Move to Jagran APP

Acer और ASUS Laptop का फुल कंपैरिजन, देखिए किस ब्रांड पर दांव लगाना रहेगा बेहतर?

Acer Laptop vs ASUS Laptop - लैपटॉप ब्रांडों के बीच चयन करना अक्सर भारी कन्फ्यूजन होता है। खासकर तब जब एसस और एसर जैसे प्रसिद्ध निर्माताओं पर विचार किया जा रहा हो। किसी भी व्यक्ति के लिए इन दोनों ब्रांड के कस्टमर सर्विस प्राइज रेंज और तकनीकी परफॉर्मेंस में उनकी विशिष्ट पावर के साथ चयन में परेशानी हो सकती है और इसीलिए यह कंपेयर है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Deepak Kumar PandeyUpdated: Wed, 26 Jul 2023 10:11 AM (IST)
Hero Image
Acer vs ASUS laptops Know which is the best laptop brands
Acer Laptop vs ASUS Laptop: जब आप नए लैपटॉप को खरीदने की योजना बना रहे हों, तब भारत में बेहतर लैपटॉप ब्रांड कौन सा है? यह सवाल आपको परेशान कर सकता है, क्योंकि लैपटॉप कोई रेग्यूलर खरीददारी नहीं है, इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है। ऐसे में अगर थोड़ी बहुत लापरवाही बरती जाती है, तो आपको भारी पड़ सकता है। देखा जाए तो भारत में एसस और एसर दो बड़े लैपटॉप ब्रांड अपना कारोबार करते हैं और अगर आप अपने लिए एक नए Laptop को खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको दोनों ब्रांड के बीच कन्फ्यूजन होना लाजमी है।

एसर की बात करें तो वर्तमान में इसकी उपस्थिती 160 से अधिक देशों में है और यह अपनी एडवांस इलेक्ट्रॉनिक्स तकनीकी, हार्डवेयर निर्माण और क्लाउड सर्विस के लिए जानी जाती है। वहीं एसस 30 साल से भी ज्यादा की तकनीकी विशेषज्ञता के साथ 60 से भी ज्यादा देशों में अपनी उपस्थिति रखती है। ये दोनों ही ब्रांड डेस्कटॉप, टैबलेट, कंप्यूटर एक्सेसरीज़, स्मार्टफोन, पेरिफेरल्स और हार्डवेयर पार्ट आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की एक विस्तृत सीरीज का उत्पादन करते हैं। हालाँकि हम यहां पर केवल लैपटॉप के बारे में ही बात करने वाले हैं।

Dell Laptop Vs HP Laptop की भी करें जांच.

Acer Laptop vs ASUS Laptop: एसर लैपटॉप और एसस लैपटॉप में अंतर

आपको बता दें कि एसर कंपनी की स्थापना 1 अगस्त 1976 को ताइवान मे हुई थी और आज यह अमेरिका के साथ-साथ भारत में भी अपना कारोबार करती है। वहीं वास्तव में एसस ताइवान की ही एक मल्टीनेशनल कंपनी है, जिसका मुख्यालय ताइपेई में है। इस कंपनी की स्थापना 2 अप्रैल 1989 में हुई थी और यह भारत सहित दुनिया के कई बाजारों में अपना कारोबार करती है।

1. Acer Laptop vs ASUS Laptop: परफॉर्मेंस

एसस के लैपटॉप Intel के नए कोर प्रोसेसर या AMD के Ryzen प्रोसेसर पर संचालित है, इसलिए यह अपने यूजर्स के लिए सुपर-फास्ट और सुविधाजनक है। यह Laptop Brands अपनी स्टोरेज क्षमता और शानदार डिस्प्ले के साथ बेहतर गुणवत्ता वाला है। इसके अलावा Asus अपनी ROG और TUF सीरीज में गेमिंग लैपटॉप भी पेश करता है। ये आम तौर पर ज्यादा रैम और बेहतरीन ग्राफिक्स कार्ड के साथ आते हैं और इनका परफॉर्मेंस शानदार है। ये यूजर्स को संतुष्ट करते हैं और किफायती भी हैं।


(इसे देखिए - Acer Aspire Lite 11th Gen Intel Core i5 Laptop Price: Rs 45,990)

वहीं एसर की बात करें तो इसकी गुणवत्तापूर्ण परफॉर्मेंस की सराहना की जाती है। इनमें ज्यादा रैंकिंग वाले फीचर्स हैं, जो किफायती बजट और मल्टीटास्किंग क्षमताओं के साथ आते हैं। गेमिंग के लिए इस ब्रांड का प्रीडेटर और नाइट्रो सीरीज सही है, वहीं दैनिक इस्तेमाल के लिए स्विफ्ट और स्पिन सही है। इसी प्रकार कार्यालय और व्यावसायिक यूजर्स के लिए एस्पायर, क्रोमबुक और ट्रैवलमेट जैसे लैपटॉप सही है।

2. Acer Laptop vs ASUS Laptop: ड्यूरेबिलिटी

जब किसी तकनीकी प्रोडक्ट की बात आती है तो निश्चित तौर पर उसके स्थायित्व को परखा जाना बहुत जरूरी है। इसलिए एसस अपने प्रोडक्ट को कई ड्यूरेबिलिटी टेस्टिंग से गुजारता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे टिकाऊ हैं। इसे तापमान, हिंज, ऊंचाई, आर्द्रता, ड्रॉप, कंपन और कीबोर्ड जैसे कई मानकों पर टेस्टिंग के माध्यम से जांचा जाता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह अब तक का सबसे टिकाऊ लैपटॉप है।


(इसे देखिए - ASUS TUF Gaming F15 Laptop Price: Rs 58,990)

वहीं एसर लैपटॉप लंबे समय तक चलने वाले स्थायित्व प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन्हें इस तरह से इंजीनियर किया गया है कि यह Laptop Brands किसी भी स्थायित्व चुनौती का मुकाबला कर सकें। आपको ड्यूरेबिलिटी के मामले में एसर निराश नहीं करता है। इस प्रकार यदि आप एक ऐसे लैपटॉप की तलाश में हैं जिसमें स्तरीय स्थायित्व हो, तो निश्चित रूप से एसर लैपटॉप भी अच्छा है।

3. Acer Laptop vs ASUS Laptop: बैटरी लाइफ

एसस के लैपटॉप अपनी बैटरी लाइफ के मामले में बेहतरीन हैं और ये बिना चार्ज किए कई घंटों तक काम करने की अद्भुत क्षमता देत हैं। इसकी बैटरी पर मेमोरी पर कोई असर नहीं पड़ता है। इनकी लाइफ ज्यादा है, ये हल्के हैं और निश्चित रूप से इनमें ज्यादा पावर स्पेस है। एसस के अन्य डिवाइस जैसे फोन की बैटरी लाइफ भी शानदार है। वहीं एसर लैपटॉप की बात करें तो ये यहां पर थोड़े पीछे हो जाते हैं।


(इसे देखिए - Acer Nitro 5 AN515-58 Gaming Laptop Price: Rs 1,04,990)

एसर के लैपटॉप एसस की तुलना में केवल कुछ घंटों तक ही काम कर पाते हैं। हालाँकि अगर आप चाहते हैं कि एसर लैपटॉप थोड़ी देर तक काम करे, तो आप स्क्रीन के डिस्प्ले को धीरे कर सकते हैं और विंडोज ओएस की बैटरी सेविंग सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह बैटरी की पावर खपत तो कम होगी ही, सीपीयू पर दबाव भी कम पड़ेगा। परिणामस्वरूप एसर Laptop Brands ज्यादा समय तक चलेगा।

4. Acer Laptop vs ASUS Laptop: कीमत

एसस ब्रांड किफायती क्रोमबुक, जेनबुक सीरीज़ और वीवोबुक सीरीज़ प्रदान करता है, जिसमें सभी गुणवत्तापूर्ण सुविधाएँ शामिल हैं। Chromebook सबसे पतले लैपटॉप में से एक है, जो बहुत एंटरटेनर है और अपने यूजर्स के लिए बहुत सुविधाजनक भी है। इन सभी कार्यों में एसस के पास जिस प्रकार की प्राइस रेंज है, वह किफायती है।


(इसे देखिए - ASUS Vivobook Pro 15 Laptop Price: Rs 62,990)

वहीं एसर की तुलना एसस से की जाए तो बाद वाला पहले की तुलना में सस्ता है। यानी एसर लैपटॉप से थोड़ा महंगा है, लेकिन हमें इस तथ्य पर भी विचार करना होगा कि एसस अपनी कीमत से कहीं ज्यादा फीचर्स प्रदान करता है। कुल मिलाकर एसर की प्राइस रेंज किफायती है और यह Laptop Brands जो भी पेश करता है, वह निश्चित रूप से ज्यादा गुणवत्ता वाले हैं।

5. Acer Laptop vs ASUS Laptop: निष्कर्ष


(इसे देखिए - Acer Aspire 3 Intel Core i5 Laptop Price: Rs 51,990)

इस तरह स्पष्ट है कि एसस और एसर की तुलना करना और यह निर्धारित करना काफी कठिन है कि कौन सा Laptop Brands इस्तेमाल करने के लिए बढ़िया है। एसर और एसस दोनों में गेमिंग क्षमताओं के साथ काफी मजबूत निर्माण गुणवत्ता हैं। एक की प्राइस रेंज अच्छी है, तो वहीं दूसरे के पेशकश भी किफायती है। इसलिए आप यह तय नहीं कर सकते हैं कि कौन सा सबसे अच्छा है? हालाँकि अगर आप एक नया लैपटॉप खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आप यह तय कर सकते हैं कि आपकी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार आपके लिए कौन सा Laptop Brands सही है।

Best ASUS Laptop In India: कीमत फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यूं तो ASUS कंपनी भारत में Laptop की एक लंबी रेंज की पेशकश करती है, लेकिन यहां पर केवल उन प्रोडक्ट को सूचीबद्ध किया गया है, जिन्हें यूजर्स पसंद करते हैं और अच्छी रेटिंग दी है।

1. ASUS VivoBook 15 Laptop

इस ASUS Laptop को आपके लिए 37WH की क्षमता वाले बैटरी के साथ पेश किया जाता है, जो कि एक बार चार्ज होने पर लगातार 6 घंटे तक तक कार्य करने की अनुमति देता है। यह लैपटॉप बहुत ही किफायती भी है और आपकी सुविधा के लिए इसे विंडो 11 जैसे फीचर्स दिया गया है। ASUS Laptop Price: Rs 25,990.

प्रमुख खासियत

  • 15.6 इंच की स्क्रीन साइज
  • 6 घंटे तक की एवरेज बैटरी लाइफ
  • 4GB की रैम और 256GB का रोम

2. ASUS L210 Ultra Thin Laptop

इस ASUS Laptop को 11.6 इंच का डिस्प्ले दिया गया है और यह एक Mini Laptop है, जो स्टूडेंट व प्राइमरी लेवल के प्रोफेशनल के लिए उपयुक्त है। यह लैपटॉप छोटा पैक और बड़ा धमाका है, क्योंकि इसको 38 Watt Hours की क्षमता वाली बैटरी मिली है, जो कि एक बार चार्ज होने पर 12 घंटे तक चलता है। ASUS Laptop Price: Rs 27,381.

प्रमुख खासियत

  • 11.6 इंच की फुल HD स्क्रीन
  • 12 घंटे तक की एवरेज बैटरी लाइफ
  • 4GB की रैम और 64GB का रोम

3. ASUS Vivobook 15 OLED Laptop

अगर आपका काम ज्यादा बड़ा है और आप एक नए लैपटॉप की खरीद पर थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करने के इच्छुक हैं तो आप इस ASUS Laptop पर विचार कर सकते हैं। इसमें 50WH की क्षमता वाला दमदार बैटरी पैक है, जो एक बार चार्ज होने पर 8 घंटे तक बैकअप देता है। ASUS Laptop Price: Rs 65,990.

प्रमुख खासियत

  • 15.6 इंच की स्क्रीन साइज
  • 8 घंटे तक की एवरेज बैटरी लाइफ
  • 8GB की रैम और 512GB का रोम
अमेजन पर सभी ASUS Laptop की करें जांच.

Best Acer Extensa Laptop In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

भारत में एसर लोगों की विभिन्न आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए Laptop की एक लंबी रेंज की पेशकश करती है। हालांकि यहां पर केवल उन लैपटॉप के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो काफी कम कीमत पर आते हैं। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. Acer Extensa 15 Laptop Intel Core i3 Laptop

यदि आप स्टूडेंट हैं या कोई प्रोफेशनल है। साथ ही आपका बजट भी कम है तो आपके लिए 15 इंच की स्क्रीन साइज वाले Acer Laptop से बेहतर कोई विकल्प नहीं है। इस i3 Laptop को 8GB के रैम, 256GB की रोम, विंडो 11 होम और MS ऑफिस के साथ पेश किया जाता है। Acer Laptop Price: Rs 31,990.

प्रमुख खासियत

  • 1.7Kg का वजन
  • 15.6 इंच का फुल HD डिस्प्ले
  • 8GB की रैम और 256GB का रोम

2. Acer Extensa 15 Lightweight Laptop

इस Acer Laptop को यूजर्स के लिए किफायती कीमत पर पेश किया जाता है और यह अपने दमदार परफार्मेंस देता है। इस लैपटॉप में आपकी सुविधा के लिए विंडो होम 11 दिया गया है और इसकी बैटरी एक बार पूरी तरह से चार्ज होने पर 8 घंटे तक चलता है। Acer Laptop Price: Rs 33,990.

प्रमुख खासियत

  • ‎40Wh की क्षमता वाला बैटरी
  • 15.6 इंच का फुल HD डिस्प्ले
  • 8GB की रैम और 512GB का रोम

3. Acer Extensa 15 Thin & Light Business Laptop

यदि आप अपने लिए सस्ती कीमत पर कोई लैपटॉप चाहते हैं तो आपके लिए 4 जीबी की रैम और 1 टीबी की रोम यह Acer Laptop एकदम परफेक्ट है। इस लैपटॉप को भारत में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है और यह बहुत फास्ट है। Acer Laptop Price: Rs 26,490.

प्रमुख खासियत

  • 1.9 Kg का वजन
  • 15.6 इंच का फुल HD डिस्प्ले
  • 4GB की रैम और 1TB का रोम
अमेजन पर सभी Acer Laptop की करें जांच.

FAQ: लैपटॉप के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. एसस और एसर लैपटॉप के बीच मुख्य अंतर क्या हैं?

एसस और एसर दोनों प्रसिद्ध लैपटॉप ब्रांड हैं, लेकिन उनमें कई बातें ऐसी हैं, जो कि उन्हें अलग बनाती हैं। एसस के लैपटॉप अपने आकर्षक डिज़ाइन, ज्यादा परफॉर्मेंस क्षमता और हाई-रेजोल्यूशन डिस्प्ले या गेमिंग स्पेसिफिक हार्डवेयर जैसी प्रीमियम सुविधाओं के लिए जाने जाते हैं। वहीं दूसरी ओर एसर लैपटॉप अक्सर व्यावहारिकता और कार्यक्षमता पर ध्यान देने के साथ ज्यादा किफायती विकल्प प्रदान करते हैं।

2. कौन सा ब्रांड अपने लैपटॉप के लिए बेहतर ग्राहक सहायता प्रदान करता है?

जब कस्टमर सर्विस की बात आती है, तो एसस और एसर दोनों की अच्छी प्रतिष्ठा है। हालाँकि एसस की अक्सर उसकी चौकस कस्टमर सर्विस के लिए प्रशंसा की जाती है, जो कि ग्राहकों के सामने आने वाली किसी भी समस्या का त्वरित सहायता और समाधान प्रदान करता है। हालाँकि किसी लैपटॉप ब्रांड से आप जिस कस्टमर सहायता की इच्छा रखते हैं, तो उसके लेवल का मूल्यांकन करते समय अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं और बजट पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

3. एसस और एसर लैपटॉप में कौन ज्यादा टिकाऊ है?

टिकाऊपन की जहां तक बात है तो प्रत्येक ब्रांड के लाइनअप की मजबूती उसके अलग-अलग मॉडल के आधार पर अलग-अलग हो सकता है, न कि केवल एक मॉडल की मजबूती के आधार पर कहा जा सकता है। एसस और एसर दोनों ही विभिन्न यूजर्स आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त टिकाऊ विकल्प प्रदान करते हैं। हालाँकि खरीदारी का निर्णय लेने से पहले निर्माण गुणवत्ता के संबंध में व्यक्तिगत मॉडलों के रिव्यू के आधार पर निर्णय करना जरूरी है।

Disclaimer: यहां कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।