Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana Assembly Polls: चुनाव आयोग ने खारिज किए 606 उम्मीदवारों के नामांकन, मैदान में 2,290 उम्मीदवार

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र वापस लेने की समयसीमा बुधवार को समाप्त हो गई। इसी के साथ चुनावी मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों की स्थिति साफ हो गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने गुरुवार को कहा कि 608 उम्मीदवारों द्वारा अपना नामांकन वापस लेने के साथ तेलंगाना में विधानसभा चुनावों के लिए 2290 प्रतियोगी मैदान में हैं।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 02:04 PM (IST)
Hero Image
तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र वापस लेने की समयसीमा बुधवार को समाप्त हो गई।

पीटीआई, हैदराबाद। तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र वापस लेने की समयसीमा बुधवार को समाप्त हो गई। इसी के साथ चुनावी मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों की स्थिति साफ हो गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने गुरुवार को कहा कि 608 उम्मीदवारों द्वारा अपना नामांकन वापस लेने के साथ तेलंगाना में विधानसभा चुनावों के लिए 2,290 प्रतियोगी मैदान में हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक, गजवेल से 44 और कामारेड्डी विधानसभा क्षेत्रों से 39 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। यहां से बीआरएस अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव चुनाव लड़ रहे हैं। सबसे अधिक 48 उम्मीदवार एल बी नगर क्षेत्र से हैं, जबकि बांसवाड़ा और नारायणपेट सीटों पर सबसे कम 7-7 उम्मीदवार हैं।

निर्दलीय उम्मीदवारों ने लिया नामांकन वापस

पार्टियों के सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस और अन्य प्रमुख दलों के कई नेताओं ने आधिकारिक उम्मीदवारों के पक्ष में अपना नाम वापस ले लिया है। उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए पार्टी का आधिकारिक टिकट प्राप्त करने में असफल होने के बाद बतौर निर्दलीय नामांकन पत्र दाखिल किया था।

यह भी पढ़ें: Telangana Elections: तेलंगाना में आयकर विभाग की फिर छापेमारी, BRS उम्मीदवार नल्लामोथु भास्कर राव के यहां तलाशी ले रही टीम

चुनाव आयोग ने खारिज किए नामांकन

इससे पहले चुनाव अधिकारियों ने जांच के दौरान 2,898 उम्मीदवारों के नामांकन को वैध पाया था और 606 उम्मीदवारों के नामांकन खारिज कर दिए थे। नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, तेलंगाना में 3.26 करोड़ से अधिक मतदाता हैं, जिनमें पुरुषों और महिलाओं की संख्या लगभग बराबर है।

सेरिलिंगमपल्ली निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक करीब 7.32 लाख मतदाता पंजीकृत है, जबकि भद्राचलम निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम 1.49 लाख मतदाता पंजीकृत हैं। तेलंगाना में 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए 30 नवंबर को मतदान होगा, जबकि वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

यह भी पढ़ें: Telangana Elections 2023: तेलंगाना में कांग्रेस ने चला कई करोड़पति उम्मीदवार पर दांव, 600 करोड़ से अधिक की संपत्ति साथ टॉप पर विवेकानंद