Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूरी फिल्म में नकली बाल लगाए हुए थे सलमान खान, इसी मूवी से निकला तौलिये वाला आइकॉनिक डांस स्टेप

जीने के हैं चार दिन बाकी हैं बेकार दिन। मुझसे शादी करोगी फिल्म का ये गाना सिर्फ एक गाना नहीं बल्कि इमोशन है। जिंदगी को खुलकर जीने की सीख देता ये गाना मुझसे शादी करोगी फिल्म के सुपरहिट गानों में से एक है। सलमान खान (Salman Khan) और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की नोकझोंक से भरी ये मूवी गुस्से को काबू में रखते हुए जिंदगी जीने का एहसास कराती है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Mon, 29 Jul 2024 08:48 PM (IST)
Hero Image
'मुझसे शादी करोगी' फिल्म के पूरे हुए 20 साल

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय सिनेमा में कितनी फिल्में बनी हैं, जो साल दर साल पुरानी हो जाएं, लेकिन उन कहानियों का चार्म कभी खत्म नहीं होता। कुछ ऐसी सदाबहार फिल्में होती हैं, जो पर्दे पर तब भी धमाल मचाती हैं, जब वह रिलीज हुई हों और उनका करिश्मा तब भी बरकरार रहता, जब वह पुरानी हो चुकी हों। बॉलीवुड में ऐसी ही एक फिल्म बनी थी 'मुझसे शादी करोगी', जो 30 जुलाई को 20 साल पूरे कर रही है।

'मुझसे शादी करोगी' को 20 साल हुए पूरे

साजिद-वाजिद के संगीत से सजी ये फिल्म यंगस्टर्स के बीच काफी पॉपुलर हुई थी। 'मुझसे शादी करोगी' सलमान खान की अक्षय कुमार और प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) के साथ पहली फिल्म थी। बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई करने के साथ ही इसने प्रियंका चोपड़ा के करियर में भी चार चांद लगा दिए। फिल्म के 20 साल पूरे होने पर आइये जानते हैं इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य।

इस फिल्म का है हिंदी रीमेक

मुझसे शादी करोगी फिल्म हॉलीवुड की 'एंगर मैनेजमेंट' का हिंदी रीमेक है। एंगर मैनेजमेंट फिल्म 2003 में रिलीज हुई थी।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया में कोआला को देख खुशी से झूमीं प्रियंका चोपड़ा, नाम सुनकर हैरान रह गईं एक्ट्रेस

विग पहनकर सलमान ने की थी शूटिंग

फिल्म में सलमान खान (Salman Khan) ने समीर नाम का कैरेक्टर प्ले किया था, जिसका लुक हैंडसम है। उसके माथे पर बाल आते हैं। आईएमडीबी में दी गई जानकारी के अनुसार, पूरी फिल्म में सलमान खान ने विग लगाया हुआ था। सिवाए गानों के सलमान ने पूरी फिल्म में नकली बाल लगाए हुए थे।

32 दिनों में पूरी हुई थी शूटिंग

अक्षय कुमार एक तय शेड्यूल पर शूट करना पसंद करते हैं। वह सुबह 7 से 11 बजे तक अपने सीन शूट कर लेते थे। इसके बाद सलमान खान के साथ उनका शूट होता था। शाम 4 बजे के बाद रात 10 बजे तक सलमान खान अपने वह सीन पूरे करते थे, जो अक्षय कुमार के साथ नहीं होते थे। फिल्म 32 दिनों में पूरी की गई थी।

फेमस हुआ था तौलिये वाला स्टेप

फिल्म में 'जीने के हैं चार दिन' में सलमान ने तौलिये को प्रॉप बनाकर डांस किया था। तौलिये वाला डांस स्टेप यहीं से निकला था।

प्रियंका चोपड़ा नहीं थीं पहली पसंद

'मुझसे शादी करोगी' फिल्म ने प्रियंका के करियर को ऊंचाई पर ला दिया था। इस मूवी के पहले उनकी तीन फिल्में आई थीं - 'प्लान', 'किस्मत' और 'असंभव' और ये तीनों ही फ्लॉप साबित हुई थीं। 'मुझसे शादी करोगी' हिट हुई, तो प्रियंका के पास बड़ी फिल्मों की लाइन लग गई। हालांकि, इस मूवी के लिए वह पहली च्वाइस नहीं थीं। प्रियंका का रोल पहले सेलिना जेटली को ऑफर हुआ था। इसके बाद कुछ और एक्ट्रेस को रोल ऑफर किया गया था। उनके मना करने के बाद 'रानी' का रोल प्रियंका को गया।

बॉबी देओल की न के बाद बदल गए थे डायरेक्टर

इस फिल्म को पहले अनीस बज्मी डायरेक्ट करने वाले थे। वह बॉबी देओल को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन उनके फिल्म का हिस्सा बनने से इंकार करने पर अनीस बज्मी भी बतौर डायरेक्टर इस प्रोजेक्ट के साथ नहीं जुड़े। उन्होंने स्क्रिप्ट डायरेक्टर डेविड धवन को सौंप दी और खुद फिल्म से स्क्रिप्ट राइटर के तौर पर जुड़े।

फिल्म में दिखे थे कई क्रिकेटर

फिल्म के एंडिंग सीन में सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा को शादी के लिए प्रपोज करते हैं। यह सीन स्टेडियम में फिल्माया गया था। क्लाइमैक्स के इस सीन में कपिल देव, हरभजन सिंह, इरफान पठान, मोहम्मद कैफ, आशीष नेहरा, पार्थिव पटेल और जवागल श्रीनाथ ने स्पेशल अपीयरेंस दी थी।

ये था फिल्म की ओरिजिनल टाइटल

'मुझसे शादी करोगी' लव ट्रायंगल स्टोरी है। पहले इस मूवी का नाम 'दुल्हन हम ले जाएंगे' रखा जाना था।

फिल्म ने जीते 3 फिल्मफेयर अवॉर्ड

'मुझसे शादी करोगी' के नाम तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड हैं। अक्षय कुमार को बेस्ट सपोर्टिंग, बेस्ट कॉमिक एक्टर और अल्का याग्निक को 'लाल दुपट्टा' के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड मिला था।

यह भी पढ़ें: Salman Khan की फिल्म के सेट पर पहुंच गया था चीता, संगीतकार ने सुनाया 'मुझसे शादी करोगी' से जुड़ा डरावना किस्सा