Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: कौन हैं कांग्रेस प्रत्याशी को 71 हजार वोटों से मात देने वाली दीया कुमारी, सीएम की रेस में हैं पार्टी की ओर से प्रबल दावेदार?

राजस्थान विधानसभा चुनाव में जयपुर की राजकुमारी और भाजपा प्रत्याशी दीया कुमारी ने विद्याधर नगर विधानसभा सीट से प्रचंड जीत दर्ज की है। उन्होंने अपने सबसे निकटतम प्रत्याशी कांग्रेस प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल को 71368 वोटों के अंतर से मात दी। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दीया कुमारी को 158516 वोट मिले हैं। जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी स्वर्गीय ब्रिगेडियर भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 03 Dec 2023 05:57 PM (IST)
Hero Image
विद्याधर नगर विधानसभा सीट से दीया कुमारी ने दर्ज की जीत।

डिजिटल डेस्क, जागरण। राजस्थान विधानसभा चुनाव में जयपुर की राजकुमारी और भाजपा प्रत्याशी दीया कुमारी ने विद्याधर नगर विधानसभा सीट से प्रचंड जीत दर्ज की है। उन्होंने अपने सबसे निकटतम प्रत्याशी कांग्रेस प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल को 71368 वोटों के अंतर से मात दी। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, दीया कुमारी को 158516 वोट मिले हैं।

कौन है जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी?

जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी स्वर्गीय ब्रिगेडियर भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी हैं। उन्होंने 10 साल पहले राजनीति में कदम रखा और साल 2013 में सवाई माधोपुर से विधायक चुनी गईं। दीया ने साल 2019 में राजसमंद से लोकसभा का चुनाव भी जीता था। भाजपा ने इस साल दीया कुमारी पर भरोसा जताते हुए उन्हें जयपुर की विद्याधर नगर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा था और उन्होंने भाजपा की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत से जीत दर्ज की है।

यह भी पढ़ेंः राजशाही का दबदबा कायम: रानी, राजकुमार और राजकुमारी को मिला जनता का साथ; कांग्रेस के टिकट पर उतरे राजा 'खाली हाथ'

दीया कुमारी हो सकती हैं मुख्यमंत्री पद की दावेदार

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रचंड बहुमत की ओर बढ़ रही है। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि अगर भाजपा चुनाव जीतती है तो दीया कुमारी मुख्यमंत्री पद की प्रबल दावेदार में शामिल हो सकती हैं। कई लोगो उन्हें वसुंधरा राजे सिंधिया का विकल्प मान रहे हैं। हालांकि, सीएम के चेहरे के सवाल पर उन्होंने कोई ठोस जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में सीएम का चेहरा कौन होगा इसका फैसला पार्टी का शीर्ष नेतृत्व और संसदीय बोर्ड करेगा। उन्होंने आगे कहा कि पार्टी की ओर से जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी वह उनका पालन करेंगी।  

जयपुर से हुई प्रारंभिक शिक्षा

दीया कुमारी की प्रारंभिक शिक्षा जयपुर के महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल और  नई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से हुई। हालांकि, दीया बाद में  सजावटी कला में स्नातक की पढ़ाई करने के लिए लंदन चली गई जहां पर उन्होंने चेल्सी स्कूल ऑफ आर्ट्स से इसकी पढ़ाई पूरी की। अपने माता-पिता की इकलौती संतान होने के कारण वह अपनी दादी राजमाता गायत्री देवी की देखरेख में पली बढ़ी।

यह भी पढ़ेंः Rajasthan election 2023: राजा-रानी, राजकुमार और राजकुमारी की किस्मत का फैसला करेगी जनता, क्या इन सीटों पर राजशाही का दबदबा रहेगा बरकरार?