Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सबसे कम बिजली की खपत करते हैं ये 5 Star Refrigerators, 15000 की शुरूआती कीमत में है हर फैमिली की बजट में फिट

यहां आपको सबसे कम बिजली की खपत करने वाले सबसे Best Refrigerators के बारे में बताया है जिन्हें आप मात्र 15000 की शुरूआती कीमत में है अभी अमेज़न पर घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं। ये बेस्ट 5 स्टार रेफ्रिजरेटर्स बिजली की बचत के साथ-साथ बना हुए खाने को गर्मीयों में खराब होने से भी बचाते है और आपको ठंडे-ठंडे चिल्ड पानी का भी मजा देने का काम करते है।

By Chhaya Sharma Edited By: Chhaya Sharma Updated: Fri, 26 Apr 2024 03:20 PM (IST)
Hero Image
Best 5 Star Refrigerators ( बेस्ट 5 स्टार रेफ्रिजरेटर)

क्या सबसे कम बीजली की खपत वाले बेस्ट रेफ्रिजरेटर की तलाश कर रहे हैं? तो हम आपके लिए लाए हैं यहां सबसे बेस्ट 5 स्टार रेफ्रिजरेटर्स के ऑप्शन, जो बिजली की बचत के लिए सबसे बेस्ट माने जाता हैं। इन बेस्ट रेफ्रिजरेटर इन इंडिया को आप बिजली की बचत के साथ-साथ गर्मियों में बने हुए खाने और फल-सब्जियों को खराब होने से बचाने का भी काम करते हैं। सैमसंग, एलजी, गोदरेज और व्हर्लपूल के ये सबसे बेस्ट 5 स्टार रेफ्रिजरेटर्स को आप अमेज़न पर मात्र 15000 की शुरूआती कीमत में घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं।

यहां दिये गए सभी बेस्ट 5 स्टार रेफ्रिजरेटर्स में आपको इन्वर्टर कंप्रेसर टेक्नोलॉजी मिलती, जो बिजली की बचत के लिए सबसे बेस्ट मानी जाती हैं। हाई कूलिंग वाले इन बेस्ट रेफ्रिजरेटर में आप बने हुए खाने को 1 से 2 दिन तक और फल सब्जियों को हफ्तेभर तर फ्रेश रख सकते हैं। इन साइड बाय साइड रेफ्रिजरेटर, सिंगल डोर Refrigerator और डबल डोर रेफ्रिजर्टर में आपको फैमिली साइज के अनुसार कई अलग-अलग साइज की क्षमता मिलती है, जिसे आप अपनी सुविधा और पसंद के अनुसार खरीद सकते हैं। इसके अलावा इन बेस्ट रेफ्रिजरेटर इन इंडिया का स्टाइलिश डिजाइन और अट्रैक्टिव लुक आपकी रसोई को मॉर्डन बनाने का काम करते हैं। तो चलिए नजर डालते हैं यहां दिये गये सैमसंग, एलजी, गोदरेज और व्हर्लपूल के सबसे बेस्ट 5 स्टार रेफ्रिजरेटर्स प्राइस की जानकारी पर।

Best 5 Star Refrigerators ( बेस्ट 5 स्टार रेफ्रिजटर्स)

यहां आपको LG, Samsung, Whirlpool, Godrej और Panasonic जैसे रेफ्रिजरेटर ब्रांड के सबसे बेस्ट 5 स्टार रेफ्रिजरेटर्स के बारे में बताया गया है, जो बेहद कम बिजली की खपत करते हैं। इन Best Refrigerator In India में आपको तेजी से बर्फ जमाने के लिए फास्ट आईस मेकिंग फीचर मिलती हैं। इसके अलावा ये साइड बाय साइड रेफ्रिजरेटर, सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर और डबल डोर रेफ्रिजर्टर में आपको ऑटो डिफ्रॉस्ट फीचर और एंटी बैक्टीरियल फिल्टर भी मिलता है।

1. LG 185 L 5 Star Inverter Direct-Cool Single Door Refrigerator

भारत में सबसे ज्यादा खरीदें जाने वाला यह एलजी रेफ्रिजरेटर अपनी हाई कूलिंग से आपके खाने पीने का समान को लंबे समय तक फ्रेश रखता हैं, इसी वजह से इस सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर को अमेज़न पर यूजर्स ने टॉप रेटिंग दी हैं।

यह एलजी रेफ्रिजरेटर 185 लीटर की क्षमता के साथ आता है, जो बिजलती की बचत के लिए सबसे बेस्ट हैं। इसके अलावा इस Best Refrigerator इन इंडिया में आपको फास्ट आइस मेकिंग फीचर भी मिलता है, जो तेजी से बर्फ जमाने के लिए सबसे बेस्ट हैं। इस बेस्ट रेफ्रिजरेटर के यूज से बिजली की खपत ज्यादा नहीं होती है। इस सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर का स्टाइलिश लुक आपकी रसोई को मॉर्डन बनाता है। LG Refrigerator Price: Rs 17,690.

LG Refrigerator के स्पेसिफिकेशन

  1. प्रोडक्ट डायमेंशन - 65D x 53.4W x 127.7H सेंटीमीटर
  2. कॉन्फ़िगरेशन - फ्रिजर ऑन टॉप
  3. फूड कैपेसिटी- 169लीटर
  4. फ्रीजर कैपेसिटी-16 लीटर
  5. स्पेशल फीचर - लार्ज वेजिटेबल बॉक्स

क्यों खरीदें?

  • 185 लिटर की क्षमता
  • मजूबत ग्लास शेल्फ
  • 5 स्टार एनर्जी रेटिंग
  • फास्ट कूलिंग

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं बताई गई है।

2. Whirlpool 260 L 5 Star Frost Free MultiDoor, Double Door Refrigerator

हाई कूलिंग वाला यह व्हर्लपूल रेफ्रिजरेटर लोगों को काफई ज्यादा पसंद हैं। इस डबल डोर रेफ्रिजरेटर में आपको 260 लीटर की क्षमता मिलती है, जो मीडियम साइज की फैमिली के लिए बेस्ट हैं।

इस व्हर्लपूल रेफ्रिजरेटर में आपको ऑटो डिफ्रॉस्ट फीचर मिलती है, जो फ्रीजर से बर्फ को पिघला कर फ्रिज की अंदर की सफाई को बनाये रखने का काम करता हैं। इस Double Door Refrigerator के मजबूत ग्लास शेल्फ में आप पानी और दुध की बोतल रख सकते हैं। इसके अलावा यह 5 स्टार रेफ्रिजरेटर बिजली की बचत के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं, इसी वजह यह बेस्ट रेफ्रिजरेटर लोगों को काफी ज्यादा पसंद है। Whirlpool Refrigerator Price: Rs 28,250.

Whirlpool Refrigerator के स्पेसिफिकेशन

  1. प्रोडक्ट डायमेंशन - 5.59 x 6.87 x 17.73 मीटर
  2. कॉन्फ़िगरेशन - फ्रीजर-ऑन-टॉप
  3. फ्रिज कैपेसिटी- 260 लीटर
  4. स्पेशल फीचर - कन्वर्टिबल

क्यों खरीदें?

  • ऑटो डिफ्रॉस्ट फीचर
  • 260 लीटर की क्षमता
  • आइसक्रीम ट्रे
  • 5 स्टार एनर्जी रेटिंग

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं बताई गई है।

और पढें: 10 Best Refrigerators in India (भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ रेफ्रिजरेटर)

3. Samsung 215 L, 5 Star, Digital Inverter, Direct-Cool Single Door Refrigerator

डिजिटल इन्वर्टर टेक्नोलॉजी के साथ आने वाला यह सैमस्ंग रेफ्रिजरेटर सबसे कम बिजली की खपत करता हैं, इसी वजह से इस सिंगलर डोर रेफ्रिजरेटर को भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और खरीदा जाता हैं।

इस सैमसंग रेफ्रिजरेटर में आपको एंटी बैक्टीरियल फिल्टर मिलती है, जो फ्रिज के अंदर के सभी बैक्टीरिया को खतम करने का कम करती हैं। इस Best Refrigerator In India में आप आसानी से बना हुआ खाना 1 से 2 दिन तक और फल सब्जियों को हफ्तेभर तर फ्रेश रख सकते हैं। इसके अलावा यह 5 स्टार रेफ्रिजरेटर एंटी बैक्टीरियल गैस्केट, डिजिटल टेंपरेचर कंट्रोलर, ऑटो एक्सप्रेस कूलिंग, पावर कूल, इको मोड और ई-डीफ्रॉस्ट जैसे शानदार फीचर के साथ आता है, इस वजह से इस सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर को यूजर्स ने टॉप रेटिंग दी है। Samsung Refrigerator Price: Rs 20,490.

Samsung Refrigerator के स्पेसिफिकेशन

  1. प्रोडक्ट डायमेंशन - 71.6D x 57.8W x 144.5H सेंटीमीटर
  2. कॉन्फ़िगरेशन - सिंगल
  3. फूड कैपेसिटी- 195लीटर
  4. फ्रीजर कैपेसिटी- 18 लीटर
  5. स्पेशल फीचर - डिजिटल टेंपरेचर कंट्रोलर

क्यों खरीदें?

  • 5 स्टार एनर्जी रेटिंग
  • एंटी बैक्टीरियल गैस्केट
  • 215 लीटर की क्षमता
  • ऑटो एक्सप्रेस कूलिंग

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं बताई गई है।

4. Panasonic 584 L 5 Star Frost Free With Inverter Side By Side Refrigerator

बड़ी फैमिली के लिए बना यह पैनासोनिक रेफ्रिजरेटर 584 लीटर की क्षमता के साथ आता हैं। इस साइड बाय साइड रेफ्रिजरेटर को आप ऑफिस दुकान बड़े फुड स्टोर जैसी सभी जगहों के लिए भी खरीद सकते हैं।

इस पैनासोनिक रेफ्रिजरेटर में आपको क्विक कूलिंग मोड, क्विक फ्रीजर मोड और वेकेशन मेड जैसे स्पेशल फीचर मिलते हैं, जिसे आप अपने अनुसार कभी भी यूज कर सकते हैं। इसके अलावा यह Side By Side Refrigerator वाई फआई कनेक्टिविटी के साथ आता है, जिसकी मदद से आप इस बेस्ट रेफ्रिजरेटर को आसानी से अपने स्मार्टफोन से कंट्रोल कर सकते हैं। इस 5 स्टार रेफ्रिजरेटर में आपको डबल सब्जी बॉक्स, ट्रिपल ट्विस्ट आइस ट्रे , इंटिरियर एनर्जी सेविंग एलईडी लाइट मिलती है। Panasonic Refrigerator Price: Rs 64,999

Panasonic Refrigerator के स्पेसिफिकेशन

  1. प्रोडक्ट डायमेंशन - 29.3D x 35.2W x 70.4H सेंटीमीटर
  2. कॉन्फ़िगरेशन - साइड बाय साइड
  3. फूड कैपेसिटी- 374 लीटर
  4. फ्रीजर कैपेसिटी- ‎210 लीटर
  5. स्पेशल फीचर - |ट्रिपल ट्विस्ट आइस ट्रे

क्यों खरीदें?

  • ऑटो-डीफ्रॉस्ट फ़ंक्शन
  • मजबूत ग्लास शेल्फ
  • 5 स्टार एंर्जी रेटिंग
  • 584 लीटर की क्षमता

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं बताई गई है।

5. Godrej 180 L 5 Star Turbo Cooling Technology, Single Door Refrigerator

एडवांस फीचर्स वाला यह गोदरेज रेफ्रिजरेटर कीफायती कीमत में आने वाला सबसे बेस्ट सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर में से एक हैं। इस 5 स्टार रेफ्रिजरेटर को आप आसानी से अमेज़न पर घर बैठे ऑर्डर कर सकते है।

इस गोदरेज रेफ्रिजरेटर में आपको मजबूत ग्लास से बने शैल्फ मिलते है, जिनपर आप फल- सब्जियां और दुध दहीं आदी सभी समान आसानी से रख सकते हैं। इसके अलावा इस बेस्ट Best Refrigerator इन इंडिया 180 लीटर की क्षमता के साथ आता है, जो छोटी फैमिली के लिए बेस्ट हैं। इस सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर में आप 24 दिन तक अपनी फल सब्जियों को फ्रेश रख सकते हैं। Godrej Refrigerator Price : Rs 15,990

Godrej Refrigerator के स्पेसिफिकेशन

  1. प्रोडक्ट डायमेंशन - 66.5D x 57.5W x 130H सेंटीमीटर
  2. कॉन्फ़िगरेशन - सिंगल
  3. फूड कैपेसिटी- ‎163.5 लीटर
  4. फ्रीजर कैपेसिटी- ‎‎16.5 लीटर
  5. स्पेशल फीचर - 24 दिन फार्म फ्रेशनेस

क्यों खरीदें?

  • 5 स्टार एनर्जी रेटिंग
  • हाई कूलिंग पावर
  • 180 लीटर की क्षमता
  • स्टाइलिश लुक

क्यों ना खरीदें?

  • कोई कमी नहीं बताई गई है।

Best 5 Star Refrigerators : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ: बेस्ट 5 स्टार रेफ्रिजटर्स के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. 2024 में फ्रिज का रेट क्या चल रहा है?

2024 में Best Refrigerators In India की कीमत ₹9,000 से ₹50,000 के बिच में है। इस प्राइस रेंज में आपको मजबूत क्वालिटी और हाई कूलिंग पावर वाले रेफ्रीजिरेटर मिल जायेंगे, जो बिजली बचाते करते हैं और आपके खाने को लंबे समय तक फ्रेश रखते हैं।

2. कौन सा रेफ्रिजरेटर बिजली की बचत के लिए सबसे अच्छा है?

5 स्टार एनर्जी रेटिंग वाले Single Door Refrigerator बिजली की बचत के लिए सबसे अच्छा होता है

3. डबल डोर फ्रिज की लाइफ कितने साल की होती है?

एक अच्छे Double Door Refrigerator की उम्र करीबन 10 से 15 साल तक की होती है।

4. साइड बाय साइड रेफ्रिजरेटर पर कितने साल की वारंटी मिलती है?

सैमंसग के Side by Side Refrigerator पर 2 वर्ष की वारंटी मिलती है और मोटर पर वारंटी 5, 10 या 11 साल की वारंटी मिलती है।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।