Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है? देखें 5 सबसे Best Laptop For Students के ऑप्शन, कीमत 30000 से है शुरू

पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है? या कम कीमत में स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है? यहां आपको 5 सबसे Best Laptop For Students जो प्रोग्रामिंग कर रहे स्टूडेंट्स के लिए अच्छा है। हाई रिफ्रेश रेट वाले ये बेस्ट लैपटॉप इन इंडिया काम करते हुए फास्ट और स्मूथ पर परफॉर्मेंस देने का काम करते हैं यूजर्स ने इन लैपटॉप को टॉप रेटिंग दी है।

By Chhaya Sharma Edited By: Chhaya Sharma Updated: Sat, 21 Sep 2024 03:52 PM (IST)
Hero Image
Best Laptops For Programming Students Image: Cover

प्रोग्रामिंग कर रहे स्टूडेंट्स अपने लिए हाई परफॉर्मेंस वाले लैपटॉप की तलाश कर रहे हैं? तो यहां देखें एचपी, एसर, लेनोवे जैसे टॉप ब्रांड के 5 सबसे Best Laptop In India के ऑप्शन, जिनकी कीमत बेहद कम हैं और स्टूडेंट यूज के लिए सबसे बेस्ट हैं। हाई रिफ्रेश रेट वाले ये बेस्ट लैपटॉप फॉर स्टूडेंट काम करते हुए फास्ट और स्मूथ पर परफॉर्मेंस देने का काम करते हैं और हैंग नहीं होते हैं।

यहां दिए गए सभी स्टूडेंट लैपटॉप में आपको अल्ट्रा HD डिस्प्ले और हाई पिक्चर क्वालिटी मिलती हैं, जिसकी मदद से आप इस पर आसानी से काम करत सकते हैं। इसके अलावा हाई परफॉर्मेंस वाले ये बेस्ट Laptop इन इंडिया लंबे बैटरी बैकअप और फास्ट चार्जींग फीचर के साथ आते हैं, जिसकी वजह से यूजर्स ने इन्हें काफी अच्छी रेटिंग दी हैं।

बेस्ट लैपटॉप फॉर प्रोग्रामिंग स्टूडेंट्स (Best Laptops For Programming Student)

यहां आपको Lenovo, ASUS, Acer, Dell और HP के सबसे बेस्ट लैपटॉप इन इंडिया के बारे में बताया गया है, जो स्टूडेंट यूज के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं। पावरफुल परफॉर्मेंस वाले इन बेस्ट लैपटॉप फॉर प्रोग्रामिंग स्टूडेंट्स में आपको एंटी ग्लेयर स्कीन, ब्लू लाइट फिल्टर जैसे स्पेशल फीचर मिलते हैं, जिसकी मदद से इन लैपटॉप पर काम करने से आपकी आखों पर जोर नहीं पढ़ता हैं। टॉप डील्स की मदद से आप इन बेस्ट लैपटॉप फॉर स्टूडेंट को आसानी से घर बैठे यहां से ऑर्डर कर सकते हैं।

1. Lenovo IdeaPad Flex 5 12th Gen Intel Core i5 Laptop

टॉच स्क्रीन फीचर वाला यह लेनोवो लापटॉप भारत में सबसे ज्यादा खरीदा जाता हैं। 12th जनरेशन वाले इस i5 लैपटॉप को आप प्रोग्रामिंग स्टूडेंट के लिए आसानी से यबज कर सकते हैं। दमदार परफॉर्मेंस की वजह से यूजर्स ने इस लैपटॉप को टॉप रेटिंग दी है।

एडवांस फीचर वाले इस यह लेनोवो लैपटॉप में आपको इंटीग्रेटेड डुअल ऐरे माइक्रोफोन और 1080p का HD कैमरा मिलता है, जो वीडियो चेट के लिए अच्छा हैं। इसके अलावा यह बेस्ट लैपटॉप फॉर प्रोग्रामिंग स्टूडेंट स्टीरियो स्पीकर, HD ऑडियो और डॉल्बी ऑडियो जैसे स्पेशल फीचर के साथ आता हैं, जो आपको मूवी देखते हुए बेहतरीन एंटरटेनमेंट मद देता हैं। Lenovo Laptop Price: Rs 62,490.

Lenovo Laptop के स्पेसिफिकेशन

  1. मॉडल का नामT- IdeaPad
  2. स्क्रीन साइज- 14 इंच
  3. ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज 11 होम
  4. हार्ड डिस्क का आकार- 512 GB
  5. स्पेशल फीचर- इंटेल आईरिस एक्सई ग्राफिक्स

क्यों खरीदें?

  • फ़िंगरप्रिंट रीडर
  • टचस्क्रीन
  • बैकलिट कीबोर्ड
  • अंतर्निर्मित माइक्रोफ़ोन

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं है।

2. Acer Aspire Lite AMD Ryzen 5 Laptop

अल्ट्रा HD डिस्प्ले और हाई पिक्चर क्वालिटी के साथ आने वाले इस एसर लैपटॉप पर आप आसानी से काम कर सकते हैं। फास्ट और स्मूथ परफॉर्मेंस की वजह से यूजर्स ने इस एएमडी रेजेन 5 लैपटॉप को यूजर्स ने काफई अच्छी रेटिंग दी हैं।

इस एसर लैपटॉप में आपको HDMI, वाईफाई और ब्लूटूथ जैसे कई कनेक्टिविटी ऑप्शन मिलते हैं, जिसकी मदद से आप इन लैपटॉप को अपने स्मार्ट टीवी से भी कनेक्ट कर सकते हैं और आसानी से यूज कर सकते हैं। हाई परफॉर्मेंस वाला यह बेस्ट लैपटॉप इन इंडिया फास्ट चार्जींग फीचर के साथ आता हैं, जो तेजी से लैपटॉप को चार्ज कर सकता हैं, जिसकी मदद से आप इस पर आसानी से काम कर सकते हैं। प्रोग्रामिंग कर रहे स्टूडेंट इस एएमडी रेजेन लैपटॉप को खरीद सकते हैं। Acer Laptop Price: Rs 34,990

Acer Laptop के स्पेसिफिकेशन

  1. मॉडल का नाम- Aspire Lite
  2. स्क्रीन साइज- 15.6 इंच
  3. ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज 11 होम
  4. हार्ड डिस्क साइज - 512GB
  5. स्पेशल फीचर - रिवर्सेबल

क्यों खरीदें?

  • पोर्टेबल डिजाइन
  • HD वेबकैम
  • बैक लाइट कीबोर्ड
  • लाइट वेट

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं बताई है।

3. Dell 15 Thin & Light Laptop, Intel Core i5 Laptop

इंटेल यूएचडी ग्राफिक्स के साथ आने वाला यह डेल लैपटॉप आपको फास्ट और स्मूथ परफॉर्मे देने का काम करता हैं। आखों की सेफ्टी के लिए आपको इस 12th जनरेशन वाले इस i5 लैपटॉप में ब्लू लाइट फिल्टर, फ्लिकर फ्री डिस्प्ले और 250-नाइट ब्राइटनेस, एंटी ग्लेयर स्क्रीन जैसा स्पेशल फीचर मिलते हैं।

एडवांस फीचर वाला यह डेल लैपटॉप 16GB RAM मेमोरी स्टोरेज के साथ आता हैं, जिसीक मदद से आप आसानी से अपने डिजिटल डेटा और फाइल को इसमें सेफ्ली स्टोर कर सकते हैं। इस Best Laptop For Students में आपको फ़िंगरप्रिंट रीडर और बैकलिट कीबोर्ड जैसा स्पेशल फीचर मिलता हैं, जो यूजर्स को काफी ज्यादा पसंद हैं। हल्के वजन की मदद से आप इस i5 लैपटॉप को आसानी से कहीं भी कैरी कर सकते हैं। Dell Laptop Price: Rs 52,990

Dell Laptop के स्पेसिफिकेशन

  1. मॉडल का नाम - Vostro
  2. स्क्रीन साइज- 15.6 इंच
  3. ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज 11 होम
  4. हार्ड डिस्क - 512 GB
  5. स्पेशल फीचर्स - 41WHr बैटरी लाइफ

क्यों खरीदें

  • फुल HD डिस्प्ले
  • एंटी ग्लेयर स्क्रीन
  • बैकलिट कीबोर्ड
  • वेबकैम

क्यों ना खरीदें

  • कोई कमी नहीं बताई गई है।

4. HP Laptop 15s, AMD Ryzen 3 Laptop

एलेक्सा फीचर वाले इस एचपी लैपटॉप को खास स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया हैं। माइक्रो-एज डिस्प्ले और हाई पिक्चर क्वालिटी की वजह से इस एएमडी रेजेन 3 लैपटॉप को भारत में सबसे ज्यादा खरीदा जाता हैं।

दमदार परफॉर्मेंस वाला इस एचपी लैपटॉप पर काम करने से आपको फास्ट और स्मूथ परफॉर्मेंस मिलता हैं। इसके अलावा यह बेस्ट लैपटॉप इन इंडिया में आपको डॉल्बी एटमॉस साउंड और ड्यूल स्पीकर मिलते हैं, जो आपके एंटरटेनमेंट को मजेदार बनाते हैं। प्रोग्रामिंग कर रहे स्टूडेंट इस लैपटॉप को यूज कर सकते हैं। इस एएमडी रेजेन 3 लैपटॉप में आपको वेब कैमरा फीचर भी दिया गया है। HP Laptop Price: Rs 32,490.

HP Laptop के स्पेसिफिकेशन

  1. CPU मॉडल- रायज़ेन 3
  2. स्क्रीन साइज- 15.6 इंच
  3. ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज 11 होम
  4. हार्ड डिस्क - 512 GB
  5. स्पेशल फीचर्स - बिल्ट इन एलेक्सा

क्यों खरीदें?

  • माइक्रो एज
  • एंटी ग्लेयर
  • डुअल स्पीकर
  • मल्टी टच जेस्चर

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं बताी गई है।

5. ASUS Vivobook 16 (2023), Intel Core i5 Laptop

दमदार फीचर्स वाला यह आसुस लैपटॉप स्टूडेंट्स के यूज के लिए सबसे अच्छा हैं। इस i5 लैपटॉप को आप कोडिंग, एडिटिंग ,फोटोशॉप के लिए भी यूज कर सकते हैं। अमेज़न पर यह लैपटॉप आपको कम कीमत में मिल रहा है।

पतला डिजाइन और हल्का वजन की मदद से आप आसानी से इस आसुस लैपटॉप को कैरी कर के ले जा सकते हैं। इस बेस्ट लैपटॉप फॉर प्रोग्रामिंग स्टूडेंट आपको लॉन्ग लास्टिंग परफॉर्मेंस देने वाले इस लैपटॉप को यूजर्स ने काफी अच्छी रेटिंग दी है। 170 डिग्री व्यू एंगल की मदद से आप इस i5 लैपटॉप पर आसानी से काम कर सकते है। ASUS Laptop Price: Rs 56,990

ASUS Laptop के स्पेसिफिकेशन

  1. मॉडल का नामT- Vivobook 16 (2023)
  2. स्क्रीन साइज- 16 इंच
  3. ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज 11 होम
  4. सीपीयू स्पिड - कोर i5
  5. स्पेशल फीचर्स - लाइट वेट

क्यों खरीदें?

  • Integrated Intel Iris Xᵉ Graphics
  • 170 डिग्री व्यू एंगल
  • फास्ट चार्जिंग
  • मैक्एफ़ी एंटी-वायरस

क्यों ना खरीदें?

  • किसी यूजर ने कोई कमी नहीं बताई है।

बेस्ट लैपटॉप फॉर प्रोग्रामिंग स्टूडेंट्स के ज्यादा ऑप्शन के लिए आप यहां अमेज़न स्टोर पर विजिट करें।

Best Laptops For Programming Student के बारे में पुछे जाने वाले सवाल

1. गेमिंग लैपटॉप और स्टूडेंट लैपटॉप में क्या अंतर है?

गेमिंग लैपटॉप रेग्यूलर लैपटॉप के मुकाबले ज्यादा पावरफुल GPU और CPU के साथ आती है और ये महंगे भी होते हैं। स्टूडेंट लैपटॉप कम कीमत में आते है और आप इन Best Laptops In India को ऑफिस वर्क के लिए भी खरीद सकते हैं।

2. i5 लैपटॉप या i7 लैपटॉप में से कौन सा बेहतर है?

इंटेल कोर i7 लैपटॉप का प्रोसेसर आमतौर पर इंटल कोर i5 लैपटॉप की तुलना में तेज़ और अधिक सक्षम होते हैं। इसलिए इन्हें गेमिंग के लिए सबसे ज्यादा खरीदा जाता है।

3. स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है?

20,000 से कम कीम में आने वाले Best Laptop For Students के ऑप्शन

HP Chromebook 11 G9 EEइंटेल सेलेरॉन

HP 255 G9 (840T7PA) Notebook AMD एथलॉन

Primebook S 4G, 2024मीडियाटेक

HP Chromebook (2024)मीडिया टेक

4. लैपटॉप खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

लैपटॉप खरीदने सबसे पहले अपनी चरूरत का पता होना बेहद जरूरी है, उस हिसाब से ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज, डिस्प्ले और बैटरी लाइफ, कीबोर्ड, ट्रैकपैड और पोर्टेबिलिटी जैसे सभी बातों का सबसे ज्यादा ध्यान रखना होता है। इन् सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अपने बजट के अनुसार आप अपने लिए बेस्ट लैपटॉप खरीद सकते हैं।

5. क्या मैं रेग्यूलर लैपटॉप पर गेम खेल सकता हूं?

हां, आप नॉन-गेमिंग लैपटॉप पर भी गेम खेल सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने गेम को उस तरह से खेलना चाहते हैं, जिस तरह से वे डिजाइन किए गए हैं, तो आपको गेमिंग लैपटॉप को लेने की सलाह दी जाती है। इसके लिए ऑनलाइन बहुत सारे Best Laptops In India मौजूद हैं।

6.आंखों के लिए कौन सी लैपटॉप स्क्रीन अच्छी है?

OLED लैपटॉप का उपयोग करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पारंपरिक LCD स्क्रीन की तुलना में आपकी आंखों पर पड़ने वाले नीले प्रकाश के प्रभाव को काफी कम कर देता है।

डिस्क्लेमर : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।