Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

10 साल पहले क्रिसमस पर Aamir Khan की इस फिल्म ने तोड़े थे कमाई के सारे रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर से है खास कनेक्शन

10 Years Of Dhoom 3 धूम और धूम 2 के बाद साल 2013 में अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा की धूम 3 में आमिर खान की एंट्री हुई। इस फ्रेंचाइजी में जॉन अब्राहम और ऋतिक रोशन के बाद आमिर खान तीसरे विलेन के रूप में नजर आए थे। उनकी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन किया था। फिल्म के किस्से भी काफी मशहूर हैं।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Mon, 18 Dec 2023 06:19 PM (IST)
Hero Image
आमिर खान की ये फिल्म थी 2013 की ब्लॉकबस्टर।

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 10 Years of Dhoom 3: सिनेमा जगत की कुछ फ्रेंचाइजी ऐसी होती हैं, जो दर्शकों के दिलों-दिमाग पर अमिट छाप छोड़ जाती हैं। इनमें से एक धूम है। साल 2004 में शुरू इस फ्रेंचाइजी ने दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया। आज भी बाइक राइडर्स की जुबां पर 'धूम मचाले' का गाना रहता है। इस फ्रेंचाइजी की तीन फिल्में बनीं और तीनों ने ही बॉक्स ऑफिस पर गर्दा उड़ा दिया।

यश राज फिल्म्स के बैनर तले बनी 'धूम' फ्रेंचाइजी की तीसरी किस्त सबसे ज्यादा चर्चा में रही, क्योंकि यह पहली फिल्म थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 250 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया था। विजय कृष्ण आचार्य निर्देशित 'धूम 3' में अभिषेक बच्चन, कटरीना कैफ, आमिर खान और उदय चोपड़ा ने अहम भूमिका निभाई थी। 20 दिसंबर 2013 को रिलीज हुई इस फिल्म को 10 साल पूरे होने जा रहे हैं। जानिए 'धूम 3' के दिलचस्प किस्से...

आमिर खान की फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मचाई थी धूम

साल 2013 में धूम 3 सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली पहली फिल्म बन गई थी, जिसने वर्ल्डवाइड 500 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया था। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में फिल्म ने 284 करोड़ कमाए थे। वहीं, वर्ल्डवाइड ग्रॉस कलेक्शन 550 करोड़ था। ये कटरीना कैफ के करियर की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म थी।

यह भी पढ़ें- Dhoom के लिए जॉन अब्राहम नहीं थे पहली पसंद, फिल्म में इस्तेमाल हुईं ये सुपर बाइक्स

शाह रुख खान ने ठुकराई थी आमिल खान की फिल्म

'धूम 3' में अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा का नाम तो पहले ही पक्का हो गया था, लेकिन विलेन के रोल के लिए मेकर्स को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। पहले ये रोल सिनेमा के 'डॉन' यानी शाह रुख खान को मिली थी, लेकिन चोट लगने की वजह से वह यह फिल्म नहीं कर पाए थे। तब आमिर खान की झोली में यह फिल्म गिरी।

Aamir Khan

VFX था आमिर खान का ये सीन

फिल्म में एक स्टंट सीन था, जिसमें आमिर खान रस्सी पर बाइक चलाते दिखाई दिए थे। क्या आपको पता है कि यह असली नहीं था। जी हां, वीएफएक्स डायरेक्टर के मुताबिक, यह सीन नकली था। इसे डिजिटली क्रिएट किया गया था। सिर्फ बैकग्राउंड की शूटिंग की गई थी। 

मोटी बजट की फिल्म थी धूम 3

'धूम 3' की शूटिंग पहले मुंबई में होनी थी, लेकिन बाद में इसे शिकागो में शूट किया गया था। यह फिल्म मोटी बजट में बनने फिल्मों में से एक रही है। इस मूवी को बनाने पर करीब 175 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे।

Dhoom 3

सचिन तेंदुलकर से जुड़ा है फिल्म का ये गाना

क्या आपको पता है कि 'धूम 3' से सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का गहरा कनेक्शन है। जी हां, फिल्म का टाइटल ट्रैक 'धूम मचा ले' सचिन को समर्पित किया गया था। ये गाना सचिन के आखिरी टेस्ट मैच से ठीक पहले रिलीज हुआ था।

यह भी पढ़ें- Dhoom 3: पहली ब्लॉकबस्टर के लिए 10 साल तक तरसती रहीं Katrina Kaif, Deepika Padukone की वजह से मिला मौका