजॉर्ट' बीजेपी ने कहा- इस बार बदलेगी तस्वीर

कांग्रेस और भाजपा ने किए अपनी-अपनी जीत के दावे

राजस्थान विधानसभा चुनाव में रविवार को परिणाम आएगा। एक दिन पहले आए एक्जिट पोल ने कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों के नेताओं की धड़कन बढ़ा दी है। हालांकि अधिकांश एक्जिट पोल भाजपा को आगे बता रहे हैं। लेकिन प्रदेश का सबसे प्रसिद्ध फलोदी सट्टा बाजार दोनों पार्टियों में कांटे की टक्कर बता रहा है। दोनों ही पार्टियों के आंतरिक सर्वे में भी हार-जीत की सीटों का अंतर कम रहने की बात सामने आई है। इस बीच दोनों ही पार्टियों के नेताओं ने अपनी-अपनी सरकार बनाने का दावा किया है।

रिसोर्ट और विमान बुक

चुनाव परिणाम आने से पहले ही कांग्रेस और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने जीतने वाले विधायकों की बाड़ेबंदी की तैयारी प्रारंभ कर दी है। सूत्रों के अनुसार गहलोत ने बेंगलुरू और राजस्थान के उदयपुर में दो-दो रिसोर्ट बुक करवाए हैं। चुनाव परिणाम आते ही जीतने वाले कांग्रेस और निर्दलीय विधायकों को इन रिसोर्ट में लेकर जाने की योजना है। गहलोत,डोटासरा और उनके विश्वस्तों ने पिछले तीन दिन में 13 ऐसे निर्दलीय प्रत्याशियों से संपर्क किया है,जो जीत सकते हैं। भाजपा के रणनीतिकार जीतने वाले विधायकों को गुजरात लेकर जाने की योजना बना रहे हैं। सूत्रों के अनुसार दोनों ही पार्टियों ने दो-दो विमान भी बुक करवाए हैं।

क्या राजस्थान में होगा खेला? एग्जिट पोल के बाद बढ़ी निर्दलियों की अहमियत, भाजपा-कांग्रेस साध रही संपर्क

इन निर्दलियों से साधा जा रहा संपर्क

मसूदा से निर्दलीय प्रत्याशी वाजिद चीता,शाहपुरा के आलोक बेनीवाल,लूणकरणसर के वीरेंद्र बेनीवाल और नागौर के हबीबुर्रहमान ने गहलोत से बातचीत होने की पुष्टि करते हुए कहा,उन्हे सीएम ने जयपुर मिलने बुलाया है। वहीं भाजपा चुनाव जीतने योग्य पार्टी के बागी शिव सीट से रविंद्र सिंह,डीडवाना से युनूस खान,शाहपुरा से कैलाश मेघवाल,चित्तोड़गढ़ से चंद्रभान आक्या,वल्लभनगर से दीपेंद्र कंवर से संपर्क साध रही है। साथ ही छबड़ा सीट से निर्दलीय नरेश मीणा,नोखा से कन्हैयालाल झंवर,बाड़मेर से प्रियंका चौधरी,झुंझुनूं से राजेंद्र भांबू,किशनगढ़ से सुरेश टांक,डग से रामचंद्र सुनारीवाल,बसेड़ी से खिलाड़ी लाल बैरवा,पुष्कर से गोपाल बाहेती व बानसूर से रोहिनाश्व शर्मा से दोनों ही पार्टियों के नेता संपर्क साध रहे हैं।

कांग्रेस नेताओं की सत्ता में वापसी के आसार

कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने शुक्रवार को कहा,सारे सर्वे फेल होंगे। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार पूर्ण बहुमत से बनेगी। उन्होंने कहा,भाजपा के नेता मुंगेरीलाल के सपने देख रहे हैं। पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी कांग्रेस के फिर से सत्ता में आने की बात कह रहे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक दिन पहले जयपुर में मीडिया से बात करते हुए कहा था कि एक्जिट पोल कुछ भी आए,लेकिन सरकार हमारी बनेगी।

कांग्रेस ने हॉर्स ट्रेडिंग का पूरा प्रबंध किया है: भाजपा

भाजपा के राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने कहा,कांग्रेस ने हॉर्स ट्रेडिंग का पूरा प्रबंध किया है। बेंगलुरू में रिसोर्ट बुक करवाए हैं। किरोड़ी ने कहा, हमने कमल के फूल और पीएम मोदी के नाम पर चुनाव लड़ा है। सीएम का चेहरा केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा। वहीं शिवसेना के प्रदेश प्रभारी चंद्रराज सिंघवी ने राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने का दावा करते हुए कहा कि कांग्रेस की करारी हार होगी। मोदी के नाम और चेहरे को देखकर लोगों ने भाजपा को वोट दिया है। अयोध्या में बन रहे राममंदिर ने हिंदू समाज का जागरूक किया है। उधर सांगोद से कांग्रेस विधायक भरत सिंह ने शुक्रवार को अपने विधानसभा क्षेत्र के लोगों के नाम खुला पत्र लिखा है। भरत सिंह ने इस बार चुनाव लड़ने से इन्कार कर दिया था। उन्होंने पत्र में कहा, विधायक के रूप में यह मेरा अंतिम पत्र है। चार बार विधायक के रूप में कार्य करने का जनता ने मुझे अवसर प्रदान किया उसके लिए सभी का आभारी हूं।