Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

20 Years of Kal Ho Naa Ho: सलमान खान समेत इन एक्टर्स ने ठुकराया सैफ का किरदार, फिल्म छोड़ना चाहते थे Shah Rukh

20 Years of Kal Ho Naa Ho साल 2003 में आई सुपरहिट फिल्म कल हो ना हो में शाह रुख खान सैफ अली खान और प्रीति जिंटा की तिकड़ी को काफी पसंद किया गया था लेकिन शायद ही आपको पता हो कि प्रीति जिंटा और सैफ अली खान इस रोल के लिए मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे। यहां पढ़िए फिल्म से जुड़े अनजाने किस्से।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Sat, 25 Nov 2023 04:30 PM (IST)
Hero Image
जानिए फिल्म 'कल हो ना हो' से जुड़ी अनजानी बातें।

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Lesser Known Facts About Kal Ho Naa Ho: निखिल आडवाणी द्वारा निर्देशित 'कल हो ना हो' साल 2003 की सक्सेसफुल फिल्म थी। शाह रुख खान, सैफ अली खान और प्रीति जिंटा की तिकड़ी ने दर्शकों का दिल जीत लिया था। जल्द ही फिल्म को 20 साल पूरे होने जा रहे हैं। ऐसे में हम आपको इस आइकॉनिक फिल्म के बारे में कुछ दिलचस्प किस्से बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो।

सलमान खान ने SRK के चलते ठुकराया सैफ का रोल

सैफ अली खान ने 'कल हो ना हो' में रोहित का किरदार निभाया था। सैफ इस किरदार के लिए मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे। सैफ से पहले ये रोल सलमान खान (Salman Khan), अभिषेक बच्चन और विवेक ओबरॉय को मिला था, लेकिन तीनों में से किसी ने भी इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई।

Kal Ho Naa Ho

कहा जाता है कि सलमान खान ने ये रोल सिर्फ इसलिए नहीं किया, क्योंकि वह 'कुछ कुछ होता है' की तरह शाह रुख खान के साथ सेकेंड लीड में नहीं रहना चाहते थे। आखिर में रोहित का किरदार सैफ की झोली में गिरा। बता दें कि 'कुछ कुछ होता है' में सलमान से पहले सैफ को ऑफर मिला था।

करीना कपूर के लिए लिखा गया था नैना का किरदार

करण जौहर ने 'कल हो ना हो' में नैना का किरदार करीना कपूर खान को ध्यान में रखकर लिखा था, लेकिन अभिनेत्री इसके लिए बहुत ज्यादा फीस मांग रही थी, जिसके चलते ये रोल बाद में प्रीति जिंटा को मिला। इसकी वजह से करीना और करण के रिश्ते में खटास भी आ गई थी। कॉफी विद करण के एक एपिसोड में करीना ने खुलासा किया था कि उन्हें ये फिल्म न करने का हमेशा मलाल रहेगा।

यह भी पढ़ें- Kartik Aaryan: खत्म हुई कार्तिक आर्यन और करण जौहर की अनबन! एक्टर के बर्थडे पर धर्मा प्रोडक्शन का बड़ा एलान

टोरंटों में हुई थी कल हो ना हो की शूटिंग

'कल हो ना हो' देख आपको लग रहा होगा कि फिल्म की पूरी शूटिंग न्यूयॉर्क में हुई है, लेकिन ऐसा नहीं है। बजट कम होने की वजह से फिल्म की ज्यादातर शूटिंग टोरंटो में की गई थी। करण तो चाहते थे कि फिल्म की पूरी शूटिंग टोरंटो में है, ताकि कम बजट में बात बन जाए, लेकिन ऐसा हो न सका।

फिल्म में प्रीति जिंटा की अनलकी ड्रेस

फिल्म में प्रीति जिंटा की फेमस लाल ड्रेस काफी लाइमलाइट में रही। इस ड्रेस को प्रीति अनलकी मानती हैं। प्रीति का मानना था कि जब भी वह उस लाल ड्रेस को पहनती थीं, तो कुछ न कुछ गलत जरूर होता था। कभी रेन मशीन काम नहीं करती थी तो कभी शूटिंग कैंसिल हो जाती थी। 

Preity Zinta jinxed dress in Kal Ho Naa Ho

बीच में ही फिल्म छोड़ना चाहते थे शाह रुख खान

अमन का किरदार निभाकर दर्शकों का दिल जीतने वाले शाह रुख खान 'कल हो ना हो' बीच में ही छोड़ना चाहते थे। दरअसल, हुआ यूं कि शूटिंग शुरू होने के चार दिन बाद ही शाह रुख बीमार पड़ गए। वह फिल्म क्विट करना चाहते थे, लेकिन निखिल ने शाह रुख के ठीक होने का इंतजार किया और 6 महीने के बाद फिर से फिल्म की शूटिंग शुरू हुई।

जया बच्चन ने नीतू सिंह को किया रिप्लेस

'कल हो ना हो' में जेनिफर का किरदार निभाने वालीं जया बच्चन भी मेकर्स की पहली पसंद नहीं थीं। उनसे पहले ये रोल नीतू सिंह को मिला था, लेकिन अभिनेत्री ने ये किरदार ठुकरा दिया था। शबाना आजमी जेनिफर का रोल करना चाहती थीं, लेकिन करण ने जया को चुना।

फिल्म से अर्जुन कपूर का है खास कनेक्शन

यूं तो अर्जुन कपूर ने साल 2012 में 'इश्कजादे' से डेब्यू किया, लेकिन इससे पहले वह कई फिल्मों को असिस्ट कर चुके हैं। इनमें से एक 'कल हो ना हो' भी है।

8 दिन में शूट हुआ पॉपुलर गाना

फिल्म का सुपरहिट गाना 'कुछ तो हुआ है' में सैफ और प्रीति की केमिस्ट्री काफी पसंद की गई थी। इस गाने को टोरंटो में 8 दिनों में शूट किया गया था।

करण जौहर को है इस बात का पछतावा

'कल हो ना हो' की कहानी करण जौहर ने ही लिखी थी, लेकिन उन्होंने पिछली फिल्मों में की गई गलतियों की वजह से डायरेक्शन का जिम्मा निखिल आडवाणी को सौंप दिया, जिसका उन्हें बाद में पछतावा हुआ। 

यह भी पढ़ें- Shah Rukh Khan:13 साल बाद फिर साथ काम कर सकते हैं करण जौहर और शाहरुख खान, रणवीर सिंह भी खास भूमिका में आ सकते हैं नजर