Move to Jagran APP

कर्नाटक के बाद तेलंगाना में भी कांग्रेस की जीत का सूत्रधार रहा ये शख्‍स.... जानिए कौन है पार्टी का ये नया रणनीतिकार?

Telangana Election Results 2023 चुनाव आयोग रविवार (3 दिसंबर) को मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ राजस्थान और तेलंगाना के चुनावी परिणाम जारी कर रहा है। मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ राजस्थान में बीजेपी प्रचंड बहुमत की ओर बढ़ रही है वहीं कांग्रेस को इन तीनों ही राज्यों में बुरी हार का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि कांग्रेस तेलंगाना में शानदार जीत दर्ज करने की ओर है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Sun, 03 Dec 2023 05:41 PM (IST)
Hero Image
कर्नाटक के बाद तेलंगाना में भी कांग्रेस की जीत का सूत्रधार रहा ये शख्‍स (फाइल फोटो)

एजेंसी, नई दिल्ली। चुनाव आयोग रविवार (3 दिसंबर) को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के चुनावी परिणाम जारी कर रहा है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में बीजेपी प्रचंड बहुमत की ओर बढ़ रही है, वहीं कांग्रेस को इन तीनों ही राज्यों में बुरी हार का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, कांग्रेस तेलंगाना में शानदार जीत दर्ज करने की ओर है।

तीन राज्यों में बुरी हार के बाद तेलंगाना कांग्रेस के लिए उम्मीद की किरण है, लेकिन कांग्रेस को जीत का स्वाद चखाने वाले और कोई नहीं बल्कि रणनीतिकार सुनील कनुगोलू हैं। सुनील कनुगोलू वही शख्स हैं जिन्होंने कर्नाटक में कांग्रेस को प्रचंड जीत दर्ज करने में अहम भूमिका निभाई थी।

तेलंगाना में कांग्रेस की पहली बार जीत सुनिश्चित करवाके कनुगोलू ने कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के सपनों को पूरा करने में मदद की है।

के.चंद्रशेखर राव के साथ कर चुके हैं काम

कांग्रेस में शामिल होने से पहले सुनील कनुगोलू ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति (BRS) के प्रचार अभियान को देखने के लिए उसके साथ कई दौर की बैठकें की थीं, लेकिन फिर उन्होंने कांग्रेस में शामिल होकर सभी को चौंका दिया। उनकी क्षमताओं को देखते हुए कांग्रेस ने उन्हें जल्द ही पार्टी के चुनाव रणनीति समिति का अध्यक्ष बना दिया।

पार्टी में शामिल होने के बाद मिली बड़ी जिम्मेदारियां

हालांकि, वह मध्य प्रदेश में पार्टी को जीत दिलाने में नाकाम रहे, जहां पार्टी को जीत की उम्मीद थी। कनुगोलू पिछले साल मई में कांग्रेस में शामिल हुए थे। पार्टी में शामिल होने के बाद से ही उन्हें बड़ी जिम्मेदारियां मिलनी शुरू हो गईं और तब से ही वो कांग्रेस के लिए एक रणनीतिकार के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

कनुगोलू ने तेलंगाना चुनाव की रणनीति तैयार की

सुनील कनुगोलू ने तेलंगाना चुनावों में सर्वेक्षण तैयार करने, प्रचार अभियान, उम्मीदवारों के चयन में फैसला करने में कांग्रेस की मदद की है। उनकी तेलंगाना में कांग्रेस के लिए रणनीति बनाने की जिम्मेदारी थी।

राहुल गांधी को तेलंगाना में प्रचार करने के लिए सहमत किया

बता दें कि कई रणनीतिकारों को लग रहा था कि तेलंगाना की तुलना में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ को जीतना आसान है। कांग्रेस पार्टी के एक सूत्र के मुताबिक, कनुगोलू ने राहुल गांधी को तेलंगाना में आक्रामक प्रचार करने के लिए सहमत किया।

शीर्ष नेतृत्व को प्रचार के लिए सहमत किया

यह सुनील कनुगोलू ही रणनीति थी कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने 25 अगस्त से चुनाव प्रचार थमने तक तेलंगाना में संयुक्त रूप से 65 जनसभाओं और रोड शो को संबोधित किया।

राहुल गांधी ने अकेले 26 रैलियां और रोड शो किया

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना में अकेले ही 26 रैलियों और रोड शो को संबोधित किया। यह रणनीति कनुगोलू द्वारा बनाई गई थी। वहीं, जुलाई में भी कनुगोलू ने तेलंगाना के नेताओं के साथ मिलकर खम्मम में एक विशाल सार्वजनिक बैठक का आयोजन किया था।

हर विधानसभा सीट के लिए रणनीति तैयार की

पार्टी नेताओं के मुताबिक, ज्यादातर पर्दे के पीछे रहने वाले सुनील कनुगोलू ने तेलंगाना की हर विधानसभा सीट के लिए रणनीति तैयार की। उनकी रणनीति सत्तारूढ़ बीआरएस, भाजपा और एआईएमआईएम को घेरने की थी ताकि तेलंगाना का मुकाबला त्रिकोणीय न हो और यह पार्टी के पक्ष में आए।

ये भी पढ़ें: तीनों राज्यों में फुस्स रहा AAP का प्रदर्शन, क्या केजरीवाल के लिए बड़ा झटका? राष्ट्रीय विस्तार पर लगा ब्रेक