Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Election 2023: निक्कर, चड्डी और पनौती जैसे अपशब्दों के सहारे खेला गया सियासी खेल, चुनाव में नेताओं ने लांघी मर्यादा

चार राज्यों के चुनाव परिणाम आने के बाद अब विजयी दलों में जश्न का माहौल बना हुआ है। हालिया चुनाव के दौरान सियासी दलों ने जोर-शोर से अपना प्रचार किया। रैलियों के दौरान एक-दूसरे दलों के नेताओं ने एक दूसरे पर कई तरह की टिप्पणी की जिसे विवादित माना गया। सबसे चर्चित शब्द ‘पनौती’ और ‘मूर्खों का सरदार’ बने जिससे कहीं न कहीं सियासत की मर्यादा को ठेस पहुंची।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Sun, 03 Dec 2023 07:49 PM (IST)
Hero Image
Election 2023: निक्कर, चड्डी और पनौती जैसे अपशब्दों के सहारे खेला गया सियासी खेल।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चार राज्यों के चुनाव परिणाम आने के बाद अब विजयी दलों में जश्न का माहौल बना हुआ है। हालिया चुनाव के दौरान सियासी दलों ने जोर-शोर से अपना प्रचार किया। रैलियों के दौरान एक-दूसरे दलों के नेताओं ने एक दूसरे पर कई तरह की टिप्पणी की, जिसे विवादित माना गया। सबसे चर्चित शब्द ‘पनौती’ और ‘मूर्खों का सरदार’ बने, जिससे कहीं न कहीं सियासत की मर्यादा को ठेस पहुंची। 

आइए जानते हैं चुनाव के दौरान होने वाली बयानबाजी में कब और कौन से अपशब्दों का प्रयोग किया गया।

राहुल गांधी ने इस्तेमाल किया पनौती शब्द

चुनावी माहौल में पनौती शब्द तब हाईलाइट हुआ, जब क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। इस दौरान पीएम मोदी भी स्टेडियम पहुंचे थे। वर्ल्ड कप में भारत को मिली हार के बाद इस संबंध में राहुल गांधी ने अपने भाषण में पनौती शब्द का इस्तेमाल किया था।

इसके अलावा, भाजपा की ओर से ‘पप्पू’, ‘राहुकाल’ और ‘मूर्खों का सरदार’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया। राहुल गांधी के ‘पनौती’ वाले बयान पर कांग्रेस की किरकिरी हुई तो कांग्रेस ने भाजपा की ओर से होने वाली बयानबाजी पर सवाल उठाया।

निक्कर और चड्डी का भी प्रयोग

तेलंगाना में भी सियासी भाषणों में मर्यादित भाषा की धज्जियां उड़ी। कांग्रेस के नेता पी रेवंत रेड्डी ने असदुद्दीन ओवैसी पर विवादित टिप्पणी करते हुए उन्हें शेरवानी के नीचे खाकी निक्कर पहनने वाला बताया था। इसके बदले में ओवैसी ने भी रेड्डी को आरएसएस की चड्डी पहनकर लट्ठ चलाने वाला कहा था।

यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi Controversy: पनौती, जेबकतरा... भारी पड़े ये शब्द; नोटिस के बाद राहुल को आज देना होगा ECI को जवाब

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश, राजस्थान में पिछड़ी कांग्रेस के पास I.N.D.I.A गठबंधन का सहारा, 6 दिसंबर को बुलाई बैठक