Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana CM: 'विधायक चाहते हैं कांग्रेस अध्यक्ष तेलंगाना का मुख्यमंत्री चुनें', जीते MLA से मिलने के बाद बोले डीके शिवकुमार

रविवार को आए चार राज्यों के नतीजों मे कांग्रेस को तेलंगाना में जीत मिली है। जीत मिलने के बाद सोमवार को कांग्रेस विधायक दल (CLP) ने राज्य सरकार के गठन पर चर्चा के लिए तेलंगाना के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ एक बैठक बुलाई। पार्टी की तरफ से राज्य के पर्यवेक्षक डीके शिवकुमार ने कहा है कि तेलंगाना के सभी विधायक चाहते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष तेलंगाना के मुख्यमंत्री को चुनें।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 04 Dec 2023 03:38 PM (IST)
Hero Image
डीके शिवकुमार ने कहा विधायक चाहते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष तेलंगाना का मुख्यमंत्री चुनें (फोटो एक्स)

एएनआई, हैदराबाद। रविवार को आए चार राज्यों के नतीजों मे कांग्रेस को तेलंगाना में जीत मिली है। जीत मिलने के बाद सोमवार को कांग्रेस विधायक दल (CLP) ने राज्य सरकार के गठन पर चर्चा के लिए तेलंगाना के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ एक बैठक बुलाई। पार्टी की तरफ से राज्य के पर्यवेक्षक डीके शिवकुमार ने कहा है कि तेलंगाना के सभी विधायक चाहते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष तेलंगाना के मुख्यमंत्री को चुनें। 

इस बैठक का नेतृत्व पर्यवेक्षक और कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और तेलंगाना के कांग्रेस प्रभारी माणिकराव ठाकरे ने किया। बैठक के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस में डीके शिवकुमार ने कहा, विधायकों ने सर्वसम्मति से संकल्प लिया है कि वे चाहते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे तेलंगाना के मुख्यमंत्री का चयन करें।

विधायकों से व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे शिवकुमार

उन्होंने बताया कि यह प्रस्ताव तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने रखा था, जिसका बैठक में मौजूद सभी विधायकों ने समर्थन किया। शिवकुमार ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं सभी विधायकों की आवाज सुनी जाए। बता दें कि सभी जीते हुए 64 विधायक मुख्यमंत्री पद के लिए अपने पसंदीदा उम्मीदवार पर अपनी राय साझा करने के लिए डीके शिवकुमार से व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे।

— ANI (@ANI) December 4, 2023

रेवंत रेड्डी बन सकते हैं तेलंगाना के मुख्यमंत्री

कांग्रेस तेलंगाना में बीआरएस के दस साल के शासन के बाद सत्ता हथियाने में कामयाब हुई है। राज्य के कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी ने इस जीत को कांग्रेस की सुनामी करार दिया है। वहीं, राज्य में पार्टी के चुनाव अभियान की अगुवाई करने और कामारेड्डी में मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव को हराने के बाद तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख को संभावित मुख्यमंत्री के रूप में देखा जा रहा है।

इस बीच तेलंगाना कांग्रेस ने रविवार रात राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन से मिलने के बाद सरकार बनाने का दावा पेश किया। हालांकि, अभी तक सरकार गठन और शपथ ग्रहण समारोह की तारीख तय नहीं हुई है।

ये भी पढ़ें: 'वोट शेयर के मामले में कांग्रेस भाजपा से दूर नहीं, यह हमारे लिए आशा और वापसी उम्मीद ', अपनी हार पर बोली कांग्रेस