Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana Polls: अगर तेलंगाना में बनी कांग्रेस की सरकार तो कौन होगा CM पद का दावेदार? रेवंत रेड्डी सहित चर्चा में ये नाम

क्या तेलंगाना में इस बार सत्ता परिवर्तन होने वाला है? यह सवाल हर किसी के जहन में है। हालांकि सामने आए एग्जिट पोल के बाद इस बात की संभावना जताई जा रही है कि तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति से ज्यादा कांग्रेस पर जनता भरोसा कर रही है। अगर ऐसा होता है तो कांग्रेस की ओर से कई नाम ऐसे हैं जो खुद को मुख्यमंत्री बनते हुए देखना चाहते हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 01 Dec 2023 04:06 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी (फोटो: एएनआई)

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। क्या तेलंगाना में इस बार सत्ता परिवर्तन होने वाला है? यह सवाल हर किसी के जहन में है। हालांकि, सामने आए एग्जिट पोल के बाद इस बात की संभावना जताई जा रही है कि तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (BRS) से ज्यादा कांग्रेस पर जनता भरोसा कर रही है, लेकिन तीन दिसंबर को ही असल तस्वीर साफ हो पाएगी कि राज्य में किसकी सरकार बनेगी? खैर एग्जिट पोल के नतीजों पर ध्यान दें तो कुछ में कांग्रेस सरकार बनते हुए दिखाई दे रही है, जबकि कुछ में बीआरएस और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है।

अगर एग्जिट पोल सटीक रहे तो पहली दफा तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार का गठन करेगी, लेकिन सबसे बड़ा सवाल तो यह है कि अगर कांग्रेस ने सरकार का गठन किया तो मुख्यमंत्री कौन बनेगा? हालांकि, कांग्रेस ने बिना मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किए ही चुनावी मैदान में छलांग लगाई थी और कहा था कि विधायक दल की बैठक में ही मुख्यमंत्री का चयन किया जाएगा। इसके बावजूद राजनीतिक गलियारों में कुछ नामों पर खासा चर्चा हो रही है।

CM रेस में कौन-कौन है शामिल?

कुछ वक्त पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सांसद कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी का कथित तौर पर एक वीडियो वायरल हुआ था। इस वीडियो में उन्होंने दावा किया था कि अगर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत होती है तो सोनिया गांधी उन्हें मुख्यमंत्री का पद देंगी।

यह भी पढ़ें: 'सोनिया गांधी मुझे मुख्यमंत्री नियुक्त करेंगी', कोमाटिरेड्डी का वीडियो वायरल, मुश्किल में पड़ी कांग्रेस

कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी तो पहले ही मुख्यमंत्री पद की रेस में अपना नाम आगे बढ़ा चुके हैं, लेकिन सिर्फ वही नहीं हैं, जो मुख्यमंत्री बनने की चाहत रखते हैं। उनके अलावा भी कई नाम सामने आ रहे हैं। मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवारों में प्रदेशाध्यक्ष रेवंत रेड्डी, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष उत्तम रेड्डी, कांग्रेस नेता मधु याक्षी गौड़, दामोदर राजनरसिम्हा, पूर्व मंत्री के जना रेड्डी और मल्लू भट्टी विक्रमार्क शामिल हैं।

विधानसभा चुनाव संपन्न

सनद रहे कि तेलंगाना विधानसभा के लिए हुए चुनाव में 63.94 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। हालांकि, मत फीसद पिछले विधानसभा की तुलना में बेहद कम रहा। चुनाव संपन्न होने के साथ ही एग्जिट पोल के नतीजे भी सामने आ गए। इन नतीजों में बीआरएस को किसी ने भी बहुमत का आंकड़ा नहीं दिया, लेकिन भाजपा की स्थित बेहतर दिखाई दी और कांग्रेस की सरकार बनने की भी संभावना जताई गई।

यह भी पढ़ें: तेलंगाना में BRS का नहीं चला जादू, एग्जिट पोल में बहुमत की ओर कांग्रेस