Move to Jagran APP

Voltas AC और LG AC में क्या है अंतर? 5 आसान पॉइंट में दूर करें कन्फ्यूजन

Voltas AC vs LG AC - गर्मी के दिन बहुत ही असहनीय होते हैं और इससे निपटने के लिए एयर कंडीशनर सबसे जरूरी उपकरण है। वोल्टास और एलजी को भारत में सर्वश्रेष्ठ एसी ब्रांड के रूप में जाना जाता है जो कि स्प्लिट एसी और विंडो एसी की एक लंबी रेंज की पेशकश करते हैं। आज इस लेख में हम इन दोनों कंपनियों के प्रमुख अंतर को जानेंगे।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Deepak Kumar PandeyPublished: Mon, 03 Jul 2023 05:28 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jul 2023 05:28 PM (IST)
Voltas AC vs LG AC: Select From The Best AC Brands in India

Voltas AC vs LG AC: भारत में हमेशा मौसम बदलता रहता है और अप्रैल से लेकर सितंबर तक के महीने में गर्मी पड़ती है। इस गर्मी से निपटने के लिए एकमात्र समाधान अच्छी क्वालिटी वाला एयर कंडीशनर होता है, जो कि आपको राहत देने का कार्य करते हैं। भारत में बहुत सारे एयर कंडीशनर निर्माताओं ने लोगों की इस जरूरत को पहचाना है और एलजी, सैमसंग, हिताची और वोल्टास जैसे ब्रांड देश में Air Conditioner की एक लंबी रेंज को पेश करते हैं। लिहाजा इतने सारे ब्रांड में से अपने लिए किसी एक एयर कंडीशनर का चयन करना सबसे कठिन काम है।

देखा जाए तो भारत में वोल्टास (Voltas) और एलजी (LG) सबसे भरोसेमंद और प्रतिष्ठित ब्रांड हैं, खासकर अगर जब हम Best AC और AC Price की बात कर रहे हों। ऐसे में अगर आप अभी भी वोल्टास और एलजी के ब्रांडों के एयर कंडीशनर में से किसे खरीदना चाहिए? की बात को लेकर उलझन में हैं, तो आपको इस लेख को पढना चाहिए, क्योंकि यहां पर हम आपको Voltas AC vs LG AC के तहत उन सभी पहलुओं पर विचार करने जा रहे हैं, जो कि किसी भी एयर कंडीशनर को खरीदने से पहले जानना जरूरी होता है।

Haier AC vs Voltas 1.5 Ton AC की भी करें जांच.

Voltas AC vs LG AC: वोल्टास एसी और एलजी एसी में अंतर

आपको किसी भी Air Conditioner को खरीदने से पहले बहुत सारी बातों पर विचार करने की जरूरत होती है, जिसमें रेंज, पावर रेटिंग, तकनीक और उन एसी को मिलने वाले फीचर्स आदि हैं। आइए अब इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. Voltas AC vs LG AC: रेंज


(इसे भी देखिए - Voltas 2 Ton 5 Star, Inverter Split AC Price: Rs 55,299)

भारत Voltas भी 0.75 टन से लेकर 2 टन की क्षमता में स्प्लिट एसी और विंडो एसी की एक लंबी रेंज की पेशकश करती है, जिसमें विंडो एसी (Window AC) और स्प्लिट एसी (Split AC) शामिल हैं। वहीं एलजी ब्रांड भारत में 0.8 टन की क्षमता से लेकर 2 टन की क्षमता में (Window AC) और स्प्लिट एसी (Split AC) की एक लंबी रेंज की पेशकश करती हैं।

2. Voltas AC vs LG AC: पावर रेटिंग


(इसे भी देखिए - LG 1.5 Ton 3 Star AI DUAL Inverter Split AC Price: Rs 37,990)

चूंकि गर्मी के मौसम में बिजली का बिल भी एक बड़ी प्राब्लम है, इसलिए एयर कंडीशनर में पावर रेटिंग बहुत मायने रखता है। देखा जाए तो वोल्टास अपने एसी को डिजिटल इन्वर्टर तकनीक के साथ पेश करता है, जो कि इसे अत्यधिक ऊर्जा कुशल उत्पाद बनाता है। वहीं एलजी ब्रांड अपने एसी को ड्यूल इन्वर्टर तकनीक के साथ पेश करती है, जो कि मोटर को बेहद कम स्पीड पर भी घूमने में सक्षम बनाता है, जिससे बिजली की खपत (Power Consumption) कम होती है। दोनों कंपनियां 2 स्टार की पावर रेटिंग से लेकर 5 स्टार की रेटिंग में Air Conditioner की पेशकश करती हैं।

Window AC vs Split AC के अंतर को समझिए.

3. Voltas AC vs LG AC: तकनीक

(इसे भी देखिए - Voltas SAC 123 Vectra Platina Fixed Window AC Price: Rs 25,800)

वोल्टास और एलजी दोनों ब्रांड इन्वर्टर एसी (Inverter AC), नान इन्वर्टर एसी (Non Inverter AC) या Fixed Speed AC को पेश करती हैं, जिसकी वजह से ग्राहकों को खरीदने के लिए कई विकल्प मिल जाते हैं। दरअसल इन्वर्टर तकनीक से ज्यादा ऑपरेशन दक्षता मिलती है और ज्यादा आराम मिलता है। हालाँकि Inverter AC की कीमत ज्यादा होती है।

4. Voltas AC vs LG AC: फीचर्स


(इसे भी देखिए - Voltas 2 Ton 3 Star, Inverter Split AC Price: Rs 43,700)

भारत में Voltas Air Conditioner को एंटी डस्ट, एंटीमाइक्रोबियल प्रोटेक्शन, एंटी-करोसिव कोटिंग, एलईडी डिस्प्ले, सेल्फ डायग्नोसिस, स्लीप मोड, टर्बो और एडजस्टेबल कूलिंग जैसे फीचर्स के साथ पेश किया जाता है, जो यूजर्स को अतिरिक्त बढ़ता है। वहीं LG Air Conditioner को डुअल इन्वर्टर कंप्रेसर, एआई कन्वर्टिबल 6-इन-1 कूलिंग, एंटी वायरस सुरक्षा के साथ एचडी फ़िल्टर और एडीसी सेंसर जैसे फीचर्स मिल जाते हैं।

Inverter AC vs Fixed Speed AC के अंतर को समझिए.

5. Voltas AC vs LG AC: कीमत


(इसे भी देखिए - LG 1.5 Ton 4 Star Inverter Split AC Price: Rs 43,800)

लोकप्रिय ई-कॉमर्स साइट अमेजन पर 3-स्टार की पावर रेटिंग वाले Voltas AC की कीमत 31,240 रुपए से शुरू होती है, जो कि 5 स्टार की पावर रेटिंग वाले एसी के लिए 45,000 रुपए तक जाती है, जबकि Window AC की कीमत 28,348 रुपए से शुरू होती है। वहीं दूसरी ओर एलजी एसी कीमत 28,989 रुपए से शुरू होती है, जो कि टॉप रेंज में 54,990 रुपए तक जाती है।

Voltas AC vs LG AC: निष्कर्ष

वोल्टास भारत का जाने-माने ब्रांड हैं, जो टाटा समूह का हिस्सा है। वहीं एलजी एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है। ये दोनों ही ब्रांड अलग-अलग विशेषताओं और विशिष्टताओं के साथ अपने Air Conditioner मॉडल को पेश करते हैं। कई पहलुओं पर वोल्टास और एलजी लगभग समान हैं, लेकिन वोल्टास एसी की कीमत होती है और यह सेल के बाद सर्विस, ड्यूरेबिलिटी, विश्वसनियता और विशाल यूजर बेस के लिए जानी जाती है।


(इसे भी देखिए - LG 1.5 Ton 4 Star AI DUAL Inverter Split AC Price: Rs 42,490)

वहीं टेक्नोलॉजी और फीचर्स के मामले में एलजी के एसी वोल्टास से कहीं आगे हैं। इसी वजह से एलजी ने कम ही दिनों में भारतीय बाजार में काफी अच्छी जगह बना ली है। इन्वर्टर तकनीक को सबसे पहले भारत में LG द्वारा पेश किया गया था। तो कहने का अर्थ है कि अगर आप थोड़ी कम कीमत पर भारतीय ब्रांड का भरोसा चाहते हैं तो आप वोल्टास की ओर जा सकते हैं, वहीं थोड़ा ज्यादा पैसे खर्च करके ज्यादा फीचर्स चाहते हैं तो एलजी एसी की ओर से जा सकते हैं।

Best Voltas 1.5 Ton AC Price In India: फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

भारत में वोल्टास कंपनी Air Conditioner की एक लंबी रेंज की पेश करती हैं, लेकिन यहां पर हम कुछ टॉप रेटेड प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइए इन एयर कंडीशनर के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. Voltas 1.5 Ton 3 Star, Inverter Split AC


यहां देखिए

इस Voltas Inverter AC को 3 स्टार की पावर रेटिंग के साथ पेश किया जाता है और यह 150 वर्गफुट की साइज वाले रूम के लिए सही है। यह 1.5 Ton AC 52 डिग्री सेल्सियस के भी तापमान में रूम को ठंडा रखता है और इसे 4 इन 1 एडजेस्टेबल मोड, एंटी डस्ट फिल्टर जैसे फीचर्स के साथ पेश किया जाता है। Voltas Split AC Price: Rs 33,900.

2. Voltas 1.5 Ton 3 Star, Fixed Speed Window AC


यहां देखिए

3-स्टार की पावर रेटिंग वाला यह Voltas Aयहां देखिएC भी 150 वर्गफुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है और 48 डिग्री की गर्मी में भी आपके रूम को ठंडा रखता है। इस Window AC को ऑटो स्विंग, एंटी रस्ट कोटिंग और एलईडी डिस्प्ले जैसी कई सुविधाओं के साथ पेश किया जाता है। Voltas Window AC Price: Rs 28,348.

3. Voltas 1.5 Ton 5 Star, Inverter Split AC


यहां देखिए

इस Voltas AC को यूजर्स के लिए 4 इन 1 कूलिंग मोड, एंटी डस्ट फिल्टर जैसी सुविधाओं के साथ पेश किया जाता है। यह Inverter AC 150 वर्ग फुट को ठंडा रखने के लिए आदर्श है और 52 डिग्री में भी घर को कूल रखता है। Voltas AC Price: Rs 39,490.

अमेजन पर सभी Voltas AC की करें जांच. 

Best LG 1.5 Ton Split AC In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

भारत में एलजी कंपनी विभिन्न प्राइस ब्रैकेट व क्षमता में Air Conditioner को पेश करती है। हालाँकि यहां पर आपको केवल 5 चुनिंदा 1.5 Ton AC के बारे में जानकारी दी गई है। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. LG 1.5 Ton 2 Star DUAL Inverter Split AC


यहां देखिए

इस LG AC को कनवर्टिबल 4 इन 1 कूलिंग मोड और एचडी फिल्टर जैसे फीचर्स के साथ पेश किया जाता है और 2 स्टार की पावर रेटिंग के साथ पेश किया जाता है। यह एयर कंडीशनर 111 से लेकर 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए उपयुक्त है और 52 डिग्री तक की भी गर्मी में रूम को ठंडा रखता है। LG Split AC Price: Rs 33,490.

2. LG 1.5 Ton 5 Star DUAL Inverter Window AC

यहां देखिए

अगर आप अपने घर के लिए एक नए विंडो एसी को लाना चाहते हैं तो आपके लिए यह LG AC एकदम उपयुक्त है। यह Inverter AC 180 वर्ग फुट के रूम के लिए सही है और इसे 4 वे स्विंग के साथ पेश किया जाता है। LG Window AC Price: Rs 38,990

3. LG 1.5 Ton 5 Star AI DUAL Inverter Split AC


यहां देखिए

इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ आने वाला यह LG Split AC हीट लोड के आधार पर पावर को समायोजित करता है और इस LG 1.5 Ton Split AC की लिस्ट का प्रमुख दावेदार है। इस 5 Star AC को एआई कन्वर्टिबल 6-इन-1 कूलिंग मोड जैसे फीचर्स मिलते हैं और यह 150 वर्ग फुट वाले रूम को भी ठंडा रखता है 52 डिग्री के तापमान के लिए उपयुक्त है। LG AC Price: Rs 45,490.

अमेजन पर सभी LG AC की करें जांच.

Disclaimer: यहां कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.