Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Window AC और Split AC को घर लाने में है कन्फ्यूजन? 5 आसान पॉइंट में समझे अंतर

Window AC vs Split AC - अगर आप अपने घर एक नए एयर कंडीशनर को लाना चाहते हैं लेकिन आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आपके लिए उपयुक्त विकल्प क्या है? तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। दरअसल इस लेख में हम आपको स्प्लिट एसी और विंडो एसी के अंतर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

By Deepak Kumar Pandey Edited By: Deepak Kumar Pandey Updated: Wed, 27 Mar 2024 08:31 PM (IST)
Hero Image
Window AC vs Split AC: Which one will be the best option for you

Window AC vs Split AC: भारत में गर्मी के मौसम की शुरूआत हो गई है और इससे निपटने के लिए आपको अपने घर में एक नए एयर कंडीशनर की जरूरत होगी। हालाँकि कई लोगों के साथ यह कंफ्यूजन होता है कि उनके घर लिए कौन सी एसी बेहतर रहेगी? अर्थात बहुत सारे लोगों को Split AC लेना चाहिए या फिर Window AC लेना चाहिए? यह समझ में नहीं आ रहा होगा। लिहाजा इस दुविधा का समाधान प्राप्त करने के लिए आपको सही से जांच परख करनी चाहिए, क्योंकि यह कवायद न केवल एक सही प्रोडक्ट का चयन करने में सहायक होती है, बल्कि आपके पैसा बचाने में भी मदद करती है।

देखा जाए तो Air Conditioner लगवाना काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप वास्तव में अपने घर में क्या चाहते हैं। इसके साथ ही आपको उसके कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। एक Air Conditioner को आप अपने घर में लगवाएंगे या ऑफिस में लगवाएंगे, इस पर भी विचार करने की जरूरत होगी, जबकि यह बात भी दिमाग में रखकर चलना होता कि कौन सी AC बिजली की खपत कितना करती है? इस लेख में हम आपकी इसी समस्या का समाधान करने जा रहे हैं और Window AC और Split AC के प्रमुख अंतर को विस्तार दे रहे हैं, लेकिन इसके पहले जान लेते हैं कि एसी कितने प्रकार के होते हैं। 

Type Of Air Conditioners - एयर कंडीशनर के प्रकार

हालाँकि भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल विंडो एसी (Window AC) और स्प्लिट एसी (Split AC) का किया जाता है, लेकिन एसी कुल मिलाकर 5 प्रकार की होती है।

1. स्प्लिट एसी (Split AC)

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि Split AC दो भागों में होता है, जिसमें पहला ब्लोअर यूनिट और दूसरा कंप्रेसर यूनिट होता है। कंप्रेसर को रूम के बाहर रखा जाता है और ब्लोअर को कमरे के अंदर रखा जाता है।

2. विंडो एसी (Window AC)

विंडो एसी छोटे रूम या कम स्पेस वाल जगह के लिए आदर्श होते हैं। इस प्रकार के Air Conditioner में कोई आउटडोर यूनिट नहीं होता है और खिड़की में आसानी से फिट हो जाते हैं।

3. हॉट और कोल्ड एसी (Hot and Cold AC)

हॉट और कोल्ड एसी सर्दी और गर्मी दोनों मौसम के लिए सही रहता है। कहने का अर्थ है कि इस एयर कंडीशनर के माध्यम से आप अपने रूम को गर्मी के दौरान ठंडा रख सकते हैं और सर्दी के दौरान गर्म रख सकते हैं।

4. पोर्टेबल एसी (Portable AC)

इस प्रकार एसी जबरदस्त फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है और यह पूरे कमरे की गर्म हवा को ठंडा करता है। इसकी यूनिट खिड़की से जुड़ी एक ट्यूब के माध्यम से गर्म हवा बाहर निकालती है और नमी बनाती है।

5. टॉवर एसी (Tower AC)

दरअसल टावर एसी स्प्लिट एसी यूनिट की तरह होता है और दोनों दो अलग भाग के साथ आते हैं। हालाँकि यह फर्श पर जगह घेरता है, लेकिन अच्छी बात यह है कि यह अपनी ज्यादा कूलिंग क्षमता के साथ बड़े कमरे या हाल के लिए उपयुक्त होते हैं।

3 Star AC vs 5 Star AC के अंतर को समझें.

Window AC vs Split AC: विंडो एयर कंडीशनर और स्प्लिट एयर कंडीशनर में अंतर

जो एसी खिड़की में लगे होते हैं, वे Window AC होते हैं और ये छोटे कमरे के लिए उपयुक्त होते हैं। ये पॉकेट फ्रेंडली होते हैं और इनका मेंटेनेंस कॉस्ट भी कम होता है। विंडो एसी आमतौर पर एक यूनिट में आते हैं, जिनका फेस कमरे के अंदर होता है और दूसरा खिड़की के बाहर होता है। वहीं स्प्लिट AC दीवार पर लगे होते हैं और कंप्रेसर को पाइप के माध्यम से कमरे के बाहर रखा जाता है। इनका इस्तेमाल बड़े कमरों के लिए किया जाता है। इनमें ज्यादा कूलिंग क्षमता होती है।

1. Window AC vs Split AC: डिजाइन

स्प्लिट एयर कंडीशनर कई कलर और स्टाइल में आता हैं, वहीं विंडो एयर कंडीशनर आमतौर पर केवल एक सफेद कलर में उपलब्ध होता है। एक Split AC को इंस्टाल करने के लिए हमेशा प्रोफेशनल की जरूरत होती है, जिसके लिए आपको अतिरिक्त रूप से खर्च करने पड़ते हैं।

Check Now

इसके अलावा यदि आप अपार्टमेंट में रहते हैं, तो स्प्लिट एयर कंडीशनर स्थापित करना अच्छा विकल्प नहीं होता है और वे पोर्टेबल भी नहीं होते हैं। वहीं दूसरी ओर विंडो एयर कंडीशनर लगाने में आसान होते हैं और इनमें कुछ भी अतिरिक्त खर्च नहीं होता है। ये पोर्टेबल भी होते हैं और इन्हें एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में या एक कमरे से दूसरे कमरे में ले जाया जा सकता है।

2. Window AC vs Split AC: कूलिंग पावर

Split Air Conditioner को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि ये बड़े कमरे के लिए उपयुक्त होते हैं। स्प्लिट एसी कमरे को बड़ी तेजी से ठंडा करने की क्षमता रखते हैं। वहीं Window Air Conditioner आकार में छोटे होते हैं और कॉम्पैक्ट दिखते हैं। इस प्रकार के एसी छोटे कमरों को जल्दी ठंडा कर देते हैं।

Check Now

Top 10 AC Brands In India के लिए यहां क्लिक करें.

3. Window AC vs Split AC: बिजली की खपत

अपने घर एयर कंडीशनर को लाने से पहले यह विचार कर लेना चाहिए कि वह बिजली की कितना खपत कितना करता है।  वास्तव में बिजली की खपत का संबंध किसी एसी को मिली पावर स्टार रेटिंग से है। एसी की स्टार रेटिंग जितनी अधिक होगी, उतना कम बिजली खाएगा। उदाहरण के लिए 5-स्टार AC किसी 4-स्टार वाले Air Conditioner की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत बिजली की खपत कम करता है। इसी प्रकार 10 प्रतिशत का अंतर 3-स्टार और 2-स्टार वाली एसी में होता है।

Check Now

हालाँकि यह बात भी ध्यान देने योग्य है कि जिस एसी की स्टार रेटिंग ज्यादा होगी, उसकी कीमत उतनी ही ज्यादा होती है। ऐसे में यदि आप एक छोटे से कमरे के लिए और रेग्यूलर इस्तेमाल के लिए एसी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए 3-स्टार की पावर रेटिंग वाला 1.5 टन Window Air Conditioner सबसे अच्छा विकल्प होगा। वहीं अगर आप एक बड़े कमरे के लिए ऐसी एसी खरीदना चाहते हैं, जिसका इस्तेमाल हर दिन लगभग 15 घंटे किया जाना है तो 5-स्टार पावर की रेटिंग वाला Split Air Conditioner बढ़िया रहेगा।

4. Window AC vs Split AC: शोर-शराबा

बात जब Air Conditioner के शोर-शराबे की हो तो Split AC काफी शांत होते हैं। वे या तो बहुत ही कम या बिल्कुल भी शोर नहीं करते हैं। वहीं दूसरी ओर Window AC ज्यादा शांत नहीं होते हैं और बहुत शोर करते हैं। लिहाजा स्प्लिट एसी ऑफिस के लिए या आपके आधुनिक घर की सजावट के लिए उत्कृष्ट विकल्प होते हैं।

Check Now

AC Installation Tips की जांच करें.

5. Window AC vs Split AC: मेंटनेंस

आमतौर पर Window Air Conditioner कम मेंटनेंस वाले इलेक्ट्रॉनिक आइटम होते हैं, क्योंकि इनके सायकल पार्ट बेहद सरल होते हैं। वहीं दूसरी ओर Split Air Conditioner के लिए नियमित तौर पर एक्सपर्ट या पेशेवर की सर्विस लेने की जरूरत होती है, जो कि एक खर्चीला विषय है। हालाँकि दोनों में होने वाली समस्या के समाधान की जहां तक बात है तो स्प्लिट एसी विंडो एसी की तुलना में कहीं बेहतर होते हैं।

Window AC vs Split AC: निष्कर्ष

गर्मी से निपटने के लिए Split Air Conditioner vs Window Air Conditioner के यूजेज की बात करें तो दोनों ही प्रकार के एसी सराहनीय प्रदर्शन करते हैं और दोनों के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। इसके साथ ही आपको अपना बजट भी ध्यान में रखकर चलने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आपका बजट कम है तो आप विंडो एयर कंडीशनर का चयन कर सकते हैं। वहीं यदि आपका बजट थोड़ा ज्यादा है और आपको ऐसी एसी भी चाहिए जो आपके रूम के डिजाइन से भी मेल खाता हो तो आप स्प्लिट एसी की ओर जा सकते हैं।

Best Split AC in India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यूं तो भारत में बहुत बारे ब्रांड हैं, जो नए Air Conditioner की पेशकश करते हैं, लेकिन यहां पर आपको कुछ चुनिंदा विकल्पों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. Haier 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC

इस एयर कंडीशनर को 3 स्टार की पावर रेटिंग के साथ पेश किया जाता है और यह 1.5 टन की क्षमता वाला एसी है, जो कि बिजली की बचत करने के साथ-साथ दमदार कूलिंग देखाएक 3 स्टार की पावर रेटिंग वाला एयर कंडीशनर है, जो कि 150 वर्ग फुट तक की साइज के रूम के लिए आदर्श है।

यह एसी 54 डिग्री तक के तापमान में आदर्श कूलिंग देता है। इसे इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ पेश किया जाता है, जो कि एक बटन दबाने पर स्वच्छ और स्वस्थ हवा के लिए फ्रॉस्ट सेल्फ-क्लीन सुविधा देता है। Haier AC Price: Rs 32,990.

प्रमुख खासियत

  • 1.5 टन की क्षमता
  • 3 स्टार की पावर रेटिंग
  • 52 डिग्री की गर्मी के आदर्श

2. Blue Star 1.5 Ton 2 Star Fixed Speed Split AC

इस Blue Star AC कोएंटी कोरोसिव गोल्ड फिन, ड्राइ मोड, इको मोड, हिडेन डिस्प्ले, सेल्फ डायग्नोस्टिक और स्बेलाइजर फ्री ऑपरेशन मिलता है। यह 1.5 Ton AC आपके 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है और 52 डिग्री की गर्मी में रूम को ठंडा रखता है। Blue Star Split AC Price: Rs 35,490.

प्रमुख खासियत

  • 1.5 टन की क्षमता
  • 2 स्टार की पावर रेटिंग
  • 52 डिग्री की गर्मी के लिए आदर्श

3. Lloyd 1.5 Ton 5 Star Inverter 5 In 1 Convertible Split AC

1.5 टन की क्षमता वाले इस Lloyd Split AC को मजबूत Dehumidifier के साथ आता है और अपनी फास्ट कूलिंग क्षमता के लिए जाना जाता है। यह Air Conditioner इकोफ्रैंडली है और बिजली की बचत सुनिश्चित करता है। Lloyd AC Price: Rs 38,999.

प्रमुख खासियत

  • 1.5 टन की क्षमता
  • 5 स्टार की पावर रेटिंग
  • 52 डिग्री की गर्मी के लिए आदर्श

4. LG 1.5 Ton 2 Star DUAL Inverter Split AC

इस LG Inverter AC को 1.5 टन की क्षमता के साथ पेश किया जाता है और इसे कन्वर्टिबल 4 इन 1 कूलिंग मोड, एंटी वायरल प्रोटेक्शन के साथ एचडी फिल्टर जैसे फीचर्स मिलते हैं। यह 1.5 Ton AC आपके 151 से लेकर 180 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है और 52 डिग्री की गर्मी में रूम को ठंडा रखता है। LG Split AC Price: Rs 31,499.

प्रमुख खासियत

  • 1.5 टन की क्षमता
  • 2 स्टार की पावर रेटिंग
  • 52 डिग्री की गर्मी के लिए आदर्श

अमेजन पर सभी Best Air Conditioner In India की जांच करें.

Best Window AC In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यूं तो भारत में बहुत सारे ब्रांड अपने विंडो एयर कंडीशनर की पेशकश करते हैं, लेकिन आइए हम कुछ सबसे अच्छे विकल्पों के बारे में जानते हैं।

1. Godrej 1.5 Ton 3 Star Window AC

यह Godrej Air Conditioner 3 स्टार की पावर रेटिंग के साथ आता हैं और लोगों के बीच वाला अपनी दमदार कूलिंग के साथ किफायती नेचर के लिए जाना जाता है। यह 1.5 Ton AC आपके 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए सही है और 48 डिग्री की गर्मी में रूम को ठंडा रखता है। Godrej AC Price: Rs 26,189.

प्रमुख खासियत

  • 1.5 टन की क्षमता
  • 3-स्टार की पावर रेटिंग
  • 48 डिग्री की गर्मी के लिए सही

2. Hitachi 1.5 Ton 3 Star Auto Restart Window AC

यह Hitachi Window AC डस्ट फिल्टर की सुविधा के साथ आता है और 180 वर्ग फुट तक के बड़े साइज वाले रूम के लिए आदर्श है, जो कि अच्छी कूलिंग देता है। इस 1.5 Ton AC को रिमोट कंट्रोल, एंटी बैक्टीरियल फिल्टर, डस्ट फिल्टर, डीह्यूमिडिफायर और फास्ट कूलिंग की सुविधा मिलती है। Hitachi AC Price: Rs 29,789.

प्रमुख खासियत

  • 1.5 टन की क्षमता
  • 3-स्टार की पावर रेटिंग
  • 52 डिग्री की गर्मी के लिए सही

3. LG 1.5 Ton 5 Star DUAL Inverter Window AC

1.5 टन की क्षमता वाले इस LG Window AC को फीचर्स के रूम में 4 इन1 कूलिंग मोड और एंटी वायरल प्रोटेक्शन मिलता है। यह Air Conditioner 180 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है और 52 डिग्री की गर्मी में रूम को ठंडा रख सकता है। LG Window AC Price: Rs 36,990

प्रमुख खासियत

  • 1.5 टन की क्षमता
  • 3-स्टार की पावर रेटिंग
  • 52 डिग्री की गर्मी के लिए सही

अमेजन पर सभी Window AC की करें जांच.

FAQ: Air Conditioner के बारे में पूछे जानें वाले प्रश्न

1. एसी को सही तरीके से इंस्टॉल करना क्यों जरूरी है?

किसी भी एसी को सही तरीके से इंस्टॉल करना क्यों जरूरी है, क्योंकि -

  • बेहतर कूलिंग सुनिश्चित करता है।
  • अच्छी परफारमेंस देता है।
  • बिजली की कम खपत होती है और बिल बच जाता है।
  • सर्विस और मेंटनेंट के खर्चो को कम करता है।
  • एसी की लाइफ बढ़ती है।

2. इनडोर और आउटडोर के बीच कितनी दूरी होनी चाहिए?

किसी एयर कंडीशनर के दोनों यूनिट के बीच दूरी जितनी करीब होगी, परफारमेंस उतना ही प्रभावी होगा और ये 15 मीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

3. एयर कंडीशनर के इंडोर यूनिट की ऊंचाई कितनी होनी चाहिए?

10 फीट ऊंचे कमरे में बेहतर कूलिंग के लिए जमीन से 7-8 फीट की ऊंचाई होनी चाहिए। इससे ठंडी हवा कमरे के चारों ओर अच्छी तरह फैल जाती है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।