Move to Jagran APP

Best Solar Inverters In India: बिना बिजली का बिल दिए नॉनस्टॉप चलाइए टीवी और पंखा, कीमत फोन से भी है सस्ता

Best Solar Inverters In India - एक सोलर इन्वर्टर आम इन्वर्टर से बहुत अलग होते हैं क्योंकि इन्हें चार्ज करने के लिए बिजली की जरूरत नहीं होती है बल्कि ये धूप से ही चार्ज हो जाते हैं और बेहतर पावर बैकअप देने का कार्य करते हैं।

By Deepak PandeyEdited By: Deepak PandeyPublished: Wed, 14 Dec 2022 04:41 PM (IST)Updated: Sat, 07 Jan 2023 04:48 PM (IST)
Best Solar Inverters In India: Price, Features and Specifications

Best Solar Inverters In India: ऊर्जा की दुनिया में सोलर तकनीक ने नई क्रांति ला दी है और आज आलम यह है कि हम इनका इस्तेमाल अपने घर के साथ-साथ व्यवसायिक गतिविधियों के लिए भी कर रहे हैं। आज के दौर में यह तकनीक वैकल्पिक ऊर्जा के नए रास्तों को खोलने के साथ-साथ बिजली की भारी बचत करने का तरीका बनकर भी उभरा है। लोग बड़े स्तर पर ही नहीं बल्कि छोटे-मोटे डिवाइस को भी चार्ज करने के लिए सोलर पावर का इस्तेमाल करने लगे हैं।

इन्हीं वैकल्पिक ऊर्जा तकनीक में एक नया तरीका सोलर इन्वर्टर भी है। अर्थात अब पावर के बैकअप के लिए आपको इनवर्टर को बिजली से चार्ज करने की जरूरत नहीं है, बल्कि यह इन्वर्टर धूप से ही चार्ज हो जाता है और इस तरह आपको कई घंटे तक का पावर बैकअप देने के साथ-साथ बिजली की बचत करने में भी मदद करता है। लिहाजा इस लेख में हम आपको Best Solar Inverters In India और Solar Inverter Price के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस विकल्प की भी जांच करेंः Best Portable Generators In India.

Best Solar Inverters In India: Price, Features and Specifications

यहां जिन Solar Inverter के बारे में जानकारी दी गई है वो कॉम्पैक्ट साइज में आते हैं और आप इनका इस्तेमाल घर में टीवी पंखा चलाने, डिवाइस को चार्ज करने और छोटी मोटी व्यवसायिक गतिविधियों के भी कर सकते हैं।

Luminous NXG 1850 Pure Sine Wave Solar Inverter

Check Now

यदि आप एक नए सोलर इन्वर्टर की तलाश कर रहे हैं तो उस Luminous Solar Inverter के साथ अपनी तलाश को खत्म करें। इस इनवर्टर को ISOT तकनीक यानी इंटेलिजेंट सोलर ऑप्टिमाइजेशन तकनीक के साथ पेश किया जाता है, जो कि प्रति दिन 1.5 से 3 यूनिट बिजली की बचत करता है। Luminous Solar Inverter Price: Rs 12,625.

प्रमुख खासियत

  • घर और ऑफिस के लिए आदर्श
  • इंटेलिजेंट सोलर ऑप्टिमाइजेशन तकनीक
  • 150Ah की 2 सौर बैटरी के साथ कैपेबल

Smarten Superb 2500VA Solar Inverter

Check Now

Best Solar Inverters In India की लिस्ट में Smarten Solar Inverter भी एक प्रमुख दावेदार है। इसे आपके लिए 1750 वॉट की क्षमता व 200Ah की क्षमता वाली बैटरी के साथ पेश किया जाता है। इसे एलसीडी डिस्प्ले के साथ पेश किया जाता है और इसे कुशलता पूर्वक कार्य के लिए एडवांस डीएसपी कंट्रोलर दिया गया है। Smarten Solar Inverter Price: Rs 15,650.

प्रमुख खासियत

  • एडवांस डीएसपी कंट्रोलर
  • 200Ah की क्षमता वाली बैटरी
  • 1800 वाट तक के पैनलों का समर्थन

UTL Gamma Plus rMPPT Solar Hybrid Inverter

Check Now

इस UTL Solar Hybrid Inverter को आपके लिए 1000 वॉट और 150Ah की बैटरी के साथ पेश किया जाता है और यह नए तकनीक के साथ लैस है और 94% ज्यादा दक्षता वाले rMPPT चार्ज कंट्रोलर के साथ आता है। इसे बेहतर यूजर इंटरफेस के लिए मल्टीकलर एलसीडी के साथ डिजाइन किया गया है। UTL Solar Inverter Price: Rs 12,499.

प्रमुख खासियत

  • मैक्सिमम पावर पॉइंट ट्रैकर
  • 150Ah की क्षमता वाली बैटरी
  • घर और ऑफिस के लिए आदर्श

V-Guard Smart Pro 1200 S Solar Inverter

Check Now

Best Solar Inverters In India की लिस्ट का यह V Guard Solar Inverter का सबसे किफायती विकल्प है, जिसे वाई-फाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसी सुविधाओं के साथ पेश किया जाता है। इसे एलईडी टीवी, पंखा, ईईएसएल एलईडी बल्ब, सीएफएल, ट्यूब लाइट, इन्वर्टर रेफ्रिजरेटर (320 लीटर तक) और मिक्सर (750W* तक) आदि चलाया जा सकता है। V Guard Solar Inverter Price: Rs 9,064.

प्रमुख खासियत

  • वाई-फाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी
  • 30 प्रतिशत ज्यादा फास्ट चार्जिंग
  • टीवी, पंखा और फ्रिज के लिए उपयुक्त

Flin Energy Flinslim Lite Solar Hybrid Inverter

Check Now

स्लिम डिज़ाइन, हल्क वज़न और दीवार पर लगाने योग्य जैसी सुविधा के आने वाला यह Flin Solar Hybrid Inverter भी एक शानदार विकल्प होने वाला है। इस सोलर इनवर्टर को 1500W की क्षमता है। 93% की जबरदस्त कैपिसिटी के साथ आने वाला यह साइन वेव हाइब्रिड इन्वर्टर है। Flin Solar Hybrid Inverter Price: Rs 35,500.

प्रमुख खासियत

  • 1500W की क्षमता
  • 93% की पीक दक्षता
  • स्लिम डिजाइन और हल्का वजन

सभी विकल्पों को यहां देखें: Best Solar Inverters In India.

Disclaimer: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं थे। यहां कीमतें अमेज़ॅन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.