Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T'gana polls: ट्रांसजेंडर उम्मीदवार पुष्पिथालय ने लोगों से किया वादा, कहा- निर्वाचित होने पर मिलेगी सभी को अच्छी शिक्षा

Tgana polls तेलंगाना चुनाव को लेकर न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए 32 वर्षीय ट्रांसजेंडर उम्मीदवार चित्रपु पुष्पिथालय ने कहा कि किसी भी तरह के पीड़ितों के खिलाफ आवाज उठाने और कार्रवाई करने की इच्छा ने उन्हें चुनाव लड़ने का दृढ़ संकल्प दिया और बसपा ने उन्हें आवश्यक मंच दिया। निर्वाचित होने पर वह न केवल ट्रांसजेंडरों को बल्कि सभी को अच्छी शिक्षा प्रदान करने का वादा करती हैं।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 15 Nov 2023 03:11 PM (IST)
Hero Image
तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 ( जागरण ग्राफिक्स )

पीटीआई, हैदराबाद। तेलंगाना में हो रहे चुनाव को लेकर उम्मीदवार मतदाताओं को लुभाने के लिए वादों का पिटारा खोल रहे हैं। इस कड़ी में दिल्ली के ट्रैफिक सिग्नलों पर भीख मांगने और एक छोटे से कॉल सेंटर की नौकरी के अपने दिनों को पीछे छोड़ 32 वर्षीय ट्रांसजेंडर उम्मीदवार चित्रपु पुष्पिथालय ने समाज सेवा में अपना करियर ढूंढ लिया है और अब वह नवंबर में बसपा के वारंगल (पूर्व) के उम्मीदवार के रूप में अपनी चुनावी किस्मत आजमा रही हैं। 

ट्रांसजेंडर उम्मीदवार चित्रपु पुष्पिथालय सत्तारूढ़ बीआरएस और कांग्रेस की ताकत के खिलाफ खड़ी हैं।

न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी तरह के पीड़ितों के खिलाफ आवाज उठाने और कार्रवाई करने की इच्छा ने उन्हें चुनाव लड़ने का दृढ़ संकल्प दिया और मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने उन्हें आवश्यक मंच दिया। निर्वाचित होने पर वह न केवल ट्रांसजेंडरों को बल्कि सभी को अच्छी शिक्षा प्रदान करने का वादा करती हैं।

दिल्ली में ट्रैफिक सिग्नलों पर मांगती थी भीख 

पुष्पिथालय ने कहा कि जब वह 15 साल की थी तो वह लिंग परिवर्तन सर्जरी कराने के लिए राष्ट्रीय राजधानी चली गई थी।

उन्होंने कहा, "मैं एक छोटे कॉल सेंटर में काम कर रही थी और समुदाय के सदस्यों के साथ दिल्ली में ट्रैफिक सिग्नलों पर भीख भी मांगती थी। हालांकि, मुझे एहसास हुआ कि मुझे और कुछ अलग करना चाहिए। मेरी प्रमुख चिंता महिलाओं के खिलाफ अत्याचार है। इसलिए मैंने भीख मांगना बंद किया और एक बड़े उद्देश्य के लिए काम करना शुरू किया।"

BC, SC और ST का समर्थन मुझे प्राप्त 

पुष्पिथालय ने कहा, बाद में वह वारंगल जिले में अपने मूल स्थान पर लौट आईं और जरूरतमंदों की सेवा करने के लिए डॉ. बीआर अंबेडकर एसोसिएशन में सक्रिय रूप से भाग लिया। यह पूछे जाने पर कि वह सत्तारूढ़ बीआरएस पार्टी के निवर्तमान विधायक नन्नापुनेनी नरेंद्र और कांग्रेस के कोंडा सुरेखा जैसे लोगों के खिलाफ कैसे प्रतिस्पर्धा कर पाएंगी? पुष्पिथालय ने जवाब देते हुए कहा कि लोग उनका "इतिहास" जानते हैं और उन्हें BC, SC और ST का समर्थन प्राप्त है। उन्होंने कहा, ‘‘जब आबादी में केवल एक प्रतिशत हिस्सा रखने वाले लोग हम पर शासन कर सकते हैं, तो हम, बहुसंख्यक, उनसे मुकाबला क्यों नहीं कर सकते?’’

अच्छी शिक्षा से भीख मांगने से रोकने में मिलेगी मदद

ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए किसी विशेष योजना के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि सभी लोग एक समान हैं लेकिन अच्छी शिक्षा मिलने के बाद इस समुदाय के लोगों को सड़कों पर भीख मांगने से रोकने में मदद मिलेगी। पुष्पिथालय के चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनके पास बैंक खाते में 52,000 रुपये हैं और कोई चल या अचल संपत्ति नहीं है।

यह भी पढ़ें- Telangana Elections: 'सोनिया गांधी मुझे मुख्यमंत्री नियुक्त करेंगी', कोमाटिरेड्डी का वीडियो वायरल, मुश्किल में पड़ी कांग्रेस

यह भी पढ़ें- केसीआर का निशाना, बोले- सारी सुविधाएं छीन लेने की बात खुलेआम कह रहे कांग्रेस के नेता