Move to Jagran APP

Dolby Vision vs Dolby Atmos: किसी Smart TV में इस तकनीक का क्या है मतलब? पढ़िए कैसे मनोरंजन को बनाती हैं बेहतर

Dolby Vision Vs Dolby Atmos - अगर आपको डॉल्बी एटमॉस और डॉल्बी विजन के प्रमुख अंतर के बारे में जानकारी नहीं है और आप उसके बारे में सरल शब्दों में जानना चाहते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि इस लेख में हम आपको इन दोनों के बारे में बताने जा रहे हैं कि ये बेसकली हैं क्या और कैसे काम करते हैं।

By Edited By: Published: Tue, 01 Aug 2023 06:07 PM (IST)Updated: Fri, 15 Sep 2023 05:43 PM (IST)
Dolby Vision Vs Dolby Atmos In Smart TV: How it Works and Which is The Best TV

Dolby Vision Vs Dolby Atmos In Smart TV: टेलीविजन उद्योग ने कीमत, फीचर्स, विजुअल क्वालिटी, साउंड और तकनीक के मामले में एक लंबा सफर तय कर लिया है। यही वजह है कि वर्तमान दौर की स्मार्ट टीवी को खरीदने पर हमें न केवल शानदार पिक्चर क्वालिटी और साउंड क्वालिटी मिलती है, बल्कि हमारा टीवी देखने के अनुभव और भी बेहतरीन हो गया है। वर्तमान दौर में हमारे Television सेट Dolby Vision और Dolby Atmos के साथ आने लगे हैं, जो हमें घर पर ही थिएटर जैसा अनुभव दिलाने का कार्य करते हैं।

आपमें से बहुत सारे लोगों की जानकारी होगी कि किसी टेलीविजन सेट, स्मार्टफोन या थिएयर में डॉल्बी एटमॉस और डॉल्बी विजन क्या है, लेकिन अभी भी बहुत सारे लोग ऐसे होंगे, जिनको इस तकनीक के बारे में जानकारी  नहीं होगी। आपमें से कई लोग दोनों तकनीक के कार्य को लेकर कन्फ्यूजन में होंगे और उनकी उपयोगिता को लेकर भी अनभिज्ञ होंगे? लिहाजा हम इस लेख में आपको Dolby Vision Vs Dolby Atmos के तहत जानकारी देने जा रहे है कि ये दोनों तकनीक बेसकली क्या हैं और कैसे काम करते हैं? आइए जानते हैं।

Google TV vs Android TV के अंतर को भी समझें. 

Dolby Vision Vs Dolby Atmos: डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस में अंतर

आपको बता दें कि डॉल्बी लेबोरेटरीज को मूल रूप से डॉल्बी लैब्स के रूप में जाना जाता है, जो कि ऑडियो नॉइज में कमी, ऑडियो एन्कोडिंग-कंप्रेशन, इन्डेमिक ऑडियो और HDR इमेजिंग में विशेषज्ञता रखती है। डॉल्बी अपने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट निर्माताओं को अपनी तकनीक का लाइसेंस देती है। इसकी स्थापना साल 1965 में इंजीनियर और आविष्कारक रे डॉल्बी द्वारा की गई थी।

डॉल्बी एटमॉस का अर्थ - Meaning of Dolby Atmos

डॉल्बी एटमॉस एक तरह का साउंड तकनीक है, जिसका इस्तेमाल सिनेमाघरों, LED TV, म्यूजिक व स्मार्टफोन में किया जाता है। यह ऐसी तकनीक है, जिसके माध्यम से साउंड इम्पैक्ट आता है और जब आप किसी भी डिवाइस में अपना शो देख रहे होते हैं तो यह आवाज दायें-बाएं और ऊपर-नीचे जाता है, जिसकी वजह से आपको हर चीज साफ व स्पष्ट सुनाई देता है।


(इसे देखिए - LG 121 cm (48 inches) 4K Ultra HD Smart OLED TV Price: Rs - 69,990)

देखा जाए तो आवाज पहले के साउंड में भी आता था, लेकिन डॉल्बी एटमॉस की खासियत यह है कि अगर कार दाएं से बाएं जा रही है तो आपको आवाज भी सेम डाइरेक्शन में सुनाई देगा। ठीक इसी प्रकार अगर शो में बारिश हो रही है, तो आपको लगेगा कि यह बारिश आपके आस-पास हो रहा है। मोटा-मोटा कहें तो डॉल्बी एटमॉस में साउंड इफेक्ट को 360 डिग्री में फैलाया जाता है, जिससे यूजर्स को 3D ऑडियो का अनुभव प्राप्त होता है।

Smart TV vs Android TV के भी अंतर को समझें.

डॉल्बी एटमॉस का काम - Work Of Dolby Atmos

डॉल्बी एटमॉस के काम की बात करें तो इसकी तकनीक काफी एडवांस है, जो इसे सामान्य ऑडियो तकनीक से अलग बनाता है। इसका ऑडियो फॉर्मेट अन्य ऑडियो फॉर्मेट से काफी अलग है, जो कि इसमें ऑब्जेक्ट बेस्ट मिक्सिंग का होना है। वहीं दूसरी ओर सामान्य ऑडियो फार्मेंट में रिकॉर्डिंग के लिए चैनल बेस्ड मिक्सिंग का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें ऑडियो मिक्सेस को तय चैनल और स्पीकरों की संख्या के अनुसार ही डिज़ाइन किया जा सकता थे।


(इसे देखिए - Metz 138 cm (55 Inch) 4K UHD Smart Android OLED TV Price: Rs 68,999)

इसमें साउंड डिज़ाइनर सराउंड साउंड के लिए केवल इन तय चैनल के अनुसार ही साउंड इफेक्ट को सेट कर पाते थे। वहीं डॉल्बी एटमॉस में साउंड डिज़ाइनर इन तय चैनल तक ही सीमित नहीं रह गए हैं, बल्कि अब इंडीविजुअल ऑडियो ऑब्जेक्ट तैयार किए जा सकते हैं, जिसका अर्थ है कि ऑब्जेक्ट बेस्ड ऑडियो द्वारा मिक्सर अलग-अलग इन्वायरमेंट के अनुसार साउंड इफेक्ट तय कर सकते हैं।

डॉल्बी विजन का अर्थ - Meaning of Dolby Vision

डॉल्बी एटमॉस का संबंध जहां Smart TV, थिएटर या फिर स्मार्टफोन के ऑडियो यानी साउंड से है, वहीं डॉल्बी विजन का अर्थ विजुअल यानी वीडियो से है। डॉल्बी विजन भी डॉल्बी लेबोरेटरीज द्वारा विकसित एक हाई-डायनामिक रेंज (HDR) वीडियो तकनीक है, जिसे इमेज के कंट्रास्ट, कलर क्लेरिटी और ब्राइटनेस को बढ़ाकर वीडियो कंटेंट की पिक्चर क्वालिटी में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

(इसे देखिए - Sony Bravia 139 cm (55 inches) 4K Smart LED Google TV Price: Rs 57,990)

डॉल्बी विजन कलर और कलर की एक बड़ी सीरीज को कैप्चर करने और प्रदर्शित करने के लिए 12-बिट कलर डेप्थ और एक विस्तृत कलर गैमेट ​​​​का इस्तेमाल करता है, जो ज्यादा जीवंत देखने का अनुभव प्रदान करता है। डॉल्बी विज़न को टीवी, स्ट्रीमिंग डिवाइस और ब्लू-रे प्लेयर्स की बढ़ती संख्या द्वारा सपोर्ट किया जाता है और इसे ज्यादा डेप्थ और जीवंत एंटरटेनमेंट अनुभव प्रदान करने के लिए अक्सर डॉल्बी एटमॉस जैसी अन्य ऑडियो तकनीक के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया जाता है।

QLED TV vs OLED TV के भी अंतर को समझें.

डॉल्बी विजन का कार्य - Work Of Dolby Vision

आमतौर पर जब कंटेंट तैयार किया जाता है, तो कंटेंट से संबंधित विजुअल की जानकारी मेटाडेटा में सहेजी जाती है। ज्यादा HDR और Non-HDR वीडियो स्थिर मेटाडेटा के साथ आते हैं। इसका मतलब यह है कि जब एचडीआर 'स्टैटिक' जानकारी का इस्तेमाल करता है, तो पूरी फिल्म एक ब्राइट लेवल पर सेट होती है, जिसका अर्थ है कि यह तब भी नहीं बदलता है, भले ही विजुअल कम रोशनी वाले तहखाने में हो या फिर किसी चमकदार रोशनी वाली सड़क पर हो।


(इसे देखिए - TCL 108 cm (43 inches) 4K Ultra HD Android Smart LED TV Price: Rs 26,990)

वहीं दूसरी ओर डॉल्बी विज़न डायनामिक मेटाडेटा को अनुकूलित करता है। डायनामिक मेटाडेटा का इस्तेमाल करके डॉल्बी तकनीक को आगे बढ़ाता है। कंटेंट क्रिएटर अब न केवल प्रत्येक विजुअल के लिए, बल्कि प्रत्येक पर्सनल फ्रेम के लिए भी ब्राइटनेस को एडजस्ट कर सकते हैं। इस तरह आपके Television सेट की विशिष्ट क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए आपको सर्वोत्तम पिक्चर देने के लिए इस गतिशील मेटाडेटा का इस्तेमाल करके टीवी पर चित्र को डॉल्बी विजन द्वारा लगातार एडजस्ट किया जाता है।

Dolby Vision Vs Dolby Atmos - निष्कर्ष

इस तरह स्पष्ट है कि चाहे आप घर पर बैठे हों या फिर लोकल मल्टीप्लेक्स की ओर जा रहे हों सबसे बेहतर ऑडियो और वीडियो अनुभव के लिए डॉल्बी एटमॉस और डॉल्बी विजन निश्चित रूप से होना जरूरी है। दोनों का स्वामित्व डॉल्बी के पास है, जिसका अर्थ है कि चाहे सिनेमाघर के मालिक हों, Smart TV निर्माता हो, आपके घर का होम थिएटर हो या फिर आपके ऑफिस में लगा टीवी हो, आप सब एटमॉस और विज़न के लिए दूसरों पर यानी डॉल्बी पर निर्भर हैं।


(इसे देखिए - Sony Bravia 164 cm (65 inches) 4K Smart OLED Google TV Price: Rs 3,22,990)

हालाँकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि भविष्य में कोई भी अन्य तकनीक डॉल्बी की तरह ही प्रभावी हो पाएगा या फिर अस्तित्व में आएगा, लेकिन अगर आप खरीदारी करने जा रहे हैं, तो इस बात को ध्यान रखें कि अगर आप HDR-कैपेबल टीवी की तलाश में हैं, तो आपके लिए HDR10 या HDR10+ को सपोर्ट करने वाला टीवी बिल्कुल ठीक है, लेकिन अगर आप अपने Smart TV में सर्वश्रेष्ठ पिक्चर और साउंड क्वालिटी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको डॉल्बी तकनीक पर विचार करना चाहिए। इसमें बेहतर स्पेक्स हैं और यह HDR10+ से बेहतर अनुभव देता है। हालांकि यह काफी महंगा भी पड़ता है। 

Best Smart TV with Dolby Vision and Atmos: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

हमारे देश में बहुत कई ब्रांड हैं, जो अपने Television सेट को डॉल्बी एटमस और डॉल्बी विजन तकनीक के साथ पेश करते हैं। ऐसे में यदि आप अपने लिए एक ऐसे टीवी की तलाश में हैं, तो आपको नीचे दी जा रही सूची की जांच करनी चाहिए। यहां हम बेस्ट ऑप्शन की जानकारी दे रहे हैं।

1. Hisense 126 cm (50 inches) 4K Ultra HD Smart LED Google TV

यह Hisense 4K TV यूजर्स के लिए 50 इंच की स्क्रीन साइज के साथ पेश किया जाता है और देश में इसे बहुत पसंद किया जाता है। इस Google TV में लोग अपने पसंद वाले चैनल को देखने के साथ-साथ नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, जी5, इरोज नाउ, सोनीलिव, यूट्यूब, हंगामा और हॉटस्टार जैसे OTT प्लेटफार्म को भी देख सकते हैं। Hisense LED TV Price: Rs 40,999.

प्रमुख हाइलाइट

  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840 x 2160 की 4K रेजोल्यूशन
  • डॉल्बी एटमस के साथ 24 वॉट का साउंड

2. Redmi 108 cm (43 inches) 4K Ultra HD Android Smart LED TV

इस Redmi 4K TV को 43 इंच की स्क्रीन साइज के साथ पेश किया जाता है और इसे अकेले अमेजन पर 52 हजार से भी ज्यादा लोगों ने रेट किया है। यह 43 इंच स्मार्ट टीवी 5000 हजार से भी ज्यादा एप्लिकेशन को सपोर्ट करता है और घर पर ही सिनेमा का एक्सपीरिएंस देता है। Redmi Smart TV Price: Rs 24,999.

प्रमुख हाइलाइट

  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840x2160 की 4K रेजोल्यूशन
  • डॉल्बी एटमस के साथ 30 वॉट का साउंड

3. Sony Bravia 108 cm (43 inches) 4K Ultra HD Smart LED Google TV

यह Sony Google TV वास्तव में 43 Inch Smart TV है, जिसे यूजर्स ने 4.8 स्टार की रेटिंग दी है। इस Google TV को वॉचलिस्ट, वॉइस सर्च, गूगल प्ले और क्रोमकास्ट के साथ जैसे फीचर्स मिलते हैं और नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो आदि को सपोर्ट करता है। Sony LED TV Price: Rs 62,990.

प्रमुख हाइलाइट

  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840 x 2160 की 4K रेजोल्यूशन
  • डॉल्बी एटमस के साथ 30 वॉट का साउंड

4. TCL 139 cm (55 inches) 4K Ultra HD Smart QLED Google TV

यह TCL QLED TV 4.2 स्टार की यूजर रेटिंग वाली है और इसे 2GB की रैम, 16GB की मेमोरी, गेम मास्टर जैसे फीचर्स के साथ पेश किया जाता है। इस 55 Inch TV को नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफार्म इनबिल्ट फीचर्स के रूम में मिलते हैं। TCL Smart TV Price: Rs 54,990.

प्रमुख हाइलाइट

  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840x2160 की 4K रेजोल्यूशन
  • डॉल्बी एटमस के साथ 56 वॉट का साउंड

5. Xiaomi 138.8 cm (55 inches) 4K Ultra HD Smart Android OLED TV

इस Xiaomi Android TV कr यूजर्स रेटिंग 4.3 स्टार की है और यह घर पर ही थिएटर का एहसास का कराता है। इस 55 Inch TV को Google TV, वॉचलिस्ट, गूगल असिस्टेंट, फार फिल्ड वॉइस कंट्रोल, क्रोमकास्ट, माइराकास्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं और इस पर आपप्राइम वीडियो, यूट्यूब, सोनीलिव, जियोसिनेमा और हॉटस्टार का आनंद ले सकते हैं। Xiaomi OLED TV Price: Rs 99,999.

प्रमुख हाइलाइट

  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840 x 2160 की 4K रेजोल्यूशन
  • डॉल्बी एटमस के साथ 30 वॉट का साउंड

अमेजन पर सभी Best Smart TV with Dolby Vision की करें जांच.

FAQ: स्मार्ट टीवी के बारे में पूछे जानें वाले प्रश्न

1. हम डॉल्बी तकनीक वाले Smart TV में क्या-क्या चला सकते हैं?

हम डॉल्बी तकनीक वाले अपने Smart TV में इंटरनेट कनेक्शन को जोड़ सकते हैं और अतिरिक्त फीचर्स व क्षमताओं के साथ इंटरनेट, वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस, गेमिंग, सोशल मीडिया और इंटरनेट कंटेंट का आनंद ले सकते हैं।

2. रेग्यूलर टीवी और स्मार्ट टीवी में क्या अंतर है?

स्मार्ट टीवी बिना एंटीना के इंटरनेट के माध्यम से चल सकता है, जबकि रेग्यूलर टीवी में किसी ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और इसके लिए एंटिना की जरूरत होती है।

3. क्या डॉल्बी विजन लैपटॉप और मोबाइल को भी सपोर्ट करता है?

हां, डॉल्बी विजन ऐप्पल और श्याओमी के फ्लैगशिप सहित विभिन्न स्मार्टफोन को सपोर्ट करता है। एलजी का LG G6 फोन भी डॉल्बी विजन को सपोर्ट करने वाला पहला फोन था और तब से डॉल्बी विजन वाले कई फोन बाजार में आए है। भारत में डॉल्बी विजन सपोर्ट वाले कई लैपटॉप उपलब्ध हैं, जिनमें ऐप्पल का मैकबुक लाइनअप लेनोवो का लीजन और योगा सीरीज शामिल है। एसस के कुछ लैपटॉप भी इसे सपोर्ट करते हैं।

Disclaimer: यहां कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.