Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana Election 2023: तेलंगाना में भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की पांचवीं सूची, 14 उम्मीदवारों का नाम शामिल

आगामी तेलंगाना विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की पांचवीं सूची जारी कर दी है। भाजपा ने अपनी पांचवीं लिस्ट में 14 उम्मीदवारों का एलान किया है। इस नए सूची के साथ भाजपा ने अब तक कुल 114 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। मालूम हो कि 30 नवंबर को तेलंगाना में 119 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 10 Nov 2023 10:12 AM (IST)
Hero Image
भाजपा ने जारी की 14 उम्मीदवारों के नाम की सूची

एजेंसी, नई दिल्ली। आगामी तेलंगाना विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की पांचवीं सूची जारी कर दी है। भाजपा ने अपनी पांचवीं लिस्ट में 14 उम्मीदवारों का एलान किया है।

कुल 114 उम्मीदवारों का नाम जारी 

इस नए सूची के साथ भाजपा ने अब तक कुल 114 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इससे पहले भाजपा ने 12 उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी की थी, जिसमें चलमाला कृष्णा रेड्डी (मुनुगोडे), नाकराकांति मोगुलैया (नाकरेकल-एससी) और अजमीरा प्रह्लाद नाइक (मुलुग-एसटी), दुर्गम अशोक (चेन्नूर-एससी), वी सुभाष रेड्डी (येलारेड्डी निर्वाचन क्षेत्र), तुला उमा (वेमुलावाड़ा) समेत अन्य प्रत्याशियों का नाम शामिल है। 

पार्टी ने मल्काजगिरी से रामचंदर राव और संगारेड्डी से देशपांडेय राजेश्वर राव को मैदान में उतारा है। रामचंदर राव भाजपा कार्यकारी समिति के सदस्य और भाजपा की हैदराबाद इकाई के अध्यक्ष हैं। वह बार काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य भी हैं। उन्होंने 2015 से 2021 तक हैदराबाद, रंगा रेड्डी और महबूबनगर स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए तेलंगाना विधान परिषद (एमएलसी) के सदस्य के रूप में कार्य किया। इसी तरह देशपांडेय राजेश्वर राव बीजेपी प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य हैं।

कांग्रेस ने किया अपने सभी उम्मीदवारों का एलान

गुरुवार को कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने तेलंगाना विधानसभा के आगामी चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की। पार्टी ने पाटनचेरु विधानसभा क्षेत्र से कट्टा श्रीनिवास गौड़, चारमीनार में मोहम्मद मुजीब उल्लाह शरीफ, मिर्यालगुडा में बथुला लक्ष्मा रेड्डी, सूर्यापेट में रामरेड्डी दामोदर रेड्डी और थुंगाथुरथी निर्वाचन क्षेत्र (जो एससी समुदाय के लिए आरक्षित सीट है) से मंडुला सैमुअल को मैदान में उतारा है।

यह भी पढ़ें: Telangana Election 2023: KCR ने 17 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति की घोषित, आय का वर्तमान मूल्य 8.50 करोड़ रुपए

15 अक्टूबर को जारी की पहली सूची

कांग्रेस ने 15 अक्टूबर को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। पहली सूची के मुताबिक, प्रदेश अध्यक्ष और सांसद रेवंत रेड्डी कोडंगल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे, जबकि एडम संतोष कुमार सिकंदराबाद से चुनाव लड़ेंगे। वी सुभाष रेड्डी (येलारेड्डी) और चलमाला कृष्णा रेड्डी (मुनुगोडे) को भी टिकट आवंटित किए गए, जो हाल ही में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए थे।

30 नवंबर को होंगे चुनाव

तेलंगाना में आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा, सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने वाला है। तेलंगाना में 30 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे और चार अन्य चुनावी राज्यों के साथ वोटों की गिनती 3 दिसंबर को निर्धारित की गई है।

बीआरएस को मिला था सबसे अधिक वोट

2018 में राज्य के पिछले विधानसभा चुनाव में, भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), जिसे पहले तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के नाम से जाना जाता था, ने 119 में से 88 सीटें जीतीं, कुल वोट शेयर का 47.4 प्रतिशत हासिल किया। कांग्रेस केवल 19 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही।

यह भी पढ़ें: Telangana Election 2023: मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने गजवेल क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया, 30 नवंबर को होगा मतदान