Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डॉल्बी विजन के साथ ये Best LED TV मचा रही हैं तबाही, मामूली टीवी से कई गुना जबरदस्त होता है एंटरटेनमेंट

Best LED TV with Dolby Vision - आमतौर पर जब हम स्मार्ट सुविधाओं वाली एक नई स्मार्ट टीवी को खरीदने जाते हैं तो अक्सर उसके ऑडियो या वीडियो के लिए डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस का जिक्र होता है। वास्तव में ये दोनों एक एडवांस इमेजिंग तकनीक है जो विस्तृत रंगों के साथ हाई डायनेमिक रेंज और ऑडियो क्वालिटी देता है।

By Deepak Kumar Pandey Edited By: Deepak Kumar Pandey Updated: Thu, 26 Jan 2023 12:00 PM (IST)
Hero Image
Best LED TV with Dolby Vision: Theater like entertainment

Best LED TV with Dolby Vision: पिछले कुछ सालों में टीवी सेगमेंट में तकनीक का काफी विस्तार हुआ है और डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस तकनीक के साथ इनकी ऑडियो और वीडियो क्वालिटी में सुधार हुआ है। वास्तव में डॉल्बी विजन तकनीक किस टीवी के ऑडियो आर्किटेक्चर के साथ मिलकर साउंड और विजुअल का सामंजस्य बनाती है और बेहतर सिनेमाई अनुभव देता है। इसलिए इस तकनीक के साथ आने वाले Television सेट पर निवेश करना एक सही फैसला है।

ऐसे में यदि आप अपने लिए चाहने वाले किसी भी तकनीकी उत्साही के लिए एक सार्थक निवेश है। लिहाजा हम यहां पर आपके लिए Best LED TV with Dolby Vision और Smart TV Price की लिस्ट लेकर आए हैं, ताकि आपको खरीददारी करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। बताने की जरूरत नहीं है कि ये टेलीविजन सेट वर्तमान की सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ लैस हैं और आपको घर पर ही थिएटर जैसा माहौल देने का कार्य करते हैं।

Sony Google TV Under 50000 की करें जांच.

Best LED TV with Dolby Vision: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

आपको बता दें भारत में बहुत सारे ब्रांड हैं, जो अपने Television सेट को डॉल्बी एटमस और डॉल्बी विजन के साथ पेश करते हैं, लेकिन यहां पर हम आपको कुछ चुनिंदा विकल्प के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

1. Haier 165 cm (65 inches) 4K Smart LED Google TV

गूगल टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला यह 65 इंच लोगों को टीवी घर पर ही सिनेमा हाल जैसा आनंद देता है और इसे एचडी रेजोल्यूशन के साथ क्रिस्टल कलर दिया गया हैे, जो कि ओवरआल अनुभव को परफेक्ट बनाता है। इस Television सेट को हाई डायनामिक रेंज कलर, बेहतर ब्राइटनेस और उत्कृष्ट कंट्रास्ट मिलता है, जो पिक्चर क्वालिटी को ज्यादा यथार्थवादी बनाता है। यह टीवी सेट ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस, HDMI और USB सोर्स के साथ HDR कंटेंट को भी सपोर्ट करता है। Haier Smart TV Price: Rs 57,990.

प्रमुख हाइलाइट

  • 30 वॉट का स्पीकर
  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840x2160 की 4K रेजोल्यूशन

2. Xiaomi 138.8 cm (55 inches) 4K Ultra HD Smart Android OLED TV

OLED पैनल के साथ आने वाले इस Xiaomi Android TV को यूजर्स ने 4.3 स्टार की रेटिंग दी है और इसे भारत में बहुत पसंद किया जाता है। इस 55 Inch TV को Google TV, वॉचलिस्ट, गूगल असिस्टेंट, फार फिल्ड वॉइस कंट्रोल, क्रोमकास्ट, माइराकास्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। यह 4K TV प्राइम वीडियो, यूट्यूब, सोनीलिव, जियोसिनेमा और हॉटस्टार सपोर्ट करता है। Xiaomi Smart TV Price: Rs 99,999.

प्रमुख हाइलाइट

  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840 x 2160 की 4K रेजोल्यूशन
  • डॉल्बी एटमस के साथ 30 वॉट का साउंड

3. Sony Bravia 108 cm (43 inches) 4K Ultra HD Smart LED Google TV

बात Best LED TV with Dolby Vision को लेकर हो रही हो और बात Sony Google TV की ना हो, ऐसा संभव नहीं है। इस 43 Inch Smart TV को लोग बहुत पसंद करते हैं और यूजर्स ने इसे 4.8 स्टार की रेटिंग दी है। यह LED TV गूगल टीवी, वॉचलिस्ट, वॉइस सर्च, गूगल प्ले और क्रोमकास्ट के साथ जैसे फीचर्स के साथ आती है और नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो आदि को सपोर्ट करता है। Sony LED TV Price: Rs 62,990.

प्रमुख हाइलाइट

  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840 x 2160 की 4K रेजोल्यूशन
  • डॉल्बी एटमस के साथ 30 वॉट का साउंड

4. Hisense 126 cm (50 inches) 4K Ultra HD Smart LED Google TV

बेजललेस सीरीज वाली इस Hisense 4K TV को 50 इंच की स्क्रीन साइज के साथ पेश किया जाता है और देश में इसे बहुत पसंद किया जाता है। इस Google TV में आप अपने पसंदीदा चैनल को देखने के साथ-साथ नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, जी5, इरोज नाउ, सोनीलिव, यूट्यूब, हंगामा और हॉटस्टार जैसे OTT प्लेटफार्म का भी आनंद ले सकते हैं। Hisense Smart TV Price: Rs 40,999.

प्रमुख हाइलाइट

  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840 x 2160 की 4K रेजोल्यूशन
  • डॉल्बी एटमस के साथ 24 वॉट का साउंड

5. TCL 139 cm (55 inches) 4K Ultra HD Smart QLED Google TV

यूजर्स ने इस TCL QLED TV को यूजर्स ने 4.2 स्टार की दमदार रेटिंग दी है और लोग इसे बहुत पसंद करते हैं। इस 55 Inch TV को 2GB की रैम, 16GB की मेमोरी, गेम मास्टर जैसे फीचर्स के साथ पेश किया जाता है। यह Best LED TV with Dolby Vision नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और हॉटस्टार को सपोर्ट करता है। TCL Google TV Price: Rs 54,990.

प्रमुख हाइलाइट

  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840x2160 की 4K रेजोल्यूशन
  • डॉल्बी एटमस के साथ 56 वॉट का साउंड

6. Redmi 108 cm (43 inches) 4K Ultra HD Android Smart LED TV

43 इंच की स्क्रीन साइज वाली यह Redmi 4K TV को भारत में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है, जिसका अंदाजा केवल इस बात से समझा जा सकता है कि अकेले अमेजन पर 52 हजार से भी ज्यादा लोगों ने रेट किया है। यह 43 Inch Smart TV 5000 हजार से भी ज्यादा एप्लिकेशन को सपोर्ट करता है और घर पर अच्छा अनुभव देता है। Redmi LED TV Price: Rs 24,999.

प्रमुख हाइलाइट

  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840x2160 की 4K रेजोल्यूशन
  • डॉल्बी एटमस के साथ 30 वॉट का साउंड

अमेजन पर सभी Best LED TV with Dolby Vision की करें जांच.

FAQ: स्मार्ट टीवी के बारे में पूछे जानें वाले प्रश्न

1. एक Smart TV में क्या क्या चल सकता है?

स्मार्ट टीवी को इंटरनेट कनेक्शन के साथ पेश किया जाता है और अतिरिक्त फीचर्स और क्षमताओं के साथ लोग इंटरनेट, वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस, गेमिंग, सोशल मीडिया और इंटरनेट कंटेंट का आनंद ले सकते हैं।

2. एक स्मार्ट टीवी कितने समय तक चलता है?

अगर आप अपने LED TV में मैक्सिमम ब्राइटनेस पर इस्तेमाल करते हैं, तो इसकी औसत लाइफ 40,000 से 60,000 घंटे होता है। यानी आपकी स्मार्ट टीवी लगभग 4.5 से लेकर 6.8 साल तक चल सकती है।

3. किसी टीवी और स्मार्ट टीवी में क्या अंतर होता है?

एक स्मार्ट टीवी एंटीना जैसे बाहरी स्रोत बिना इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से चल सकता है और आपके कंटेंट को प्रदर्शित कर सकता है, जो कि एंड्राइड टीवी और गूगल टीवी जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम पर संचालित होता है। वहीं सामान्य टीवी में किसी ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और इसके लिए एंटिना की भी जरूरत होती है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।