Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में सबसे अच्छा फ्रिज कौन सी कंपनी का है? यहां देखे 10 Refrigerators की लिस्ट

अगर जानना चाहते हैं कि भारत में फ्रिज के लिए सबसे अच्छा ब्रांड कौन सा है? या सबसे अच्छा रेफ्रिजरेटर कौन सा है ? तो आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं। इसमें आपको सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर से लेकर डबल डोर रेफ्रिजरेटर तक के सभी बेस्ट ऑप्शन दिये गये हैं जो कि आपकी जरूरत के अनुकुल हैं और आपके बजट में भी आते हैं।

By Chhaya SharmaEdited By: Chhaya SharmaUpdated: Mon, 05 Jun 2023 05:34 PM (IST)
Hero Image
Best Refrigerators Brands In India Image: Cover

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में Fridge एक ऐसा उपकरण है, जो हमारे रोजमर्रा के कई कामों को आसान बनाता है। रेफ्रिजरेटर की मदद से आप बर्फ जमाना, पानी ठंडा करना और फल, सब्जी अंडे, दूध मक्कखन आदी को खराब होने की चिंता से मुक्त आसानी से स्टोर कर के हफ्तेभर रख सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी एक अच्छा रेफ्रिजरेटर लेना चाहते हैं और आपको नहीं पता कि सबसे अच्छा फ्रिज कौन सा है? तो आप हमारे इस आर्टिकल की मदद से जान सकते हैं। यहां हम आपके लिए लाये हैं सबसे फेमस ब्रांड के 10 Best Refrigerators In India की लिस्ट।

दरअसल, Refrigerator एक ऐसा उपकरण हैं जिसे बार बार नही खरीदा जाता, तो ऐसे में इसे खरीदते समय कई चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जैसे रेफ्रिजरेटर की कीमत कितनी होती है? फ्रिज के लिए कौन सी कंपनी सबसे अच्छी है? फ्रिज में कितनी जगह अच्छी रहती है? परिवार के साइज के अनुसार कौन सा रेफ्रिजरेटर सबसे अच्छा रहेगा? इन सभी बातों का ध्यान रखना रेफ्रिजरेटर खरीदते समय रखना बहुत जरूरी हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हमने इस आर्टिकल में आपको 10 सबसे बेहतरीन फ्रिज और Best Fridge Brands In India के बारे में बताया है।

Best Refrigerators: प्राइस, फीचर्स और क्वालिटी

रेफ्रिजरेटर में 3 प्रकार आते हैं सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर, डबल डोर रेफ्रिजरेटर और साइड बाय साइड रेफ्रिजरेट, इन Refrigerator में आपको हर फैमिली के हिसाब से जगह मिलती है। वहीं सिंगर डोर फ्रिज 10,000 से लेकर 18000 तक के आते हैं, डबल डोर रेफ्रिजरेटर 20000 से 30000 तक के आते हैं और साइड बाय साइड रेफ्रिजरेट की कीमत 45000 से लेकर 3 लाख तक होती हैं। इन Fridge को आप अपने बजट के अनुसार चुन सकते हैं। इसके अलावा फ्रिज के लिए सबसे अच्छा ब्रांड कौन सा हैं? इसकी बात करे तो बता दे कि भारत में रेफ्रिजरेटर के लिए सबसे अच्छे ब्रान्ड्स ऐलजी, सैमसंग, गोदरेज, व्हर्लपूल और हायर हैं, क्योंकि इन्हें भारत में लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता हैं।

1. Haier 190L 4 Star Direct Cool Single Door Refrigerator

इस हायर रेफ्रिजरेटर की क्वालिटी बहुत मजबूत है, जिसकी वजह से इसे Best Refrigerator In India में गिना जाता हैं। यह बिना खराब हुए सालो साल चलता हैं। यह फ्रिज आपकी किचन को काफी स्टाइलिश लुक भी देता हैं।

इस सिंगर डोर रेफ्रिजरेटर में आपको 190 लीटर की क्षमता मिलती है। जिसमें खाना रखने के लिए 176 लीटर और फ्रिजर के लिए ‎14 लीटर मिलती है। यह आपके बिजली की बचत करने में मददगार है। Haier Refrigerator Price : Rs 15,090.

2. LG 242 L 3 Star Smart Inverter Frost-Free Double Door Refrigerator

इस एलजी डबल डोर रेफ्रिजरेटर के मटेरियल की क्वालिटी बहुत टॉप क्लास है। यह जल्दी खराब नहीं होता और लम्बे समय तक चलता हैं। इसमें ऑटो डिफ्रॉस्ट फ़ंक्शन भी मिलता है।

इस Best Refrigerator In India में आपको 242 लीटर की क्षमता के साथ आता है, जो किसी भी फैमिली के लिए एकदम बेस्ट हैं। इसका लुक काफी क्लासी है। LG Refrigerator Price: Rs 24,990.

3. Samsung 253 L 3 Star Digital Inverter Direct Cool Single Door Refrigerator

यह सैमसंग रेफ्रिजरेटर 253 लीटर की क्षमता के साथ आता हैं, जिसमें आपको खाना रखने के लिए 242 लीटर और फ्रीजर के लिए 184 लिटर मिलता है। यह किसी भी छोटी फैमिली के लिए सही चुनाव है।

इस सिंगल डोर फ्रिज की वजह से सैमसंग का नाम Best Fridge Brand In India में शुमार है। क्योंकि इसकी कुलिंग पावर काफी जबरदस्त हैं, जिसकी वजह से आपका खाना काफी समय तक फ्रेश और बैक्टीरिया फ्री रहता है। Samsung Refrigerator Price: Rs 24690.

4. Whirlpool 240 L Frost Free Multi-Door Refrigerator

इस व्हर्लपूल फ्रिज 240 लीटर की क्षमता के साथ आता है। इस मल्टी डोर रेफ्र्जरेटर को मजबूत क्वालिटी के मटेरियल से बनाया है। इसे यूजर्स ने अमेज़न पर काफी अच्छी रेटिंग मिली है।

इस Best Refrigerator In India में आपको ऑटो डिफ्रॉस्ट फ़ंक्शन भी मिलता है, जो रेफ्रिजरेटरर में जमें बर्फ को आसानी से पिघला कर साफ कर देता है। यह किसी भी फैमिली के लिए एकदम परफेक्ट हैं। Whirlpool Refrigerator Price: Rs 25,700.

5. LG 185 L 5 Star Inverter Direct-Cool Single Door Refrigerator

इस एलजी फ्रिज की वजह से इस ब्रांड का नाम Best Refrigerator Brand In India में आता हैं। इसकी मटेरियल क्वालिटी बहुत अच्छी है, जिसकी वजह से इसकी लाइफ लाइन काफी अच्छी है। यह दिखनें मे बहुत स्टाइलिश हैं।

इस रेफ्रिजरेटर में आपको 185 लीटर की क्षमता मिलती है। जिसमें खाना रखने के लिए 169 लीटर और फ्रिजर के लिए 16 लीटर मिलती है। यह सिंगर डोर फ्रिज आपके बिजली की खपत को भी बचाता हैं। LG Refrigerator Price : Rs 16,990.

6. Samsung 183 L 2 Star Digital Inverter Direct Cool Single Door Refrigerator

यह सैमसंग रेफ्रिजरेटर यूजर्स द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाले फ्रिज में से एक है। यह Best Fridge In India 183 लीटर की क्षमता के साथ आता है, जो कपल और कुंवारे लोगों के लिए एक सही है।

इस सैमसंग रेफ्रिजरेटर में आपको खाना रखने के लिए 165 लीटर और फ्रीजर के लिए 18 लीटर मिलता है। इस सिंगर डोर रेफ्रिजरेटर का लुक काफी अच्छ है। इसे आसानी से घर पर साफ भी किया जा सकता है। Samsung Refrigerator Price: Rs 13,490.

7. Godrej 180 L 4 Star Single Door Refrigerator

यह गोदरेज रेफ्रिजरेटर की वजह से इस ब्राड का नाम Best Fridge Brand In India की लिस्ट में शामिल है। इसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया गाया है, क्योंकि यह सिंगर डोर फ्रिज हर फेमिली के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। यह लुक में भी काफी स्टाइलिश है।

इस फ्रिज में आपको 180 लीटर का स्पेस मिल रहा है, जिसमें खाना रखने के लिए 163.5 लीटर और फ्रीजर के लिए 16.5 लीटर मिलता है। इसमें आपको एंटी बैक्टिरियल गॉस्केट मिलता हैं , जो खाने को हफ्तेभर फ्रेश रखता है। Godrej Refrigerator Price: Rs 14,840.

8. Whirlpool 184 L 3 Star Direct-Cool Single Door Refrigerator

इस रेफ्रिजरेटर की क्वालिटी बहुत अच्छी है। जिसकी वजह से यह Best Fridge In India लम्बें समय तक चलते हैं और जल्दी खराब भी नहीं होता। यह कुंवारे लोगों के लिए बेस्ट हैं।

यह व्हर्लपूल सिंगल डोर फ्रिजअपनी जबरदस्त कुलिंग पावर की वजह से फेमस हैं। यह आपके खाने को लम्बें समय तक फ्रेश रखता हैं। इसमें आपको 184 लीटर की क्षमता मिलती है। यह बिजली की बचत करता हैं। Whirlpool Refrigerator Price: Rs 13,390.

9. LG 322 L 3 Star Smart Inverter Wi-Fi Frost-Free Double Door Refrigerator

इस नये एलजी रेफ्रिजरेटर में आपको शानदार फीचर्स मिलते हैं, जिसकी वजह से इसे लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इस फ्रिज की वजह से इस ब्रांड का नाम Best Refrigerator Brand In India की सूची में आता हैं। यह दिखने में काफी स्टाइलिश और एलिगेंट लुक देते है।

इस एलजी फ्रिज में आपको ऑटो डिफ्रॉस्ट फ़ंक्शन मिलता है। इसकी जबरदस्त फीचर्स 14 दिनों तक आपके खाने में ताजगी बनाए रखते है। इस डबल डोर रेफ्रिजरेटर को हाइजिन फ्रेश प्लस के साथ पेश किया गया है। LG Refrigerator Price: Rs 39,990.

10. Samsung 253 L 3 Star with Inverter Double Door Refrigerator

यह सैमसंग फ्रिज सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाला रेफ्रिजरेटर है। जो हर फैमिली के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन है। इस का जबरदस्त लुक और शानदार फीचर्स किसी का भी दिल जीत लेते हैं।

इस Best Refrigerator In India में आपको 253 लीटर की क्षमता मिलती हैं। यह रेफ्रिजरेटर ऑटो डिफ्रॉस्ट फ़ंक्शन जैसे जबरदस्त फीचर्स के साथ आता है। इसमें आपकी जरूरत के अनुसार 5 कनवर्टिबल मोड मिलते हैं। Samsung Refrigerator Price: Rs 24,990.

fAQ: Best Refrigerator

1. कौन से ब्रांड का फ्रिज खरीदना अच्छा रहत है?

वैसे तो भारत में बहुत सारे Refrigerator Brands हैं, लेकिन सबसे ज्यादा पसंद ऐलजी, सैमसंग, गोदरेज, व्हर्लपूल और हायर को किया जाता है।

2. अच्छे रेफ्रिजरेटर की किमत क्या है

हर फ्रिज की कीमत अलग होती हैं यह आपके बजट पर निर्भर करता हैं आप कौन सा रेफ्रिजरेटर लेना चाहते है और कौन सी कंपनी का रेफ्रिजरेटर ले रहे हैं। वैसे फ्रिज की कीमत 10,000 से शुरू होकर 3 लाख तक होती है।

3. रेफ्रिजरेटर की केयर करने का सही तरीका क्या है?

फ्रिज को हमेशा ऑन कर के रखना चाहिए। हर हफ्ते फ्रिज को सही से साफ करें। फ्रिज को साफ करते समय ही रेफ्रिजरेटर को ऑफ करें। फ्रिज से बर्फ निकालते समय किसी भी नुकीली चीज का इस्तेमाल न करें। वॉल्टेड के उतार चढ़ाव ज्यादा या कम होने पर स्टेप्लाइजर का यूज करें।

4. 2 स्टार और 3 स्टार रेफ्रिजरेटर की खासियत क्या है?

2 स्टार और 3 स्टार रेफ्रिजरेटर के बीच ऊर्जा की बचत का स्तर है। 3-स्टार fridge 2 स्टार की तुलना में बहुत अधिक ऊर्जा बचाता है। हालांकि इसकी कीमत अधिक है, लेकिन भविष्य के लिए एक सही निवेश है।

Best Refrigerators: विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।