Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कम कीमत में सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है? देखें 11th जनरेशन के 5 सबसे बेस्ट i5 laptop, ऑफिस वर्क और पढ़ाई के लिए है बेस्ट

कम कीमत में सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है? या पढ़ाई के लिए अच्छा लैपटॉप कौन सा है? तो यहां आपको 11th जनरेशन वाले 5 बेस्ट i5 laptop के बारे में बताया हैं जिनकी कीमत मात्र ₹36990 से शुरू हैं। हाई परफॉर्मेंस वाले ये बस्ट लैपटॉप इन इंडिया में आपको फुल HD डिस्प्ले एंटी ग्लेयर स्कीन और स्लिम डिजाइन मिलता हैं जिसकी वजह से यह यूजर्स को पसंद है।

By Chhaya Sharma Edited By: Chhaya Sharma Updated: Thu, 19 Sep 2024 05:46 PM (IST)
Hero Image
Best i5 11th Generation Laptops Image: Cover

कम कीमत में अच्छे लैपटॉप की तलाश कर रहे हैं, तो यहां देखें Best i5 11th Generation Laptop के ऑप्शन जो ऑफिस वर्क के लिए और बच्चों की पढ़ाई के यूज के लिए सबसे बेस्ट लैपटॉप है। स्लिम डिजाइन ये बस्ट लैपटॉप इन इंडिया फुल HD डिस्प्ले, एंटी ग्लेयर स्कीन के साथ आते हैं, जिसकी वजह से इन टॉप रेटेड लैपटॉप को भारत में सबसे ज्यादा खरीदा जाता हैं।

यहां दिए गए सभी i5 11th जनरेशन लैपटॉप में आपको 16GB RAM तक का मेमोरी स्टोरेज मिलता, जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी डिजिटल फाइल और कोई भी जरूरी डिजिटल डोक्यूमेट सेफ्टी स्टोर रख सकते हैँ। इसके अलावा दमदार परफॉर्मेंस वाले इन Best Laptop In India का लंबा बैटरी बैकअप और फास्ट चार्जींग फीचर यूजर्स को काफी ज्यादा पसंद हैं। स्टाइलिश डिजाइन और हल्के वजन की मदद से आप इन i5 लैपटॉप को आसाी से कैरी कर के ले जा सकते हैँ।

बेस्ट i5 11th जनरेशन लैपटॉप (Best i5 11th Generation Laptop) कीमत और क्वालिटी

यहां आपको HP, Lenovo, realme, Dell और Acer के सबसे बेस्ट लैपटॉप के बारे में बताया हैं, जिनकी कीमत बेहद कम है। हाई परफॉर्मेंस ये बेस्ट i5 लैपटॉप दमदार साउंड वाले पावरफुल स्पीकर के साथ आते हैं, जो मदद से आप इन लैपटॉप पर बेहतरनी एक्सपीरिंस के साथ फिल्म देख सकते है और गेम भी खेल सकते हैं। टॉप डील्स द्वारा बताए गए ये एडवांस फिचर वाले इन Top Rated Laptops गेमिंग, कोडिंग और प्रोग्रामिंग और ट्रेडिंग जैसे सभी काम के लिए यूज कर सकते हैं।

1. Acer Travelmate Business Laptop Intel Core i5 Laptop

फुल HD डिस्प्ले और हाई पिक्चर क्वालिटी के साथ आने वाला यह एसर लैपटॉप ऑफिस वर्क के लिए सबसे अच्छा हैं। हाई परफॉर्मेंस वाले इस i5 11th जनरेशन लैपटॉप में आपको Intel Iris Xe ग्राफ़िक्स मिलता हैं, जो आपकी वीडियों और ग्राफिक रेंडरिंग को स्मूथ बनाता हैं।

स्टाइलिश डिजाइन वाले इस एसर लैपटॉप को आप हल्के वजन की वजह से आसानी से कहीं भी लेकर जा सकते हैं। इसके अलावा यह बेसिट लैपटॉप इन इंडिया पावरफुल बैटरी लाइफ और सुपर फास्ट चार्टींग फीचर के साथ आता हैं, जिसकी वजह से आप इस पर घंटो काम कर सकते हैं। इस i5 लैपटॉप में आपको प्री-इंस्टॉल्ड सॉफ्टवेयर विंडोज 11 होम, जिसकी वारंटी लाइफ टाइम है। Acer Laptop Price: Rs 36,990

Acer Laptop के स्पेसिफिकेशन

  1. मॉडल का नाम- TMP214-53
  2. स्क्रीन साइज- 14 इंच
  3. ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज 11 होम
  4. हार्ड डिस्क साइज - 512GB
  5. स्पेशल फीचर - डुअल माइक्रोफोन

क्यों खरीदें?

  • एचडी वेबकैम
  • AX201 वाईफ़ाई 6+BT 5.0
  • बैक लाइट कीबोर्ड
  • लाइट वेट
  • अल्ट्रा-स्लिम डिज़ाइन

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं बताई है।

2. Dell 15 Laptop, Intel Core i5 Laptop

हाई परफॉर्मेंस वाला यह डेल लैपटॉप फास्ट और स्मूथ परफॉर्मेंस देने का काम करता हैं और आपके काम को आसान नाता हैं। इस बेस्ट i5 11th जनरेशन लैपटॉप को आप स्टूडेंट अपनी पढ़ाई के लिए यूज कर सकते हैं।

आखों की सेफ्टी के लिए यह डेल लैपटॉप ब्लू लाइट फिल्टर, फ्लिकर फ्री डिस्प्ले और 250-नाइट ब्राइटनेस, एंटी ग्लेयर स्क्रीन जैसा स्पेशल जैसे स्पेशल फीचर के साथ आता हैं, जिसकी वजह से यह यूजर्स को काफी पसंद हैं। हाई क्वालिटी वाले इस बेस्ट लैपटॉप इन इंडिया में आपको 16GB RAM मिलती हैं जिसमे आप अपना डिजिटल फाइल और कोई भी जरूरी डिजिटल डोक्यूमेट सेफ्टी स्टोर रख सकते है। हल्के वजन की मदद से आप इस i5 लैपटॉप को आसानी से कहीं भी कैरी कर सकते हैं। Dell Laptop Price: Rs 48,790.

Dell Laptop के स्पेसिफिकेशन

  1. मॉडल का नाम -Vostro
  2. स्क्रीन साइज- 15.6 इंच
  3. ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज 11 होम
  4. हार्ड डिस्क - 512 GB
  5. स्पेशल फीचर्स - 41WHr बैटरी लाइफ

क्यों खरीदें

  • फुल HD डिस्प्ले
  • एंटी ग्लेयर स्क्रीन
  • बैकलिट कीबोर्ड
  • फुल साइज का कीबोर्ड
  • वेबकैम

क्यों ना खरीदें

  • कोई कमी नहीं बताई गई है।

3. realme Book(Slim) Evo Core i5 Laptop

पतला डिजाइन और हल्का वजन वजन वाले इस रिएलमी लैपटॉप में आपको डॉल्बी एटमॉस साउंड मिलती हैं, जो आपको बेहतरनी मूवी और शानदार गेमिंग एक्सपीरिंस देने का काम करता हैं। गेमिंग के लिए भी आप इस बेस्ट i5 11th जनरेशन लैपटॉप को खरीद सकते हैं।

हाई परफॉर्मेंस वाला यह रिएलमी लैपटॉप आपको लॉन्ग लास्टिंग परफॉर्मेंस देने का काम करता हैं, जिसकी वजह से यूजर्स द्वारा इसे काफी पसंद किया जाता हैं। कोडिंग, एडिटिंग ,फोटोशॉप और स्टूडेंट की पढ़ाई के लिए आप इस बेस्ट लैपटॉप इन इंडिया को यूज कर सकते हैं। पावरफुल बैटरी फीचर की मदद से आप इस i5 लैपटॉप पर घंटो काम कर सकते हैं। realme Laptop Price: Rs 40,490.

realme Laptop के स्पेसिफिकेशन

  1. मॉडल का नामT- RMNB1002
  2. स्क्रीन साइज- 14 इंच
  3. ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज 11 होम
  4. सीपीयू स्पिड - 4.4 GHz
  5. स्पेशल फीचर्स - लाइट वेट

क्यों खरीदें?

  • इंटेल इंटीग्रेटेड आईरिस
  • 170 डिग्री व्यू एंगल
  • मेटल बॉडी
  • फास्ट चार्जिंग

क्यों ना खरीदें?

  • किसी यूजर ने कोई कमी नहीं बताई है।

4. HP 15s, 11th Gen Intel Core i5 Laptop

भारत में काफी ज्यादा खरादे जाने वाले यह एचपी लैपटॉप माइक्रो-एज डिस्प्ले और हाई पिक्चर क्वालिटी के आता हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से इस पर काम कर सकते हैं। हाई क्वालिटी वाले इस बेस्ट i5 11th जनरेशन लैपटॉप में आपको दोहरे स्पीकर मिलते हैं, जो आपके एंटरटेनमेंट को मजेदार बनाते हैं।

एलेक्सा फीचर वाले इस एचपी लैपटॉप को यूजर्स ने काफी अच्छी रेटिंग हैं। दमदार परफॉर्मेंस वाला यह बेस्ट लैपटॉप इन इंडिया में आपको हाई रिफ्रेश रेट मिलता हैं, जिसकी वजह से इस पर काम करने से यह हेंग नहीं होता हैं। इस i5 लैपटॉप का वेब कैमरा फीचर ऑफिस मिटिंग और वीडियों चैट के लिए अच्छा हैं। HP Laptop Price: Rs 48,990.

HP Laptop के स्पेसिफिकेशन

  1. मॉडल का नामT- 15s-fr4000TU
  2. स्क्रीन साइज- 15.6 इंच
  3. ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज 11 होम
  4. हार्ड डिस्क - 512 GB
  5. स्पेशल फीचर्स - बिल्ट इन एलेक्सा

क्यों खरीदें?

  • Intel Iris Xe ग्राफ़िक्स
  • डुअल स्पीकर
  • बैकलिट कीबोर्ड
  • लाइट वेट
  • वेब कैमरा

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं बताी गई है।

5. Lenovo V15 Intel Core i5 Laptop

ऑफिस वर्क के साथ-साथ स्टूडेंट की पढ़ाई के लिए आप इस लेनोवो लैपटॉप को खरीद सकते हैं। रैपिड चार्ज प्रो फीचर वाले इस i5 11th जनरेशन लैपटॉप को आप 15 मिनट में 50 प्रतिक्षत तक चार्ज कर सकते हैं और आसानी से घंटो यूज कर सकते हैं।

यह लेनोवो लैपटॉप स्टीरियो स्पीकर, सराउंड साउंड, साउंड ट्रैकर, नाइट मोड, साउंड शेयरिंग और कंटेंट प्रोफाइल के साथ नाहिमिक ऑडियो और इंटीग्रेटेड डुअल ऐरे माइक्रोफोन जैसे कई एडवांस फीचर्स के साथ आता हैं, जिसकी वजह से इसका नाम सबसे बेस्ट लैपटॉप इन इंडिया की लिस्ट में शुमार हैं। हल्के वजन की मदद से आप इस i5 लैपटॉप को आसानी से कहीं भी कैरी कर के ले जा सकते हैं। Lenovo Laptop Price: Rs 44,490.

Lenovo Laptop के स्पेसिफिकेशन

  1. मॉडल का नामT- Lenovo V15
  2. स्क्रीन साइज- 15.6 इंच
  3. ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज 11 होम
  4. हार्ड डिस्क का आकार- 512 GB
  5. स्पेशल फीचर- इंटीग्रेटेड डुअल ऐरे माइक्रोफोन

क्यों खरीदें?

  • बैक लाइट वाला कीबोर्ड
  • लंबा बैटरी बैकअ
  • फास्ट चार्जिंग
  • ब्लू लाइट फिल्टर

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं है।

बेस्ट i5 11th जनरेशन लैपटॉप के ज्यादा ऑप्शन के लिए आप यहां अमेज़न स्टोर पर विजिट करें।

Best i5 11th Generation Laptops के बारे में पुछे जाने वाले सवाल

1. गेमिंग लैपटॉप और स्टूडेंट लैपटॉप में क्या अंतर है?

गेमिंग लैपटॉप रेग्यूलर लैपटॉप के मुकाबले ज्यादा पावरफुल GPU और CPU के साथ आती है और ये महंगे भी होते हैं। स्टूडेंट लैपटॉप कम कीमत में आते है और आप इन Best Laptops In India को ऑफिस वर्क के लिए भी खरीद सकते हैं।

2. i5 लैपटॉप या i7 लैपटॉप में से कौन सा बेहतर है?

इंटेल कोर i7 लैपटॉप का प्रोसेसर आमतौर पर इंटल कोर i5 Laptop की तुलना में तेज़ और अधिक सक्षम होते हैं। इसलिए इन्हें गेमिंग के लिए सबसे ज्यादा खरीदा जाता है।

3. लैपटॉप खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

लैपटॉप खरीदने सबसे पहले अपनी चरूरत का पता होना बेहद जरूरी है, उस हिसाब से ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज, डिस्प्ले और बैटरी लाइफ, कीबोर्ड, ट्रैकपैड और पोर्टेबिलिटी जैसे सभी बातों का सबसे ज्यादा ध्यान रखना होता है। इन् सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अपने बजट के अनुसार आप अपने लिए बेस्ट लैपटॉप खरीद सकते हैं।

4. क्या मैं रेग्यूलर लैपटॉप पर गेम खेल सकता हूं?

हां, आप नॉन-गेमिंग लैपटॉप पर भी गेम खेल सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने गेम को उस तरह से खेलना चाहते हैं, जिस तरह से वे डिजाइन किए गए हैं, तो आपको गेमिंग लैपटॉप को लेने की सलाह दी जाती है। इसके लिए ऑनलाइन बहुत सारे Best Laptops In India मौजूद हैं।

डिस्क्लेमर : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।