Move to Jagran APP

Non Inverter AC और Inverter AC (1.5 Ton AC) में है कन्फ्यूजन? कीमत-फीचर्स के आधार पर जानें कौन रहेगा बेहतर

1.5 Ton Non Inverter AC vs 1.5 Ton Inverter AC - यदि आप गर्मी से निपटने के लिए अपने घर में एक नए एयर कंडीशनर को लगवाना चाहते हैं लेकिन कई बातों को लेकर कन्फ्यूजन है तो आपको यह लेख पढना चाहिए। ये सभी अच्छे परफॉर्मेंस देने का कार्य करते हैं और आपके लिए बहुत ही किफायती कीमत पर पेश किया जाता है।

By Deepak Kumar Pandey Edited By: Deepak Kumar Pandey Updated: Mon, 01 May 2023 12:57 PM (IST)
Hero Image
1.5 Ton Non Inverter AC vs 1.5 Ton Inverter AC: Know which air conditioner will be better

1.5 Ton Non Inverter AC vs 1.5 Ton Inverter AC: भारत में गर्मी का मौसम आ गया है और उत्तर भारत के कई इलाकों के साथ-साथ दक्षिण भारत भी पूरी तरह से तप रहा है। मौसम विभाग के अनुमानों की मानें तो इस साल भी देश में भंयकर गर्मी पड़ने वाली है। ऐसे में इस गर्मी में आराम पाने के लिए एक नए Air Conditioner की खरीददारी करना स्मार्ट विकल्प है। हालाँकि हम सभी जानते हैं कि एयर कंडीशनर की कीमत बहुत ज्यादा होती है और जरा सी लापरवाही बरतने पर भारी चपत भी लग सकती है।

ऐसे में यदि आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो अपने घर के लिए एक नया Air Conditioner खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं, क्योंकि इस लेख में हम आपको 1.5 Ton Non Inverter AC vs 1.5 Ton Inverter AC के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप यह समझ सकें इन दोनों विकल्पों में से आपके लिए कौन सा विकल्प सही रहेगा।

Inverter AC vs Non Inverter AC की भी करें जांच.

Best 1.5 Ton Non Inverter AC In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

भारत में बहुत सारी कंपनियां 1.5 Ton के क्षमता वाले Non Inverter AC की पेशकश करती हैं, लेकिन यहां पर तीन सबसे अच्छे और ज्यादा यूजर रेटिंग वाले Air Conditioner विकल्पों के बारे में जानकारी दी गई है।

1. Haier 1.5 Ton 4 Star, WiFi, Inverter Split AC

1.5 टन की क्षमता वाला यह हायर ब्रांड भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और इसे कनवर्टिबल 7 इन 1 कूलिंग मोड और एंटी बैक्टिरियल फिल्टर जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसे इन्वर्टर कंप्रेसर मिलता है, जो कि 10 सेकंड में सुपरसोनिक कूलिंग देने का कार्य करता है। इसमें एक बटन दबाने पर स्वच्छ और स्वस्थ हवा के लिए फ्रॉस्ट सेल्फ-क्लीन सुविधा है। Haier AC Price: Rs 40,990.

प्रमुख खासियत

  • 1 टन की क्षमता
  • 5 स्टार की पावर रेटिंग
  • 52 डिग्री की गर्मी के आदर्श

2. Lloyd 1.5 Ton 2 Star Fixed Speed Split AC


यहां देखिए

एंटी वायरल और PM 2.5 फिल्टर जैसे फीचर्स के साथ आने वाला यह Lloyd Split AC आपके लिए फिक्स स्पीड के साथ आता है और 170 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए सही है। यह 1.5 Ton AC 48 डिग्री तक के तापमान के लिए आदर्श है और 2वे एयर स्विंग के साथ आता है। Lloyd AC Price: Rs 32,899.

प्रमुख खासियत

  • 1.5 टन की क्षमता
  • 2- स्टार की पावर रेटिंग
  • 48 डिग्री की गर्मी के लिए सही

3. Daikin 1.5 Ton 3 Star Fixed Speed Split AC

यहां देखिए

PM 2.5 फिल्टर की सुविधा के साथ आने वाले इस Daikin AC को यूजर्स ने 4.1 स्टार की रेटिंग दी है और यह 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है। यह 1.5 Ton AC आपके रूम को 43 डिग्री के भी तापमान में ठंडा रखता है। Daikin Split AC Price: Rs 37,999.

प्रमुख खासियत

  • 1.5 टन की क्षमता
  • 3-स्टार की पावर रेटिंग
  • 43 डिग्री की गर्मी के लिए सही

4. Blue Star 1.5 Ton 2 Star Fixed Speed Split AC


यहां देखिए

1.5 टन की क्षमता वाले इस Blue Star Split AC को भी भारत में बहुत पसंद किया जाता है और इसे जंग रोधी गोल्ड फिन्स, ड्राई मोड, इको मोड, हिडन डिस्प्ले, सेल्फ डायग्नोसिस, स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन और टर्बो कूल जैसे फीचर्स मिलते हैं। यह एसी 150 वर्ग फुटवाले रूम के लिए सही है। Blue Star AC Price: Rs 39,500.

प्रमुख खासियत

  • 1.5 टन की क्षमता
  • 2-स्टार की पावर रेटिंग
  • 52 डिग्री की गर्मी के लिए सही

सभी विकल्पों की जांच करेंः Best Non Inverter AC In India.

Best 1.5 Ton Inverter AC In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

भारत में बहुत सारी कंपनियां 1.5 Ton के क्षमता वाले Inverter AC की पेशकश करती हैं, लेकिन यहां पर तीन सबसे अच्छे और ज्यादा यूजर रेटिंग वाले विकल्पों के बारे में जानकारी दी गई है।

1. Voltas 1.5 Ton 3 Star, Inverter Split AC


यहां देखिए

यह Voltas Split AC 4 इन 1 एडजेस्टेबल कूलिंग मोड, एंटी डस्ट फिल्टर जैसी सुविधा के साथ आता है और 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए सही है। यह Inverter AC 52 डिग्री के तापमान में भी रूम को ठंडा रखता है। Voltas Split AC Price: Rs 32,320.

प्रमुख खासियत

  • 1.5 टन की क्षमता
  • 3-स्टार की पावर रेटिंग
  • 52 डिग्री की गर्मी के लिए सही

2. LG 1.5 Ton 5 Star AI DUAL Inverter Split AC


यहां देखिए

यदि आप किसी 1.5 Ton AC के फीचर्स के साथ कोई समझौता करने के लिए तैयार नहीं है और ज्यादा कीमत भी खर्च करना चाहते हैं तो आपके लिए इस LG Split AC से बढ़िया कोई विकल्प नहीं है। इस Air Conditioner को 6 इन 1 कूलिंग मोड और एचडी फिल्टर जैसी सुविधाओं के साथ पेश किया जाता है। LG AC Price: Rs 45,490.

प्रमुख खासियत

  • 1.5 टन की क्षमता
  • 5-स्टार की पावर रेटिंग
  • 52 डिग्री की गर्मी के लिए सही

3. Carrier 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC


यहां देखिए

4 इन 1 कूलिंग मोड वाला यह Carrier Split AC भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है और यह 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है। यह 1.5 Ton AC आपके रूम को 52 डिग्री के भी तापमान में ठंडा रख सकता है। Carrier Split AC Price: Rs 38,990.

प्रमुख खासियत

  • 1.5 टन की क्षमता
  • 3-स्टार की पावर रेटिंग
  • 52 डिग्री की गर्मी के लिए सही

सभी विकल्पों की जांच करेंः Best Inverter AC In India.

निष्कर्ष

देखा जाए तो Inverter AC की तुलना में Non Inverter AC सस्ता हो सकता है, लेकिन इनका मेंटनेंस और मैनेजमेंट दोनों महंगा है। इन्वर्टर यूनिट वाले एयर कंडीशनर बार-बार बंद नहीं होते है, जिसके कारण इसकी दक्षता बढ़ जाती है और इसके सायकल पार्ट की लाइफ बढ़ जाती है। महंगा होने के बाद भी Inverter AC यूनिट Non Inverter AC के मुकाबले ज्यादा बिजली बचाने का कार्य करते हैं और इनमें ज्यादा कूलिंग क्षमता भी होती है। इसलिए आपको इनवर्टर यूनिट को लेने की सलाह दी जाती है। 

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।